29.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

माध्यमिक परीक्षा आज से

कोलकाता. माध्यमिक परीक्षा बुधवार से शुरू हो रही है. परीक्षा तीन मार्च तक चलेगी. परीक्षा सुबह 11.45 से शुरू होगी. आरंभ के 15 मिनट प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए दिया जायेगा. इस बार कुल 5,95,515 छात्राएं और 4,75702 छात्र परीक्षा देंगे. माध्यमिक परीक्षा के लिए सीईएससी ने की विशेष तैयारी कोलकाता. राज्य में बुधवार से […]

कोलकाता. माध्यमिक परीक्षा बुधवार से शुरू हो रही है. परीक्षा तीन मार्च तक चलेगी. परीक्षा सुबह 11.45 से शुरू होगी. आरंभ के 15 मिनट प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए दिया जायेगा. इस बार कुल 5,95,515 छात्राएं और 4,75702 छात्र परीक्षा देंगे.
माध्यमिक परीक्षा के लिए सीईएससी ने की विशेष तैयारी
कोलकाता. राज्य में बुधवार से माध्यमिक परीक्षा शुरू हो रही है. माध्यमिक परीक्षा के बाद उच्च माध्यमिक व अन्य परीक्षाओं को ध्यान में रखते हुए बिजली उत्पादन व वितरण करनेवाली कंपनी सीईएससी लिमिटेड ने विशेष तैयारियां की हैं, ताकि परीक्षा के समय परीक्षार्थियों को किसी प्रकार की परेशानी ना हो. इस संबंध में सीईएससी के वितरण सेवाएं विभाग के उपाध्यक्ष अभिजीत घोष ने बताया कि माध्यमिक व उच्च माध्यमिक को लेकर कुल पांच बड़ी परीक्षाएं होंगी, इस दौरान फरवरी में बिजली की मांग 1615 मेगावाट व मार्च में 1785 मेगावाट होने की संभावना है.
इसे ध्यान में रखते हुए कंपनी ने बिना किसी रुकावट के बिजली की आपूर्ति करने का लक्ष्य रखा है. इसके लिए सीईएसीसी ने पुराने बिजली वितरण बॉक्स की जगह नये बॉक्स लगाये हैं और साथ ही ओवरहेड लाइन का रखरखाव भी किया है. सभी बिजली उत्पादन यूनिटों पर भी लगातार निगरानी रखी जा रही है. इसके साथ ही कंपनी ने 200 इमरजेंसी वैन रास्ते पर उतारे हैं, जोकि सीईएससी क्षेत्र में तैनात रहेंगे. इसके अलावा 22 फरवरी से 29 अप्रैल 2017 तक के लिए सीईएससी ने विशेष हेल्पलाइन भी शुरू की है.
टिप्स पढ़ें
परीक्षा केंद्र में घबराने की जरूरत नहीं है. धैर्य से काम लें.
परीक्षा केंद्र पर इनविजिलेटर की बात छात्र ध्यान से सुनें और उसी अनुसार परीक्षा दें.
उत्तर लिखने से पहले दो मिनट आंखें बंद करके मेडिटेशन भी कर सकते हैं.
परीक्षा केंद्र पर हल्का व शाकाहारी भोजन ही खाकर जायें, मांसाहारी भोजन से परेशानी हो सकती है. घबराहट से उल्टी भी हो सकती है.
परीक्षा हॉल में 15 मिनट पहले ही प्रश्नपत्र दिया जाता है, छात्र पहले इसको ध्यान से पढ़ लें. फिर फिर उत्तर पुस्तिका पर लिखें.
इस बार मल्टीपल चॉइस के प्रश्न ज्यादा होंगे इसलिए तनाव लेने की जरूरत नहीं है.
उत्तर लिखते समय समय का ध्यान रखें. उसी हिसाब से सभी सवालों का उत्तर लिखें.
छात्र अपना उत्तर सफाई व स्पष्ट रूप से लिखें, ताकि उनका सही तरह से शिक्षक मूल्यांकन कर सकें.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें