29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बस एक बीओपी पार, फिर 15 रुपये जेब में

कालाबाजारी . इंडो -नेपाल बार्डर से पेट्रोल-डीजल पार कराने में लगे तस्कर इंडाे-नेपाल बार्डर पर पेट्रोल-डीजल तस्करी का मामला फिर से सुर्खियों में है. इस बार मामला उल्टा है. पहले जहां भारत से ईंधन नेपाल जाता था, अब नेपाल से पेट्रोलियम भारतीय इलाकों में खपाकर मोटी कमायी की जा रही है. नेपाल में ईंधन के […]

कालाबाजारी . इंडो -नेपाल बार्डर से पेट्रोल-डीजल पार कराने में लगे तस्कर

इंडाे-नेपाल बार्डर पर पेट्रोल-डीजल तस्करी का मामला फिर से सुर्खियों में है. इस बार मामला उल्टा है. पहले जहां भारत से ईंधन नेपाल जाता था, अब नेपाल से पेट्रोलियम भारतीय इलाकों में खपाकर मोटी कमायी की जा रही है. नेपाल में ईंधन के दामों में भारी गिरावट ने तस्करी के धंधे को फिर परवान पर ला दिया है.
सिकटा/बेतिया : मजबूत नेटवर्क. सुरक्षा एजेंसियों से सांठगांठ. मैनेज पुलिस और नेताओं का संरक्षण. नतीजा इन दिनों इंडो-नेपाल बाॅर्डर पर पेट्रोलियम की तस्करी फिर परवान चढ़ गयी है. बस एक बीओपी और थाना पार करवा कर तस्कर प्रति लीटर 15 रुपये की कमाई कर रहे हैं.
सांठगांठ के बूते यह गोरखधंधा पूरे जोरों पर चल रहा है. रात छोडि़ये, दिन में ही ईंधन लदी गाड़ियां अप-डाउन कर रही हैं. सुरक्षा एजेंसियां इस पर नकेल इसलिए नहीं कस रही हैं, क्योंकि इस काली कमाई में उनका हिस्सा भी तय है.
खास यह है कि यह तस्करी इन दिनों पूरे जोरों पर है. साइकिल, मोटरसाइकिल, टेंपो, पिकअप आदि वाहनों से नेपाल से ईंधन भरकर बाॅर्डर पार कराया जा रहा है. नतीजा रात में भी बार्डर गुलजार है. तस्करी में जुटे माफिया नेपाल के पेट्रोल पंपों से ईंधन लेकर दिन में ही बर्डर के पास नेपाली इलाकों में स्टोर कर दे रहे हैं. गाड़ियों में भी ईंधन स्टॉक करके बार्डर पर खड़ा कर दिया जा रहा है. फिर रात के अंधेरे में इसे बार्डर पार करा दिया जाता है. ऐसा नहीं है कि इसकी जानकारी बार्डर पर तैनात सुरक्षा एजेंसियों व थानों को नहीं है. बावजूद इसके तस्करी होना इनकी कार्यशैली पर सवालिया नि शान खड़ा कर रहा है. दिलचस्प यह है कि स्थानीय लोग भी इस धंधे में जुट गये हैं. कम उम्र के लड़कों से लेकर बूढ़े-नौजवान तक साइकिल से डीजल-पेट्रोल नेपाल से लाकर भारतीय इलाकों में खपा कमाई कर रहे हैं.
15 रुपये प्रति लीटर की कमाई कैसे? नेपाल में इन दिनों डीजल व पेट्रोल का भाव भारतीय बाजार की तुलना में कम है. वहां डीजल प्रति लीटर 47.80 रुपये और पेट्रोल 62.80 रुपये हैं, जबकि भारत में डीजल 62.99 और पेट्रोल 74.05 रुपये प्रति लीटर है. दाम में अंतर से तस्करों की चांदी हो गयी है.
नेपाल व भारत में ईंधन का भाव
ईंधन भारत में दर नेपाल में रेट अंतर
पेट्रोल 74.05 62.81 11.24
डीजल 62.99 47.81 15.11
नोट: दाम प्रति लीटर रुपये भारतीय करेंसी में है.
इन रास्तों से हो रही तस्करी
मैनाटांड़ : सिसवा भंगहा, नकरदेही, इनरवा, बभनौली, भेड़िहारी, पुरुषोत्मपुर, सिकटा: सोनराटोला, सड़किया टोला, राइस मिल, सिकटा-भिस्वा, पुरैनिया, हनुमानमंदिर, सिकटा, कठिया-मढिया, भेड़िहरवा, बसंतपुर, सिंधवलिया

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें