25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

अमित शाह ने बंगाल से शुरू किया विस्तार अभियान

कोलकाता : 2019 के लोकसभा चुनाव में प्रचंड जीत का लक्ष्य लेकर चल रही भाजपा मंगलवार से अपने संगठन के विस्तार अभियान की शुरुआत कर चुकी है. इस अभियान की शुरुआत के लिए भाजपा ने पश्चिम बंगाल की धरती को चुना है. पश्चिम बंगाल में भी भाजपा ने उस स्थल को इस अभियान के लिए […]

कोलकाता : 2019 के लोकसभा चुनाव में प्रचंड जीत का लक्ष्य लेकर चल रही भाजपा मंगलवार से अपने संगठन के विस्तार अभियान की शुरुआत कर चुकी है. इस अभियान की शुरुआत के लिए भाजपा ने पश्चिम बंगाल की धरती को चुना है. पश्चिम बंगाल में भी भाजपा ने उस स्थल को इस अभियान के लिए चुना है, जहां दशकों पहले वामपंथी उग्रवाद शुरू हुआ था. इसी जगह से 1960 के दशक के आखिरी बरसों में वामपंथी उग्रवाद शुरू हुआ था. भाजपा ने लाल हिंसक क्रांति की पहचान रहे नक्सलबाड़ी गांव में गरीब कल्याण और सबका साथ, सबका विकास के नारे के साथ यहां विस्तार अभियान शुरू किया है.
गौरतलब है कि तृणमूल कांग्रेस शासित पश्चिम बंगाल सहित ओड़िशा और तेलंगाना उन पांच राज्यों में शामिल है, जहां शाह तीन-तीन दिन बितायेंगे. दरअसल, 2019 के लोकसभा चुनाव पर नजरें टिकाते हुए वह उन राज्यों में पार्टी को मजबूत करना चाहते हैं, जहां भाजपा परंपरागत तौर पर कमजोर रही है.
नक्सलबाड़ी से ही शुरुआत क्यों
भाजपा सूत्रों का कहना है कि बंगाल के इतिहास में नक्सलबाड़ी का ऐतिहासिक महत्व है. 60 के दशक में वाम दलों ने यहीं से अपने आंदोलन की शुरुआत की थी. साथ ही ममता के गढ़ में जाकर भाजपा इसकी शुरुआत इसलिए करना चाहती है, क्योंकि पार्टी को लग रहा है कि इस राज्य में उसके पांव जमाने के लिए जमीन तैयार हो चुकी है. इससे पार्टी तृणमूल को मैसेज भी देने की तैयारी में है. इस पखवाड़े के बाद श्री शाह के अगले पखवाड़े का कार्यक्रम तय किया जायेगा.
क्या है प्लान
गौरतलब है कि श्री शाह पश्चिम बंगाल, तेलंगाना, लक्षद्वीप, गुजरात और ओड़िशा में तीन-तीन दिन देंगे. अभियान के दौरान शाह इन राज्यों में जाकर बूथ लेवल पर न सिर्फ पार्टी कार्यकर्ताओं से मिलेंगे, बल्कि उनका इरादा ऐसे सामाजिक कार्यकर्ताओं और बुद्धिजीवियों से भी मिलने का है, जो अब तक भाजपा से दूरी बनाये हुए हैं. श्री शाह जाकर भाजपा की विचारधारा, गरीब कल्याण की प्रतिबद्धता और सबका साथ, सबका विकास नारे के बारे में बतायेंगे. पार्टी इस साल दीनदयाल उपाध्याय जन्मशती वर्ष मना रही है और इस साल को पार्टी ने विस्तार कार्यक्रम के रूप में भी मनाने का फैसला किया है.
भुवनेश्वर में बनी थी योजना
गौरतलब है कि भाजपा में संगठन विस्तार का कार्यक्रम भुवनेश्वर में हाल ही में हुई पार्टी की नेशनल एग्जिक्यूटिव में बना था. यहां खुद श्री शाह ने सितंबर तक देश के अलग-अलग राज्यों में 95 दिन के प्रवास करके संगठन को मजबूत और विस्तार देने का टारगेट तय किया था. श्री शाह के अलावा पार्टी के तीन लाख 68 हजार कार्यकर्ता पहले ही 15 दिन इस अभियान को देने का वादा कर चुके हैं. इसके अलावा चार हजार कार्यकर्ता छह माह का वक्त पार्टी के विस्तार कार्यक्रम के लिए देंगे.
ममता के चुनाव क्षेत्र में जायेंगे शाह
कोलकाता. भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह महानगर में ‘बूथ चलो’ अभियान की शुरुआत मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के विधानसभा क्षेत्र भवानीपुर से करेंगे. श्री शाह ने जिस प्रकार से उत्तर बंगाल में बूथ चलो अभियान की शुरुआत की है, इससे राज्य की सत्तारूढ़ पार्टी की मुश्किलें बढ़ गयी हैं.
प्रदेश में भाजपा की सांगठनिक शक्ति को मजबूत करने के लिए इस बार श्री शाह जमीनी स्तर से इस अभियान का प्रचार करना चाहते हैं, इसलिए वह किसी रैली को संबोधित नहीं करेंगे और तीन चुनाव क्षेत्रों के पांच घरों में जायेंगे. श्री शाह बुधवार को भवानीपुर विस क्षेत्र में पांच घरों में जायेंगे और लोगों से बात करेंगे, उनके साथ खाना खायेंगे. भवानीपुर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का निर्वाचन क्षेत्र है. अमित शाह वहां से इस अभियान की शुरुआत करने जा रहे हैं. राज्य में भाजपा के नेता ममता के चुनाव क्षेत्र में पांच घर फाइनल कर चुके हैं, जहां श्री शाह जायेंगे. गौरतलब है कि दिल्ली से अधिकारियों ने राज्य के भाजपा नेताओं को भवानीपुर में ऐसे पांच घरों की जानकारी देने के लिए कहा है, जहां पार्टी अध्यक्ष शाह जा सकें, ताकि सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये जा सकें. वहीं, भवानीपुर क्षेत्र में वह बूथ कमेटी की बैठक भी करेंगे और कार्यकर्ताआें को बूथ स्तर की रणनीति से अवगत करायेंगे.
बुद्धिजीवियों को संबोधित करेंगे श्री शाह
भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह का बंगाल दौरा सिर्फ पार्टी की सांगठनिक शक्ति को बढ़ाना है. अपने तीन दिवसीय दौरे के दौरान उनका कहीं भी औपचारिक रूप से जनसभा को संबोधित करने का कार्यक्रम नहीं है. लेकिन इस दौरे के दौरान वह पार्टी नेताओं, कार्यकर्ताओं के साथ-साथ बंगाल के बुद्धिजीवियों व विशिष्ठ लोगों से भी मिलेंगे. बुधवार को महाजाति सदन में भाजपा की ओर से विशेष सभा बुलायी गयी है, जिसमें बुद्धिजीवियों व समाज के विशिष्ट लोगों को आमंत्रित किया गया है. इनमें वकील, चिकित्सक, लेखक, साहित्यकार, पूर्व सांसद, पूर्व विधायक, पूर्व आइएएस व आइपीएस अधिकारी शामिल हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें