31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पेवर ब्लॉक से सज रहे साउथ कोलकाता के फुटपाथ

कोलकाता : हानगर में आये दिन रास्तों व फुटपाथो‍ं की खुदाई होती रहती है. कभी सीईएसी व फोन कंपनियों तथा कभी निगम की ओर से खुदाई की जाती है. इससे न कवेल महानगर की सुंदरता प्रभावित होती है, बल्कि मरम्मत पर निगम को काफी खर्च करना पड़ता है. जल निकासी और विभिन्न पाइप लाइनों की […]

कोलकाता : हानगर में आये दिन रास्तों व फुटपाथो‍ं की खुदाई होती रहती है. कभी सीईएसी व फोन कंपनियों तथा कभी निगम की ओर से खुदाई की जाती है. इससे न कवेल महानगर की सुंदरता प्रभावित होती है, बल्कि मरम्मत पर निगम को काफी खर्च करना पड़ता है. जल निकासी और विभिन्न पाइप लाइनों की मरम्मत के लिए फुटपाथों की खुदाई के बाद उसकी मरम्मत निगम को ही करनी पड़ती है जिस पर काफी खर्च आता है. वहीं दूसरे किसी विभाग द्वारा फुटपाथों की खुदाई किये जाने पर उस विभाग को मरम्मत करवानी पड़ती है. मरम्मत पर आनेवाले खर्च से निजात पाने व महानगर की सुंदरता को बरकरार रखने के लिए केएमसी ने योजनाबद्ध तरीके से कार्य करना शुरू कर दिया है. इसके तहत बनी करीब 60 लाख रुपये की लागतवाली योजना को दक्षिण कोलकाता से शुभारंभ किया गया है. साउथ कोलकाता के तीन वार्ड 68,70 व 85 में फुटपाथों पर पेवर ब्लॉक (रंगीन टाइल्स) लगाये जा रहे हैं.
जानकारी के अनुसार 68 नंबर वार्ड के फन रोड और अनिम मैत्र रोड के विभिन्न फुटपाथों को टाइल्स से सजाया जा रहा है. वहीं 70 नंबर वार्ड के अंतर्गत ली रोड, एस्टन रोड और 85 नंबर वार्ड के अर्सनी दत्ता रोड के फुटपाथों में पेवर ब्लॉक (रंगीन टाइल्स) लगाये जा रहे है. तीन माह पहले से ही यह कार्य को शुरू हो चुका है. 85 नंबर वार्ड के कुछ हिस्से को छोड़ कर इस कार्य को लगभग पूरा कर लिया गया है.
खर्च को कम करने के लिए लगाये जा रहे पेवर
इस विषय में ज्यादा जानने के लिए हमने निगम के मेयर इन काउंसिल (पार्क एंड स्क्वायर) तथा 85 नंबर वार्ड के पार्षद देवशीष कुमार से बात की. श्री कुमार ने बताया कि दक्षिण कोलकाता में जल निकासी या ड्रेनेज की समस्या नहीं है. इसलिए यहां बार-बार फुटपाथों की खुदाई नहीं करनी पड़ी है. वहीं पेवर ब्लॉक को इस तरह से लगाया जाता है जिसे दोबारा जरूरत पड़ने आसानी से निकाला जा सकता है. वहीं सीमेंट से तैयार फुटपाथ की खुदाई के बाद दोबारा मरम्मत करनी पड़ती है. उन्होंने बताया कि धीरे-धीरे महानगर के सभी वार्डो‍ं के फुटपाथों को पेवर ब्लॉक से सुसज्जित किया जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें