28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

संयुक्त उपक्रम की तैयारी

योजना. गेल व ग्रेटर कलकत्ता करेंगे पाइप से गैस आपूर्ति राज्य सरकार की योजना को मिला सहारा कोलकाता. महानगर में पाइप के द्वारा गैस सप्लाई करने की राज्य सरकार की योजना को गैस अथॉरिटी ऑफ इंडिया (गेल इंडिया) के रूप में एक बड़ा सहारा मिल गया है. गेल ने इस योजना का हिस्सा बनने के […]

योजना. गेल व ग्रेटर कलकत्ता करेंगे पाइप से गैस आपूर्ति
राज्य सरकार की योजना को मिला सहारा
कोलकाता. महानगर में पाइप के द्वारा गैस सप्लाई करने की राज्य सरकार की योजना को गैस अथॉरिटी ऑफ इंडिया (गेल इंडिया) के रूप में एक बड़ा सहारा मिल गया है. गेल ने इस योजना का हिस्सा बनने के प्रति रुचि दिखायी है. मंगलवार को नवान्न में कैबिनेट की उद्योग कमेटी की बैठक में इस पर विचार विमर्श किया गया.
बैठक की समाप्ति के बाद इस संबंध में जानकारी देते हुए राज्य के वित्त मंत्री अमित मित्रा ने बताया कि गेल इंडिया आैर ग्रेटर कलकत्ता गैस सप्लाई कारपोरेशन मिलकर महानगर में पाइप द्वारा घरों व वाणिज्यिक संस्थानों में गैस की आपूर्ति करेंगे. इसके लिए एक संयुक्त उपक्रम तैयार किया जायेगा. इसमें गेल की हिस्सेदारी 74 प्रतिशत एवं ग्रेटर कलकत्ता गैस सप्लाई कॉरपोरेशन की 26 प्रतिशत हिस्सेदारी होगी. श्री मित्रा ने बताया कि पाइप द्वारा महानगर के घरों व वाणिज्यिक संस्थानों में गैस सप्लाई करने की इस परियोजना के प्रथम चरण में तीन हजार करोड़ रुपया खर्च होगा. इसके लिए विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार करने का काम चल रहा है लेकिन वित्त मंत्री ने यह नहीं खुलासा किया कि काम कब से आरंभ होगा आैर इसके लिए पहले महानगर के किस-किस इलाके का चयन किया गया है.
गौरतलब है कि ग्रेटर कलकत्ता गैस सप्लाई कारपोरेशन का इतिहास 160 वर्ष पुराना है. ब्रिटिश राज में महानगर में कोल गैस की सप्लाई के लिए 1857 में आेरिएंटल गैस कंपनी लिमिटेड की स्थापना की गयी थी. आजादी के बाद महानगर के एक व्यवसायी ने इसे खरीद लिया लेकिन राजाबाजार स्थित कंपनी के प्लांट व मशीनों की हालत खस्ता हो जाने के कारण इसमें ताला लगा देना पड़ा था.
1960 में राज्य सरकार ने इसका अधिग्रहण कर लिया आैर 1962 से फिर से यहां गैस की सप्लाई होने लगी लेकिन तकनीकी व आर्थिक दिक्कतों से राज्य सरकार का यह उद्यम आज तक उबर नहीं पाया है. कुछ दिन पहले ही मुख्यमंत्री ने ग्रेटर कलकत्ता गैस सप्लाई कारपोरेशन को पुनर्जीवित कर यहां से दोबारा महानगर के घरों व वाणिज्यिक संस्थानों में सस्ती प्राकृतिक गैस सप्लाई करने का एलान किया था. मुख्यमंत्री का वह एलान अब हकीकत का रूप लेता नजर आ रहा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें