36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

असम-बंगाल से छह आतंकी पकड़े

कोलकाता: दुर्गापूजा से पहले आतंकी वारदात की साजिश रच रहे आतंकी संगठन जमात-उल-मुजाहिदीन बांग्लादेश (जेएमबी) के छह शीर्ष सदस्यों को गिरफ्तार करने में कोलकाता पुलिस के विशेष कार्यबल (एसटीएफ) को सफलता मिली है. पश्चिम बंगाल और असम से गिरफ्तार इन छह आतंकियों में पांच की 2014 के खागड़ागढ़ विस्फोट मामले में तलाश थी. तीन आतंकी […]

कोलकाता: दुर्गापूजा से पहले आतंकी वारदात की साजिश रच रहे आतंकी संगठन जमात-उल-मुजाहिदीन बांग्लादेश (जेएमबी) के छह शीर्ष सदस्यों को गिरफ्तार करने में कोलकाता पुलिस के विशेष कार्यबल (एसटीएफ) को सफलता मिली है. पश्चिम बंगाल और असम से गिरफ्तार इन छह आतंकियों में पांच की 2014 के खागड़ागढ़ विस्फोट मामले में तलाश थी. तीन आतंकी बांग्लादेश के निवासी हैं.
संयुक्त पुलिस आयुक्त (अपराध) विशाल गर्ग ने बताया कि गिरफ्तार छह आतंकियों में पांच की तलाश एनआइए कर रही थी. एनआइए खागड़ागढ़ विस्फोट की जांच कर रही है. तहकीकात में पता चला है कि आतंकी उत्तर-पूर्व व दक्षिण भारत के कई हिस्सों में वारदात को अंजाम देने की साजिश में जुटे थे. हालांकि इसकी पुष्टि करने में एसटीएफ अधिकारी जुटे हुए हैं. आतंकी कहां जाने वाले थे, क्या करने वाले थे? हर प्रश्न का जवाब जानने की कोशिश की जा रही है. गिरफ्तार आतंकियों में अनवर हुसैन उर्फ फारुख उर्फ इनाम बंगाल में जमात-उल-मुजाहिदीन का प्रधान बताया गया है. खागड़ागढ़ कांड में युसूफ की भी तलाश थी. बर्दवान के सिमुलिया मदरसा प्रधान युसूफ खागड़ागढ़ विस्फोट के बाद से फरार था. युसूफ के पास से दो किलो सफेद पाउडर बरामद किया गया है. आशंका व्यक्त की गयी है कि यह विस्फोटक है. साथ ही लैपटॉप, मोबाइल, फरजी दस्तावेज, डेटोनेटर और आइडी बनाने के कुछ सामान बरामद किये गये हैं.
एसटीएफ अधिकारियों का कहना है कि उत्तर-पूर्व और दक्षिण भारत के कुछ राज्यों में आतंकी गतिविधियों की साजिश का पता चलते ही असम से जहीदुल शेख उर्फ जफर उर्फ जबीरूल उर्फ शहीदुल उर्फ जहीदुल इसलाम को गिरफ्तार किया गया. असम के धुबड़ी से कोलकाता आने के दौरान कूचबिहार स्टेशन से अबुल कलाम उर्फ अब्दुल कलाम को गिरफ्तार किया गया. इसके बाद बनगांव बागदा रोड से अनवर हुसैन उर्फ फारुख उर्फ इनाम को गिरफ्तार किया गया. इसके साथ ही बांग्लादेश के जमालपुर के निवासी मोहम्मद रूबेल उर्फ मोहम्मद रफीक उर्फ पिछी को गिरफ्तार किया गया. वह आइइडी बनाने में विशेषज्ञ है. इनाम सीमावर्ती इलाके से देश में घुसा था. बसीरहाट रजिस्ट्री बाजार मोड़ से मौलाना युसूफ उर्फ सोलेमन शेख उर्फ युसूफ शेख उर्फ अबु बकर को गिरफ्तार किया गया. सिमुलिया मदरसा के प्रधान युसूफ इस राज्य में जेएमबी का सेकंड कमाडेंट था. वह आतंकियों को प्रशिक्षण देने के कार्य से जुड़ा था. खागड़ागढ़ कांड के बाद से ही युसूफ फरार था. वह बर्दवान के मंगलकोट का निवासी है. उसके साथ ही शाहिदुल इसलाम उर्फ सूर्या उर्फ शमीम को गिरफ्तार किया गया. शाहिदुल असम के बारपेटा का निवासी है.
अनवर हुसैन
अनवर हुसैन बंगाल में जेएमबी का प्रधान बताया गया है. बांग्लादेश के जमालपुर के निवासी फारूख पर संगठन के आर्थिक मामलों का दायित्व था. बांग्लादेश पुलिस को भी इसकी तलाश थी.
मौलाना युसूफ
बर्दवान के मंगलकोट का निवासी युसूफ आतंकियों को प्रशिक्षण देने का कार्य करता था. युसूफ बंगाल में जमात उल मुजाहिदीन (जेएमबी) आतंकी संगठन का सेकंड कमाडेंट बताया गया है.
एनआइए काफी अरसे से इसे तलाश रही थी. इस पर 10 लाख रुपये का इनाम भी था.शाहिदुल इसलाम
असम निवासी शाहिदुल की तलाश एनआइए भी कर रही थी. देश के उत्तर-पूर्वी हिस्से मेें आतंकी संगठन की कमान यह संभालता था. बर्दवान के खागड़ागढ़ विस्फोट मामले में इसकी तलाश थी.
अब्दुल कलाम
यह भी असम के बारपेटा का निवासी है. वह नकली पहचान पत्र तैयार करने का मास्टरमाइंड बताया गया है. राष्ट्रीय जांच एजेंसी को इसकी भी तलाश थी.
मोहम्मद रूबेल
यह बांग्लादेश के जमालपुर का निवासी है. बांग्लादेश से भारत में आतंकियों को लाने का दायित्व इस पर था. इसे गिरफ्तार करने में मदद करने वालों को एक लाख रुपये इनाम की घोषणा भी की गयी थी.
जहीदुल शेख
बांग्लादेश मूल का के निवासी जहीदुल शेख को एनआइए भी तलाश रही थी. वह आइइडी एक्सपर्ट है. जाली नोट के कारोबार में इसकी तलाश की जा रही थी. उसे असम से दबोचा गया.
क्या बरामद हुआ
संदिग्ध आतंकियों के पास से फर्जी पहचान पत्र, दो किलोग्राम सफेद पाउडरनुमा पदार्थ, एक लैपटॉप, मोबाइल फोन, डेटोनेटर, तार, वायर कटर, बैटरियां, बांग्लादेशी और भारतीय मुद्रा, बंगाली में लिखे पत्र, ट्रैवल गाइड, रसायनों के बारे में किताबें और कैमरे के मेमोरी कार्ड बरामद हुए.गौरतलब है कि दो अक्तूबर 2014 को बर्दवान के खागड़ागढ़ में एक घर में विस्फोट हुआ था. इसमें दो आतंकवादी मारे गये थे. इस घटना के बाद आतंकी संगठन जमात-उल-मुजाहिदीन बांग्लादेश (जेएमबी) की बड़ी साजिश का परदाफाश हुआ था. इस घटना के तार बांग्लादेश से जुड़े मिले. बांग्लादेश में भी इस आतंकी संगठन के कुछ सदस्य पकड़ गये. एनआइए को इस घटना की जांच सौंप दी गयी थी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें