25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

विरल प्रजाति के 620 कछुए बरामद

कोलकाता. रविवार को उत्तर 24 परगना अंतर्गत स्वरूपनगर इलाके के लवनगोला गांव से गुप्त सूचना के आधार पर पुलिस ने विरल प्रजाति के 620 कछुओं को बरामद किया. इन कछुओं को एक टाटा 407 गाड़ी पर लाद कर बांग्लादेश भेजा जा रहा था. गाड़ी के साथ इन कछुओं को जब्त कर पुलिस थाने ले गयी. […]

कोलकाता. रविवार को उत्तर 24 परगना अंतर्गत स्वरूपनगर इलाके के लवनगोला गांव से गुप्त सूचना के आधार पर पुलिस ने विरल प्रजाति के 620 कछुओं को बरामद किया. इन कछुओं को एक टाटा 407 गाड़ी पर लाद कर बांग्लादेश भेजा जा रहा था. गाड़ी के साथ इन कछुओं को जब्त कर पुलिस थाने ले गयी. इस घटना में शामिल दो युवकों को भी पुलिस ने गिरफ्तार किया है. उनके नाम दीपक दास व सेमल देवनाथ बताये गये हैं. इसके बाद पुलिस ने वन विभाग के अधिकारियों को इसकी सूचना दी. सोमवार को पुलिस दोनों को बारासत महकमा अदालत में पेश करेगी.
एनटीसीए ने बक्सा में बाघ लाने को तकनीकी मंजूरी दी
कोलकाता. राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण ( एनटीसीए) ने उत्तर बंगाल के बक्सा बाघ अभयारण्य में बाघ लाने के लिए पश्चिम बंगाल वन विभाग को तकनीकी मंजूरी दे दी है. राज्य के प्रमुख वन्यजीव वार्डन प्रदीप व्यास ने बताया कि बाघ को बक्सा में स्थानांतरित करने के लिए हमें एनटीसीए से तकनीकी मंजूरी और राज्य सरकार से सैद्धांतिक मंजूरी मिल गयी है. हमने बक्सा-जलदापाड़ा में बाघों की आबादी बढ़ाने की योजना शुरू की है. इससे पहले बाघों के बक्सा में स्थानांतरण पर कई बाघ विशेषज्ञ सवाल उठा चुके हैं, जिनका कहना है कि इसका कोई आशाजनक परिणाम तब तक नहीं निकलनेवाला, जब तक कि अभयारण्य के अंदरुनी इलाकों में बसे गावों को वहां से हटाया नहीं जायेगा. श्री व्यास ने कहा कि बक्सा में बाघ असम के काजीरंगा से लाया जा सकता है.
आत्महत्या की घटनाआें में बंगाल तीसरे स्थान पर
आैद्योगिक विकास व जीडीपी के मामले में भले ही पश्चिम बंगाल देश के शीर्ष दस राज्यों में भी शामिल न हो, पर आत्महत्या की घटनाआें में बंगाल ने उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश जैसे बड़े राज्यों को भी पीछे छोड़ दिया है. नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) के रिकॉर्ड के अनुसार 2015 में देश में हुई आत्महत्या की घटनाआें में पश्चिम बंगाल तीसरे स्थान पर है. पहले स्थान पर महराष्ट्र है. 2015 में पश्चिम बंगाल में आत्महत्या की कुल 14602 घटनाएं हुईं, जो पूरे देश का 10.9 प्रतिशत है. 2014 में राज्य में खुदकुशी की 14310 घटनाएं हुई थीं. आंकड़ों के अनुसार 2014 के मुकाबले पश्चिम बंगाल में आत्महत्या की घटनाआें में दो प्रतिशत की वृद्धि हुई है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें