36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

#TripleTalaqVerdict : अनुपम खेर ने बताया ऐतिहासि‍क फैसला, तो ”निकाह” की सलमा आगा ने की मोदी की तारीफ

ट्रिपल तलाक के मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को ऐतिहासिक फैसला सुनाया. इस मामले पर पांच जजों की संवैधानिक पीठ में से तीन जजों ने तीन तलाक को असंवैधानिक बताया है. यहां जानना गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट में इस मामले की सुनवाई शायरा बानो, आफरीं रहमान, गुलशन परवीन, इशरत जहां और अतिया साबरी […]

ट्रिपल तलाक के मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को ऐतिहासिक फैसला सुनाया. इस मामले पर पांच जजों की संवैधानिक पीठ में से तीन जजों ने तीन तलाक को असंवैधानिक बताया है.

यहां जानना गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट में इस मामले की सुनवाई शायरा बानो, आफरीं रहमान, गुलशन परवीन, इशरत जहां और अतिया साबरी की अपील के बाद शुरू हुई थी. सभी की ओर से ट्रिपल तलाक के अलावा निकाह, हलाला और बहुविवाह के मुद्दे पर याचिका दायर की गयी थी.

ट्रिपल तलाक पर सुप्रीम कोर्ट के तीन जजों के फैसले के आधार पर 9 करोड़ मुस्लिम महिलाओं की जीत हुई है. इस फैसले को लेकर मुस्लिम वर्ग की महिलाओं में जश्न का माहौल बन गया है.

सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले पर अब बॉलीवुड सेलिब्रिटीज ने अपने-अपनेअंदाज में प्रतिक्रिया देनी शुरू कर दी है. इस मुद्दे पर आइए जानें किसने क्या कहा-

सा‍माजिक मुद्दों परसमय-समयपर अपनी राय रखनेवाले वरिष्ठ अभिनेता अनुपम खेर ने ट्वीट कर इस फैसले को ऐतिहासिक बताया है. अपने ट्वीट में जेंडर इक्वैलिटी की मुहिम को लेकर ट्विटर पर एक्टिव HeForShe पेज को टैग करतेहुए उन्होंने लिखा है, कुछ फैसले ना तो libtards के लिए होते हैं, ना पप्पुओं के लिए, ना भक्तों के लिए. #TripleTalaq का फैसला महिलाओं के मानवाधिकार की जीत है, बस.


शबाना आजमी ने सुप्रीम कोर्ट के इस कदम का स्वागत करते हुए लिखा, मैं ट्रिपल तालक पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले का स्वागत करती हूं. यह जीत उन 4 बहादुर मुस्लिम महिलाओं की है, जिन्होंने सालों से इसके खिलाफ लड़ी.


बॉलीवुड में रियलिस्टिक फिल्में बनाने के लिएमशहूर फिल्म निर्देशक मधुर भंडारकर ने भी ट्रिपल तलाक का स्वागत किया.


परेश रावलने सुप्रीम कोर्ट के इस फैसलेपर कहा कि इस फैसले का वह तह-ए-दिल से स्वागत करते हैं क्योंकि हर मुस्‍लिम महिला का अपना एक सम्मान है. किसी जाति-धर्म के कारण आपका सम्मान खत्म हो जाये, ऐसा तो नहीं होना चाहिए. मैं यह बात सभी हिंदुस्तानी महिलाओं के लिए बोल रहा हूं. और ना इस्लाम में ना कुरान में कहीं तीन तलाक के बारे में नहीं लिखा गया है. इसके बावजूद यह हो रहा था… बड़े ताज्जुब की बात है.
बॉलीवुड फिल्म निकाह में मुख्य भूमिका निभाने वाली पाकिस्तानी अदाकारा नगमा आगा ने कहा, यह बहुत ही पॉजिटिव फैसला है, इसका सारा क्रेडिट पीएम मोदी को जाता है. इतिहास में आज के दिन को लिखा जाना चाहिए. ना सिर्फ तलाकशुदा औरत बल्कि उसकी पूरी जनरेशन को परेशानी उठानी पड़ती है. इस मसले को लेकर 6 महीने बाद जो भी कानून बने, बेहद कड़ा कानून बने.

बतातेचलें कि बॉलीवुड फिल्म ‘निकाह‍’ तीन तलाक पर आधारित थी और इस फिल्म में इस बात से पर्दा उठाया गया था कि एक तलाकशुदा औरत जिंदगी में किन-किन मुश्किलों का सामना करती है. यहां तक कि फिल्म का नाम भी ‘तलाक तलाक तलाक’ था, लेकिन किसी वजह से इसका नाम ‘निकाह’ रखा गया. इस फिल्म के बारे में सलमा आगा ने कहा कि मुझे गर्व है कि हमारी फिल्म ‘निकाह’ को तीन तलाक की प्रथा खत्म करने का क्रेडिट जाता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें