34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

खुशखबरी! बजबज से तारातल्ला होकर रूबी तक दौड़ेगी मोनो रेल

कोलकाता. महानगर में मोनो रेल की सवारी का सपना अब सिर्फ सपना नहीं रहेगा. राज्य सरकार महानगर में मोनो रेल चलाने की तैयारी कर रही है. इस संबंध में बुधवार को राज्य परिवहन विभाग और बर्न स्टैंडर्ड कंपनी के बीच एक समझौते पर दस्तखत किये गये. इस समझौते की जानकारी खुद मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने […]

कोलकाता. महानगर में मोनो रेल की सवारी का सपना अब सिर्फ सपना नहीं रहेगा. राज्य सरकार महानगर में मोनो रेल चलाने की तैयारी कर रही है. इस संबंध में बुधवार को राज्य परिवहन विभाग और बर्न स्टैंडर्ड कंपनी के बीच एक समझौते पर दस्तखत किये गये. इस समझौते की जानकारी खुद मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने राज्य सचिवालय ‘नवान्न’ में दी.

उन्होंने बताया कि कोलकाता में सबसे पहले मोनो रेल बजबज से रूबी (हॉस्पिटल) तक चलायी जायेगी. बजबज से रूबी तक मोनो रेल का यह सफर तारातल्ला, न्यूअलीपुर व पीएसी रोड होते हुए पूरा होगा. मुख्यमंत्री ने बताया कि मोनो रेल परियोजना के लिए जमीन राज्य सरकार उपलब्ध करायेगी, जबकि बर्न स्टैंडर्ड इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करेगा. इस परियोजना पर 4216 करोड़ रुपये खर्च होंगे. मुख्यमंत्री ने कहा कि यह उनकी महत्वाकांक्षी परियोजना (ड्रीम प्रोजेक्ट) है. शहर में मोनो रेल चलाने की योजना काफी दिनों से उनके दिमाग में थी. अब जाकर इसकी प्रक्रिया शुरू हुई है. मोनो रेल चलने से जहां एक आेर लोगों को सुविधा होगी, वहीं ट्रैफिक व्यवस्था पर भी सुगम होगी.

मुंबई में चलती है मोनो रेल
देश में अभी सिर्फ मुंबई में मोनो रेल की सेवा उपलब्ध है. 2009 में इसका निर्माण शुरू हुआ. वडाला िडपो और चेंबुर के बीच दो फरवरी 2014 को यह सेवा शुरू हो गयी. खंभों के सहारे कंक्रीट स्लैब पर लटकी हुई स्थिति में मोनो रेल चलती है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें