34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बाबुल सुप्रियो पर पथराव, भाजपा कार्यकर्ताओं की पिटायी, आज भाजपा का आसनसोल बंद

आसनसोल. पशु तस्करी के मुद्दे पर केंद्र में भारीउद्योग व लोक उपक्रम राज्य मंत्री बाबुल सुप्रियो के नेतृत्व में राज्य के श्रम, विधि व न्याय मंत्री मलय घटक के आवास का घेराव व उनके पुतला दहन का भाजपाई आंदोलन बुधवार को काफी हिंसक हो उठा. मंत्री आवास के सामने जीटी रोड पर मोरचाबंदी कर रखे […]

आसनसोल. पशु तस्करी के मुद्दे पर केंद्र में भारीउद्योग व लोक उपक्रम राज्य मंत्री बाबुल सुप्रियो के नेतृत्व में राज्य के श्रम, विधि व न्याय मंत्री मलय घटक के आवास का घेराव व उनके पुतला दहन का भाजपाई आंदोलन बुधवार को काफी हिंसक हो उठा. मंत्री आवास के सामने जीटी रोड पर मोरचाबंदी कर रखे तृणमूल कार्यकर्ताओं ने न सिर्फ भाजपा समर्थकों की बुरी तरह से पिटाई की बल्कि राज्यमंत्री सुप्रियो पर जूता- चप्पल फेंका व पथराव किया. पुलिस अधिकारियों ने दर्जनों भाजपा कर्मियों को सुरक्षा कारणों से पुलिस संरक्षण में लिया.

मेयर जितेन्द्र तिवारी तथा मंत्री मलय घटक के अनुज सह मेयर परिषद सदस्य अभिजीत घटक ने उन्हें सुरक्षित निकाल कर उपमेयर तब्बसुम आरा के साथ पुलिस आयुक्त कार्यालय भेजा. हालांकि बाबुल सुप्रियो ने इस संबंध में कोई शिकायत पुलिस में दर्ज नहीं करायी है. पुलिस आयुक्त लक्ष्मी नारायण मीणा ने कहा कि इस संबंध में पुलिस को कोई शिकायत नहीं मिली है. राजनीतिक मुद्दे पर हुए तनाव को पुलिस अधिकारियों ने हस्तक्षेप कर शांत करा दिया.

कल भाजपा नेता व केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो पर हुए हमले के खिलाफ आज भारतीय जनता पार्टी नेआसनसोल बंद बुलाया. हालांकि 12 घंटे के लिए बुलाया गया यह बंद शहर में प्रभावी नहीं दिख रहा है. आसनसोल से हमारे प्रतिनिधि ने बताया कि भाजपा वाले दो बजे से शहर के हॉटन रोड से स्टेशन रोड तक जुलूस निकालेंगे. विरोध स्वरूप निकाले जाने वाले इस जुलूस का नेतृत्व भाजपा की पश्चिम बंगाल इकाई के उपाध्यक्ष सुभाष सरकार और कृष्णा भट्टाचार्य करेंगे.
क्या है पूरा मामला
केंद्रीय राज्यमंत्री सुप्रियो मंगलवार को इंटर स्कूल शूटिंग चैपियनशिप में भाग लेने आसनसोल नॉर्थ थाना अंतर्गत चांदमारी जा रहे थे. रास्ते में उनके काफिले को सड़क से गुजर रहे पशुओं के कारण रुकना पड़ा था. इस मामले में पार्टी कर्मियों के दबाव में उन्होंने पशुओं को लेकर जा रहे आठ युवकों से पूछताछ की थी. उनके अनुसार सभी युवक पशु तस्कर निकले थे, जो पशुओं को गलत तरीके से स्लॉटर हाउस (बधशाला) ले जा रहे थे. भाजपा पार्षद ने उनकी मौजूदगी में एक युवक की पिटाई भी कर दी थी. इसके बाद ही पशु तस्करी की राजनीति तेज हो गयी. मंत्री सुप्रियो ने आरोप लगाया कि इस क्षेत्र में पशु तस्करी को खुला संरक्षण स्थानीय विधायक सह राज्य सरकार में श्रम, विधि व न्यायमंत्री मलय घटक दे रहे हैं. इस कारण वे बुधवार को मंत्री के घर का घेराव करेंगे. हालांकि उनकी इस घोषणा को काफी गंभीरता से नहीं लिया गया था. लेकिन भाजपा ने इस कार्यक्रम की तैयारी शुरू कर दी थी.
दोपहर के बाद बिगड़ा माहौल
दोपहर में तृणमूल कर्मियों को विभिन्न सूत्रों से सूचना मिली कि भाजपा कर्मी मंत्री श्री घटक के घर का घेराव करने के साथ ही उनका पुतला भी दहन करेंगे. इसके बाद मंत्री के घर के सामने जीटी रोड पर तृणमूल कर्मियों का जमावड़ा शुरू हो गया. मेयर परिषद सदस्य सह मंत्री श्री घटक के अनुज अभिजीत घटक, उपमेयर तब्बसुम आरा, दर्जनों पार्षद बीएनआर मोड़ के पास जमा हो गये. कुछ देर के बाद मेयर जितेन्द्र तिवारी भी घटनास्थल पर पहुंच गये. इसके साथ ही विभिन्न इलाकों से बड़ी संख्या में तृणमूल कर्मियों का जुटान शुरू हो गया. इधर रणनीति के तहत भाजपा कर्मी भी धीरे-धीरे जुटने लगे. लेकिन उनकी संख्या काफी कम थी. इसी बीच कुल्टी से भाजपा कर्मी सुब्रत मिश्र गरदन में भाजपा की पट्टी लटकाये वहां उतरे, उन्हें लगा कि भीड़ भाजपा समर्थकों की है. उन्होंने कर्मियों से पूछा कि सभी नेता आ गये क्या? इसके बाद ही तृणमूल कर्मियों ने उनकी बुरी तरह से पिटाई शुरू कर दी. उनके कपड़े तक फाड़ दिये गये. घटनास्थल पर मौजूद पुलिस कर्मियों ने उन्हें बचा कर साउथ थाना पीपी कार्यालय में रखा. इधर भाजपा नेता पवन कुमार सिंह कुछ महिलाओं व समर्थकों के साथ बीएनआर के पास पहुंचे. तृणमूल कर्मियों ने सबको पकड़कर पुलिस के हवाले कर दिया. स्थिति लगातार तनाव पूर्ण होने लगी. पुलिस ने भाजपा नेता श्री सिंह व महिलाओं को पीपी कार्यालय में भेजा.

इसी बीच सूचना मिली कि भाजपा कर्मी साउथ थाना पीपी परिसर में पुतला दहन करेंगे. तृणमूल कर्मियों ने पीपी परिसर से निकलनेवाले दोनों रास्ते को घेर कर पीपी परिसर में घुसना शुरू कर दिया. पुलिस अधिकारियों ने पुतला छीन कर नाली में फेंका तथा सभी भाजपा समर्थकों को पीपी कार्यालय में बंद कर सभी तृणमूल कर्मियों को बाहर निकाला. तृणमूल कर्मियों ने भाजपा नेता कर्नल दीप्तांशु रायचौधरी की सफारी कार को क्षतिग्रस्त कर दिया. इसके बाद स्थिति और विस्फोटक हो गयी. पुलिस ने महिलाओं को हीरापुर थाना तथा पुरुष समर्थकों को सालानपुर थाना में हिफाजत के लिए भेजा. आंदोलन में शामिल होने आ रहे सभी भाजपा कर्मियों व नेताओं को पुलिस ने सुरक्षा हिफाजत में लेना शुरू किया.

मंत्री सुप्रियो ने संभाला मोरचा
कर्मियों की पिटाई व मोरचा बंदी की सूचना मिलने के बाद केंद्रीय राज्यमंत्री सुप्रियो ने घटनास्थल पर आने का निर्णय लिया. इधर मेयर श्री तिवारी व मेयर परिषद सदस्य श्री घटक के नेतृत्व में पुलिस आयुक्त से लिखित शिकायत करने का मजनून लिखा जाने लगा. इसी बीच सुप्रियो घटनास्थल पर पहुंच गये. तृणमूल कर्मियों ने उन्हें रोक लिया. बाबुल सुप्रियो ने कहा कि वे पुलिस आयुक्त कार्यालय जाना चाहते है. लेकिन तृणमूल कर्मियों ने जाने देने से इनकार कर सड़क जाम कर दिया. उन्होंने समझाने का प्रयास किया तो तृणमूल कर्मियों ने उन पर जूता व चप्पल फेंकना शुरू कर दिया. सुप्रियो ने इसे संस्कृति के विपरीत कहा, तो तृणमूल कर्मियों ने पथराव शुरू कर दिया. बाबुल सुप्रियो के सुरक्षाकर्मियों ने उन्हें सुरक्षित वाहन में बिठाया.
मेयर ने की मध्यस्थता सुप्रियो को निकालने में
इसकी सूचना मिलने के बाद मेयर व मंत्री घटक वहां पहुंचे. सुप्रियो ने कहा कि वे किसी भी कीमत पर पुलिस आयुक्त कार्यालय जायेंगे. मेयर ने कर्मियों को समझाया तथा सुप्रियो के वाहन में उपमेयर सुश्री आरा को बिठाया गया. इसके बाद तृणमूल कर्मियों ने उनके वाहन को जाने दिया. पुलिस आयुक्त कार्यालय में जाने के बाद वे दूसरे रास्ते से अपने निवास मोहिशिला चले गये. बाद में वे आसनसोल दक्षिण थाना पहुंचे तथा पुलिस हिफाजत में लिये गये सभी भाजपा कर्मियों को मुक्त करने का आग्रह किया. पुलिस अधिकारियों ने आश्वस्त किया कि स्थिति सामान्य होते ही सभी को छोड़ दिया जायेगा. देर शाम सभी मुक्त किये गये.
क्या कहते हैं बाबुल
केंद्रीय राज्यमंत्री सुप्रियो ने कहा कि स्थानीय विधायक और मंत्री घटक के संरक्षण में खुलेआम पशु तस्करी चल रही है. नदी का पानी प्रदूषित हो रहा है. राज्य सरकार में मंत्री होने के नाते घटक का नैतिक दायित्व है कि वह इसे रोकें. वह मंत्री के अावास के समक्ष प्रदर्शन पर उनका पुतला दहन व उन्हें ज्ञापन सौंपना चाहते थे. लेकिन तृणमूल कार्यकर्ताओं ने उनके समर्थकों की पिटाई की. यह लोकतांत्रिक नहीं है. इस संबंध में पुलिस के समक्ष कोई शिकायत दर्ज नहीं करायी है. लेकिन आंदोलन जारी रहेगा.
आज भाजपा का आसनसोल बंद : कोलकाता. आसनसोल में केंद्रीय राज्य मंत्री व सांसद बाबुल सुप्रियाे पर हमले की घटना के विरोध में भाजपा ने गुरुवार को आसनसोल में 12 घंटे के बंद का एलान किया है. पार्टी ने आरोपियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की है. आसनसोल में बाबुल पर हमले के बाद राज्य पार्टी नेताओं ने बैठक की और गुरुवार को राज्यभर में प्रदर्शन का एलान किया. पार्टी नेताओं ने कहा कि गुरुवार काे भाजपा कार्यकर्ता और समर्थक मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के घर के सामने भी विरोध प्रदर्शन करेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें