26 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

डिपो से 17 बसों का परिचालन शुरू

पहल. गांव को मोतिहारी से जोड़ने के िलए शुरू की गयी योजना मोतिहारी : लंबी प्रतीक्षा के बाद बिहार राज्य पथ परिवहन विभाग के 17 यात्री बसों का परिचालन बुधवार को मोतिहारी डिपो से शुरू हुआ. 32 सीट की क्षमता वाली इस बस को जिले के विभिन्न ग्रामीण क्षेत्रों से मुख्यालय को जोड़ने के लिए […]

पहल. गांव को मोतिहारी से जोड़ने के िलए शुरू की गयी योजना

मोतिहारी : लंबी प्रतीक्षा के बाद बिहार राज्य पथ परिवहन विभाग के 17 यात्री बसों का परिचालन बुधवार को मोतिहारी डिपो से शुरू हुआ. 32 सीट की क्षमता वाली इस बस को जिले के विभिन्न ग्रामीण क्षेत्रों से मुख्यालय को जोड़ने के लिए निजी यात्री बस की अपेक्षा 25-30 प्रतिशत किराया कम निर्धारित किया गया है. विभाग का कहना है कि किराया कम निर्धारित करने का उद्देश्य सरकार की नीति के तहत आम गरीबों को जिला मुख्यालय आने में कोई कठिनाई न हो.
बस को पूर्वी चंपारण जिले के ऐतिहासिक स्थलों से पश्चिमी चंपारण के ऐतिहासिक स्थल भितिहरवा व वाल्मिकीनगर को भी जोड़ा गया है ताकि सत्याग्रह शताब्दी वर्ष में गांधी से जुड़े स्थलों का लोग भ्रमण कर सके. सभी बसों पर चंपारण सत्याग्रह शताब्दी वर्ष 2017-18 का स्टीकर लगा हुआ है जिसपर गांधी जी के संदेश भी उल्लेखित है. डिपो अधिकारी के अनुसार आम लोगों के लिए बसों के रिजर्वेशन की भी सुविधा दी जायेगी.
मधुबन व चकिया को नहीं मिली यात्री बस : मोतिहारी से पकड़ीदयाल, मधुबन व फेनहारा के अलावे चकिया के लिए यात्री बस की सुविधा अभी नहीं मिल पायी है, जबकि अन्य क्षेत्रों को इसकी सुविधा मिली है. विभाग का कहना है कि कुछ और यात्री बस मिलनेवाले है, जिसे इन पथों में चलाया जायेगा. इधर मधुबन के भाजपा विधायक ई. राणा रंधीर सिंह ने कहा है कि जनहित में फेनहारा से मोतिहारी तक डिपो की गाड़ी चलायी जाये.
बस डिपों का हुआ कायाकल्प : नयी बसों के परिचालन के साथ मोतिहारी सरकारी बस डिपो का जीर्णोद्धार किया गया है. इसके तहत रंग-रोगन के अलावे बंद डीजल पंप को चालू करने, पेयजल व्यवस्था के साथ यात्रियों के लिए रात्रि में रौशनी की भी व्यवस्था की गयी है. बसों का परिचालन डिपो व छतौनी चौक से हो रहा है.
कहां से कहां किराया
मोतिहारी-जमुनिया 45 रुपये
मोतिहारी-घोड़ासहन 35 रुपये
मोतिहारी-मिर्जापुर 35 रुपये
मोतिहारी-बखरी 30 रुपये
मोतिहारी-ढाका 20 रुपये
मोतिहारी-चिरैया 15 रुपये
मोतिहारी-पीपराकोठी 10 रुपये
मोतिहारी-कोटवा 15 रुपये
मोतिहारी-सिसवा पटना 30 रुपये
मोतिहारी-केसरिया 35 रुपये
मोतिहारी-कढ़ान 40 रुपये
मोतिहारी-तुरकौलिया 10 रुपये
मोतिहारी-अरेराज 25 रुपये
मोतिहारी-मलाही 35 रुपये
मोतिहारी-खजुरिया 25 रुपये
मोतिहारी-शंकर सरैया 10 रुपये
मोतिहारी-छपवा 15 रुपये
मोतिहारी-सुगौली 20 रुपये
मोतिहारी-रामगढ़वा 30 रुपये
मोतिहारी-रक्सौल 40 रुपये
मोतिहारी-लखौरा 10 रुपये
मोतिहारी-छौड़ादानों 20 रुपये
मोतिहारी-इंगलिश पहाड़पुर 35 रुपये
मोतिहारी-बेतिया 35 रुपये
मोतिहारी-लौरिया 55 रुपये
सुदूर गांव तक भी होगा बसों का परिचालन
सरकारी बस का किराया जनहित में अन्य बसों की अपेक्षा कम रखा गया है. गाड़ियों के परिचालन में आमलोगों का सहयोग अपेक्षित है. बेहतर सहयोग मिला तो अन्य क्षेत्रों व सुदूर गांव तक भी बसों का परिचालन किया जायेगा. इसके लिए विभागीय स्तर पर वार्ता चल रही है.
श्रीनारायण शर्मा, प्रतिष्ठान अधीक्षक, मोतिहारी

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें