18.1 C
Ranchi
Tuesday, March 19, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

बेपटरी है सफाई, कर संग्रहण में लूट

मोतिहारी : नप बोर्ड की पहली मासिक साधारण बैठक बुधवार को मुख्य पार्षद अंजू देवी की अध्यक्षता में हुई. कार्यालय सभागार भवन में आयोजित बैठक की कार्यवाही राष्ट्रीय गान से आरंभ हुआ. मुख्य पार्षद ने अपने संबोधन में धन्यवाद ज्ञापन के साथ पार्षदों से शहर को स्वच्छ बनाने एवं विकास कार्य योजनाओं के क्रियान्वयन में […]

मोतिहारी : नप बोर्ड की पहली मासिक साधारण बैठक बुधवार को मुख्य पार्षद अंजू देवी की अध्यक्षता में हुई. कार्यालय सभागार भवन में आयोजित बैठक की कार्यवाही राष्ट्रीय गान से आरंभ हुआ. मुख्य पार्षद ने अपने संबोधन में धन्यवाद ज्ञापन के साथ पार्षदों से शहर को स्वच्छ बनाने एवं विकास कार्य योजनाओं के क्रियान्वयन में सहयोग करने की अपील की.

उनके अनुमति उपरांत बैठक की कार्यवाही एजेंडावार आगे बढ़ायी गयी. एजेंडा पर चर्चा के दौरान शहर की साफ-सफाई, नाला उड़ाही, डोर-टू-डोर कचड़ा संग्रहण सहित लावारिस पशु पर नियंत्रण एवं एलइडी लाइट संबंधित समस्याओं के निदान पर निर्णय लिये गये. बैठक में आरोप-प्रत्यारोप का दौर भी चला. सफाई कार्य में कर्मियों की उदासीनता, कर संग्रहण में लूट-खसोट एवं बिना स्वीकृति खड़ी हो रही ऊंची इमारतों पर भी पार्षदों ने सवाल उठाये.

सफाई एजेंडा पर चर्चा के दौरान पूर्व उप मुख्य पार्षद मोहब्बुल हक ने कहा कि सफाई कर्मियों पर कोई लगाम नहीं है. सफाई की सभी व्यवस्थाएं बेपटरी हो गयी है. नहीं तो ड्रेस कोड का पालन हो रहा है और नही समय से झाडू लगायी जा रही है. जगह-जगह सड़कों पर विचलन कर रही सूअर एवं आवारा पशुओं से शहरवासी परेशान है.

जिसपर अविलंब रोक लगाये जाने एवं सफाई व्यवस्था को पटरी पर लाने की मांग करते हुए उन्होंने सूअर पालक नप के चिह्नित कर्मियों पर सख्ती से कार्रवाई करने की मांग की. पार्षद अमरेंद्र सिंह, राघवेंद्र नारायण सिंह सहित कई पार्षदों ने नाला उड़ाही कार्य नहीं होने पर सवाल उठाते हुए कहा कि क्या बरसात बीत जाने के बाद भी नाला की उड़ाही होगी.

सभी पार्षदों ने नाला उड़ाही की दिशा में अबतक हुए प्रयास से अवगत कराने की मांग करते हुए सदन से अविलंब शहर के सभी बड़े-छोटे नालों की उड़ाही सुनिश्चित करने की बात कही. डोर-टू-डोर कूड़ा संग्रहण कार्य के लिए क्रय की गयी रिक्शा के गुणवत्ता पर सवाल उठाते हुए पार्षदों ने रिक्शा को मजबूत एवं दुरुस्त करने का सुझाव दिया. वार्ड में लगी डस्टबीन को स्टैंड से लैस करने एवं नियमित कूड़ा का उठाव करने की व्यवस्थाएं बहाल कराने की मांग की.

वही सफाई व्यवस्था को दुरुस्त करने को लेकर पार्षद एवं स्थानीय निवासी एवं सफाई कर्मियों के साथ संबंधित वार्ड में बैठक बुलाने का सुझाव दिया. पार्षद गुलरेज शहजाद की शिकायत पर सफाई वाहनों में लगी जीपीएस सिस्टम को अपडेट कर चालू करने एवं वाहनों में बजने वाले साइरन को फिर से चालू कराने का निर्णय लिया गया.

साथ ही कर संग्रहण में तेजी लाने के लिए वार्डवार कैंप लगाने एवं संबंधित वार्ड में प्रस्तावित वार्ड कार्यालय खोलने की पार्षदों ने मांग की. नाला से अतिक्रमण हटाने एवं वार्डों में लगी एलइडी लाइट में आयी तकनीकी खराब को दूर करने एवं दिन में लाइट बंद करने की सिस्टम बहाल करने का सुझाव दिया गया. वार्ड में जल-जमाव की समस्या से निजात की मांग करते वार्ड 16 के पार्षद अभय सिंह ने कहा कि सलाही फैक्ट्री रोड की समस्या पर जल्द निर्णय लिया जाना चाहिए.

मौके पर इओ हरिवीर गौतम,उप मुख्य पार्षद रवि भूषण, प्रियंका कुमारी, अंजू देवी, रीता देवी, वीणा देवी, लालझड़ी देवी, रीना देवी, मदनमोहन मिश्र, विशाल साह, हरेंद्र कुमार,रमाशंकर श्रीवास्तव, उदयबिहारी सहित अन्य पार्षद एवं विभिन्न विभागों के पदाधिकारी उपस्थित थे.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें