33.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

लालबाजार अभियान : लाठीचार्ज में 60 से ज्यादा लोग घायल

मध्य कोलकाता में कई जगह भाजपा समर्थकों व पुलिस में झड़प ब्रेबर्न रोड पर बम फटा महिला समेत चार लोग घायल, 21 पुलिसकर्मी भी जख्मी, विजयवर्गीय समेत 141 लोग गिरफ्तार कोलकाता में गुरुवार को भाजपा के ‘लालबाजार अभियान’ के दौरान कई जगहों पर आंदोलनकारियों और पुलिस के बीच झड़प हो गयी. पुलिस लाठीचार्ज में 60 […]

मध्य कोलकाता में कई जगह भाजपा समर्थकों व पुलिस में झड़प
ब्रेबर्न रोड पर बम फटा महिला समेत चार लोग घायल, 21 पुलिसकर्मी भी जख्मी, विजयवर्गीय समेत 141 लोग गिरफ्तार
कोलकाता में गुरुवार को भाजपा के ‘लालबाजार अभियान’ के दौरान कई जगहों पर आंदोलनकारियों और पुलिस के बीच झड़प हो गयी. पुलिस लाठीचार्ज में 60 से ज्यादा लोग जख्मी हुए हैं. 21 पुलिसकर्मियों को भी चोटें आयी हैं. भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव विजयवर्गीय सहित पार्टी के कई प्रमुख नेताओं को गिरफ्तार किया गया है. शुक्रवार को इन्हें अदालत में पेश किया जायेगा.
कोलकाता : भाजपा के लालबाजार अभियान के दौरान गुरुवार को महानगर में जमकर बवाल हुआ. कई जगह भाजपा समर्थकों और पुलिस में झड़प हो गयी. पुलिस ने भीड़ को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़ने और वाटर कैनन के इस्तेमाल के साथ लाठीचार्ज किया, जिससे 60 से ज्यादा प्रदर्शनकारी घायल हो गये. कुछ पुलिसकर्मियों को भी चोटें आयी हैं. लालबाजार अभियान के दौरान पुलिस ने भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय और प्रदेश पार्टी अध्यक्ष दिलीप घोष सहित कई प्रमुख नेताओं को गिरफ्तार किया है.
पार्टी ने सत्ताधारी दल तृणमूल कांग्रेस के कथित ‘भ्रष्ट’ नेताओं की गिरफ्तारी की मांग को लेकर कोलकाता पुलिस के मुख्यालय ‘लालबाजार’ अभियान का एलान किया था.
कहां क्या हुआ: लालबाजार मार्च के दौरान ब्रेबर्न रोड पर बम विस्फोट हुआ, जिसमें एक महिला समेत चार लोग घायल हो गये. इस घटना के बाद पुलिस ने लाठीचार्ज कर दिया. देखते ही देखते भाजपा समर्थकों व पुलिस में संघर्ष छिड़ गया. पुलिस ने भाजपा समर्थकों को आगे बढ़ने से रोक दिया.
आंदोलनकारी पुलिस का घेरा तोड़ कर आगे बढ़ने की कोशिश करने लगे, जिसके बाद पुलिस ने बल प्रयोग किया. उधर, फियर्स लेन में भी भाजपा समर्थकों और पुलिस में भिड़ंत हो गयी. गुस्साये प्रदर्शनकारियों ने पुलिस के एक वाहन में आग लगा दी, जबकि एक अन्य गाड़ी में तोड़-फोड़ की गयी. भाजपा कार्यालय के पास सेंट्रल एवेन्यू में भी आंदोलनकारियों और पुलिस में संघर्ष हुआ. यहां पथराव की घटना हुई. पुलिस ने यहां भी लाठीचार्ज किया. पथराव व लाठीचार्ज में कई लोग घायल हो गये. बेंटिंक स्ट्रीट में भी भाजपा समर्थकों ने गिरफ्तारी दी.
आंदोलन का कारण: लालबाजार अभियान में शामिल भाजपा की राज्यसभा सदस्य रूपा गांगुली ने कहा कि तृणमूल कांग्रेस के ‘भ्रष्ट’ नेताओं की गिरफ्तारी की मांग और राज्य में ‘अराजकता’ के खिलाफ एक ज्ञापन सौंपने के लिए हम पुलिस मुख्यालय जाना चाहते हैं. उन्होंने पूछा कि हमें रोकने के लिए इतनी बड़ी संख्या में पुलिसकर्मियों को क्यों तैनात किया गया है. ब्रेबर्न रोड पर प्रदेश भाजपा की सचिव लॉकेट चटर्जी व उपाध्यक्ष जय प्रकाश मजूमदार रैली का नेतृत्व कर रहे थे. पुलिस ने उन पर लाठीचार्ज किया, जिससे दोनों नेता घायल हो गये हैं. जानकारी के अनुसार, पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय कॉलेज स्ट्रीट से लालबाजार की ओर जा रही रैली का नेतृत्व कर रहे थे.
पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया. उन्हें लालबाजार ले जाया गया है. विजयवर्गीय के साथ प्रदेश भाजपा अध्यक्ष दिलीप घोष, सचिव लॉकेट चटर्जी, सांसद रूपा गांगुली, प्रदेश भाजपा उपाध्यक्ष जय प्रकाश मजूमदार सहित अन्य तमाम नेताओं को गिरफ्तार किया गया है. रैली में बमबाजी की घटना पर प्रदेश अध्यक्ष दिलीप घोष ने कहा कि अभियान में कार्यकर्ता बिना किसी हथियार के पहुंचे थे और शांतिपूर्वक लालबाजार अभियान चलाया जा रहा था. लेकिन साजिश के तहत भाजपा की रैली में बम फेंक कर अशांति फैलायी गयी है. भाजपा सूत्रों के मुताबिक, घायल लॉकेट चटर्जी को अस्पताल ले जाया गया था. लेकिन पुलिस उन्हें गिरफ्तार कर अपने साथ ले गयी.क्या कहा पुलिस ने: पुलिस ने बताया कि अम्हर्स्ट स्ट्रीट थाने के ओसी की गाड़ी में आग लगा दी गयी.
पुलिस की तीन अन्य गाड़ियों और पांच वाहनों में तोड़फोड़ की गयी. घटना के सिलसिले में 141 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. इनमें सात लोगों के खिलाफ गैरजमानती धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया है. 134 लोगों को थाने से जमानत पर रिहा किया जा सकता था, लेकिन इन्होंने गैरजमानती धाराओं में गिरफ्तार सात लोगों को समर्थन में जमानत लेने से इनकार कर दिया. शुक्रवार को इन्हें अदालत में पेश किया जायेगा.
भाजपा के लालबाजार अभियान के दौरान गुरुवार को कोलकाता में कई जगहों पर प्रदर्शनकारियों और पुिलस के बीच भिड़ंत हो गयी. (ऊपर) एक आंदोलनकारी को घेरकर पीटती पुलिस. (बायें) लाठीचार्ज से घायल पड़े लोग और (दायें) आग से जलकर खाक हुई पुलिस की गाड़ी.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें