34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

भूकंप के झटकों से हिला पूर्वी भारत

कोलकाता : पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड समेत पूर्वोत्तर के कई हिस्सों में बुधवार को शक्तिशाली भूकंप का झटका महसूस किया गया. इसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6.8 दर्ज की गयी. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के अनुसार भूकंप का केंद्र म्यांमार में था. यह शाम 4:04 बजे 58 किलोमीटर की गहराई में आया. देश में भूकंप […]

कोलकाता : पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड समेत पूर्वोत्तर के कई हिस्सों में बुधवार को शक्तिशाली भूकंप का झटका महसूस किया गया. इसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6.8 दर्ज की गयी. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के अनुसार भूकंप का केंद्र म्यांमार में था. यह शाम 4:04 बजे 58 किलोमीटर की गहराई में आया.
देश में भूकंप के झटके के बाद कोलकाता, गुवाहाटी, जलपाईगुड़ी समेत पूर्वी भारत के लोग दहशत में आ गये. हालांकि जान-माल के नुकसान की फिलहाल कोई खबर नहीं है. भूकंप के झटके महसूस किये जाने के बाद लोग अपने घरों और दफ्तरों से डर की वजह से बाहर निकल आये. लोगों का कहना है कि उन्‍होंने करीब 10 सेकेंड तक झटके महसूस किये. कोलकाता में झटके महसूस किये जाने के बाद मेट्रो सेवा को कुछ देर के िलए रोक दिया गया.
राज्य सचिवालय नवान्न में मुख्य सचिव ने कर्मचारियों को छुट्टी दे दी. भूकंप के झटकों के कारण मोबाइल नेटवर्क भी थोड़ी देर के लिए प्रभावित हो गया था. हावड़ा में रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, अस्पताल व सरकारी दफ्तरों में लोगों को शाम चार बज कर चार मिनट पर भूकंप का झटका महसूस हुआ. कुछ पलों में लोग मकानों से निकल कर सड़कों पर आ गये. भूकंप का झटका सिलीगुड़ी, जलपाईगुड़ी, दार्जिलिंग, सिक्किम में भी महसूस किया गया. स्कूलों में विद्यार्थी और हॉस्पिटलों में भरती मरीजों में भी खूले की ओर भागने के लिए भगदड़ मच गयी. गौरतलब है कि पिछले वर्ष अप्रैल महीने में नेपाल में आये भयानक भूकंप के समय कोलकाता समेत पूरे राज्य में झटके महसूस किये गये थे.
म्यांमार में फिलहाल किसी के हताहत होने की खबर नहीं है लेकिन देश में कई मंदिरों को नुकसान पहुंचने की खबर है. वजह यह कि भूकंप का केंद्र म्यांमार के सबसे प्रसिद्ध पुरातत्व स्थल और ढाई हजार से अधिक बौद्ध स्मारकों की नगरी बगान के दक्षिण में करीब 30 किलोमीटर दूर इरावाड़ी नदी पर बसे एक कस्बे चौक के पास था.
बांग्लादेश में 20 घायल
भूकंप म्यांमार की सीमा से सटे दक्षिण और दक्षिण पश्चिमी बांग्लादेश में भी महसूस किया गया. ढाका के बाहर स्थित सावर औद्योगिक क्षेत्र की एक इमारत से भूकंप की दहशत में इमारत से पहले बाहर निकलने के प्रयास में कम से कम 20 लोग घायल हो गये. चटगांव शहर के नजमुस साकिब ने फेसबुक वाल पर लिखा कि हम सभी घरों को छोड़ सड़कों पर उतर आये.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें