36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

अपराधी दिखते ही कंट्रोल को बतायेगा कैमरा

हावड़ा: इंट्रीग्रेटेड सिक्यूरिटी सिस्टम के तहत हावड़ा स्टेशन पर 250 अत्याधुनिक आइपी कैमरे लगाने का काम शुरू हो चुका है. इन सीसीटीवी कैमरों की खासियत यह है कि वे अपराधी और संदेहास्पद वस्तु को पहचानने में पूर्ण रूप से सक्षम हैं. उक्त जानकारी वरिष्ठ सुरक्षा आयुक्त हावड़ा मंडल-2 अमरेश कुमार ने दी. हावड़ा मंडल के […]

हावड़ा: इंट्रीग्रेटेड सिक्यूरिटी सिस्टम के तहत हावड़ा स्टेशन पर 250 अत्याधुनिक आइपी कैमरे लगाने का काम शुरू हो चुका है. इन सीसीटीवी कैमरों की खासियत यह है कि वे अपराधी और संदेहास्पद वस्तु को पहचानने में पूर्ण रूप से सक्षम हैं. उक्त जानकारी वरिष्ठ सुरक्षा आयुक्त हावड़ा मंडल-2 अमरेश कुमार ने दी.

हावड़ा मंडल के रिवेरा कॉन्फ्रेंस हॉल में आयोजित संवाददाता सम्मेलन के दौरान आरपीएफ द्वारा जनवरी से अगस्त तक किये गये कार्यों के बारे में जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि आइपी सीसीटीवी कैमरे की खासियत यह है कि यदि इसमें किसी अपराधी का चेहरा स्टॉल कर दिया जाता है, तो वह उसे पहचानने में सक्षम है. उसकी नजर में यदि वह अपराधी आता है, तो कैमरा अपने आप सेक्यूरिटी कंट्रोल को संकेत दे देता है. इसी तरह यदि किसी प्रकार की संदेहास्पद वस्तु इसकी नजर में आती है, तो यह सेक्यूरिटी कंट्रोल को इसकी सूचना दे देगा.

अमरेश कुमार ने कहा कि हावड़ा स्टेशन पर रोजाना लाखों की संख्या में यात्री आते हैं, ऐसे में अपराध और अपराधी को पहचानना काफी कठीन काम है. इंट्रीग्रेटेड सिक्यूरिटी सिस्टम अपराध को रोकने और उसे अंजाम देनेवालों पर निगाह रखने के लिए बेहतर विकल्प है. श्री कुमार ने बताया कि इंट्रीग्रेटेड सिक्यूरिटी सिस्टम लगाने का काम शुरू हो चुका है. जनवरी तक यह सिस्टम काम करने लगेगा. पूर्व रेलवे में पहला स्टेशन है, जहां इंट्रीग्रेटेड सिक्यूरिटी सिस्टम को लगाया जा रहा है. इसके बाद बर्दवान स्टेशन पर काम शुरू होगा. आइपी कैमरे के उपरांत स्टेशन सुरक्षित हो जायेगा. संवाददाता सम्मेलन से पहले मुख्य सुरक्षा आयुक्त विनोद कुमार ढाका ने पूर्व रेलवे के सभी विरष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की.
आइपी सीसीटीवी कैमरे की खासियत : आइपी सीसीटीवी कैमरे में इंटरनेट प्रोटोकाल के तहत साफ्टवेयर फीट किया जायेगा. इसके बाद सुरक्षा विभाग व रेलवे के अन्य अधिकारी कहीं भी बैठ कर इंटरनेट पर पासवर्ड के जरिये स्टेशन की गतिविधियों को देख सकेंगे. इस योजना के लिए हावड़ा, सियालदह सहित पूर्व रेलवे के कई बड़े स्टेशनों को चुना गया है. इसके लिए रेलवे बोर्ड से आदेश आया था कि हावड़ा स्टेशन के साथ अन्य संवेदनशील स्टेशनों पर एइपी कैमरे लगाये जायें. इसके साथ ही केंद्र सरकार की निर्भया योजना के तहत भी कैमरे लगेंगे.
क्यों है जरूरत :वरिष्ठ सुरक्षा आयुक्त अमरेश कुमार ने बताया कि लगातार बढ़ते अपराध, रेलवे संपति तथा यात्री सुरक्षा की दृष्टि से आइपी कैमरे लगाये जाने की योजना बनी है. स्टेशन पर आइपी सीसीटीवी कैमरों के लिए सर्वे का काम हो चुका है. अब 250 आइपी सीसीटीवी कैमरे लगाये जाने की योजना बनी है. आइपी सीसीटीवी कैमरे लगने के बाद यहां कुल 310 कैमरे हो जायेंगे.
वर्तामान में 70 कैमरे : वर्तमान में हावड़ा स्टेशन पर 70 कैमरे लगे हैं, जो सामान्य क्वालिटी के हैं, जिनकी आपरेटिंग रेलवे सुरक्षा बल हावड़ा बूथ पोस्ट के कंट्रोल से की जाती है. अापराधिक गतिविधियों और रेलवे स्टेशनों में होनेवाली गतिविधियों के लिए वर्तमान में हावड़ा रेलवे स्टेशन के प्रत्येक प्लेटफार्म, सर्कुलेटिंग एरिया, वेटिंग हॉल, रिटायरिंग रूम, डोरमेट्री, यूटीएस और पीआरएस काउंटर सहित अन्य स्थानों पर क्लोज सर्किट कैमरे लगे हुए हैं

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें