38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

तीन बार शो-कॉज, फिर प्रपत्र-क और नहीं माने, तो सीधे करेंगे सस्पेंड

बेतिया : लापरवाही पर पहले तीन बार शो-कॉज, फिर प्रपत्र क के गठन की कार्रवाई और इसके बाद भी सुधार नहीं हुआ तो सीधे सस्पेंड. डीएम डॉ निलेश रामचंद्र देवरे ने सोमवार को आयोजित समीक्षा बैठक में लापरवाह अफसरों पर कार्रवाई का यह नियम बताया तो बैठक में सन्नाटा छा गया. डीएम के तेवर देख […]

बेतिया : लापरवाही पर पहले तीन बार शो-कॉज, फिर प्रपत्र क के गठन की कार्रवाई और इसके बाद भी सुधार नहीं हुआ तो सीधे सस्पेंड. डीएम डॉ निलेश रामचंद्र देवरे ने सोमवार को आयोजित समीक्षा बैठक में लापरवाह अफसरों पर कार्रवाई का यह नियम बताया तो बैठक में सन्नाटा छा गया. डीएम के तेवर देख सभी सन्न रह गये. डीएम ने कहा कि यदि अपनी कार्यशैली में अधिकारी सुधार नहीं लाते हैं तो उनपर कार्रवाई की जायेगी. तीन स्पष्टीकरण के बाद भी कार्य संतोषजनक नही होने पर उनके खिलाफ प्रपत्र क की कार्रवाई की जायेगी.

जिले में क्रियान्वित किये जा रहे विकास कार्यों की समीक्षा बैठक में सरकार के सात निश्चय, लोक शिकायत निवारण का अधिकार, लोक सेवा का अधिकार आदि कार्यक्रमों के क्रियान्वयन की प्रगति अपेक्षाकृत ठीक नहीं पाये जाने को डीएम ने गंभीरता से लिया. उन्होंने खराब प्रदर्शन करने वाले पदाधिकारियों एवं पर्यवेक्षकों को प्रथम दृष्टया दोषी मानते हुए उनसे कारणपृच्छा करने का निर्देश दिया.
उन्होंने कहा कि बाढ़ से हुई गृह क्षति फसल क्षति का सर्वेक्षण कार्य खत्म कर सभी पदाधिकारी कर्मी को विकास एवं कल्याणकारी कायोंर् के क्रियान्वयन में जी-जान से जुट जाना होगा. डीएम ने हिदायत दिया कि हर एक सप्ताह उनके द्वारा योजनाओं के प्रगति की समीक्षा की जायेगी. इस बैठक में एडीएम, निदेशक, सभी जिलास्तरीय पदाधिकारी, सभी अनुमंडल पदाधिकारी डीसीएलआर बीडीओ सीओ सीडीपीओ पीओ आदि उपस्थित थे.
बेदखल परिवारों को कब्जा, बेतियाराज से हटेगा अतिक्रमण
जिलाधिकारी ने सभी बीडीओ सीओ को चिन्हित स्थलों पर शिविर लगाकर बेदखल परिवारों को दखल दिलाने का निर्देश दिया. समीक्षा में पाया गया कि जिला में ऑपरेशन भूमि दखल देहानी अंतर्गत चिन्हित 13331 बेदखल परिवारों से मात्र 2011 परिवारों को ही दखल कब्जा दिलाया गया है. जिलाधिकारी ने एसडीओ डीसीएलआर को इस कार्य का अनुश्रवण कर कार्य में प्रगति लाने को कहा . बैठक में ऑपरेशन दखल दहानी, लोक सेवा का अधिकार, बेतिया राज की भूमि से अतिक्रमण हटाने, पंचायत सरकार भवन का निर्माण, प्रधानमंत्री आवास योजना की प्रगति की समीक्षा की गयी.
अभियान जल संरक्षण में आधा दर्जन सीओ से स्पष्टीकरण : अभियान जल संरक्षण योजना के तहत सभी अंचलों में काफी मामले लंबित पाये गये. इसमें अंचल अधिकारी, रामनगर मैनाटांड़ बगहा बैरिया लौरिया सिकटा का कार्य अत्यंत खराब पाये जाने को लेकर उनसे शोकॉज करने का निदेश दिया. डीएम ने कहा कि अगले हफ्ते राजस्व पदाधिकारी कर्मी की अलग से समीक्षा होगी. समीक्षा में बेतिया राज की जमीन में काफी अतिक्रमण की बात सामने आने पर सभी सीओ को रकबा का मिलान कर प्रतिवेदन देने को कहा गया है. लौरिया अंचल में लोक शिकायत मामलों के निवारण में ज्यादा मामले लंबित रहने पर सीओ, लौरिया से शोकॉज मांगा गया. प्रधानमंत्री आवास योजना में ठकराहां प्रखंड की प्रगति ठीक नहीं पाये जाने पर बीडीओ, ठकराहां से स्पष्टीकरण की मांग की गयी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें