24.3 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

हावड़ा व हुगली में रेड अलर्ट: डीवीसी पर स्थिति बिगाड़ने का आरोप, राज्य के कई क्षेत्रों में बाढ़

कोलकाता : दामोदर वैली कॉरपोरेशन (डीवीसी) द्वारा पानी छोड़ने से स्थिति आैर बिगड़ गयी है. सोमवार सुबह एक बार फिर डीवीसी ने दुर्गापुर बैरेज से 89730 क्यूसिक पानी छोड़ा. मूसलधार बारिश और डीवीसी द्वारा लगातार पानी छोड़े जाने के कारण पुरुलिया, बांकुड़ा, नदिया, बर्दवान, दुर्गापुर आदि क्षेत्रों में बाढ़ आ गयी है. स्थिति को देखते […]

कोलकाता : दामोदर वैली कॉरपोरेशन (डीवीसी) द्वारा पानी छोड़ने से स्थिति आैर बिगड़ गयी है. सोमवार सुबह एक बार फिर डीवीसी ने दुर्गापुर बैरेज से 89730 क्यूसिक पानी छोड़ा. मूसलधार बारिश और डीवीसी द्वारा लगातार पानी छोड़े जाने के कारण पुरुलिया, बांकुड़ा, नदिया, बर्दवान, दुर्गापुर आदि क्षेत्रों में बाढ़ आ गयी है. स्थिति को देखते हुए प्रशासन ने हावड़ा और हुगली जिला में रेड एलर्ट जारी कर दिया है. हावड़ा के आमता और उदयनारयणपुर, हुगली के पुरसुरा, खानाकुल, जंगीपाड़ा में भी पानी भर गया है.
उदयनारायणपुर की स्थिति का जायजा लेने के लिए सिंचाई मंत्री राजीव बनर्जी ने सोमवार को वहां का दौरा किया. निम्न दबाव के कारण झारखंड में भारी बारिश शुरू हो गयी है, जिसके फलस्वरूप डीवीसी द्वारा फिर से अधिक मात्रा में पानी छोड़ने की आशंका सताने लगी है. डीवीसी द्वारा पानी छोड़े जाने के मुद्दे पर सोमवार को राज्य सचिवालय में एक बैठक हुई, जिसमें मुख्य सचिव, सिंचाई विभाग के सचिव, आपदा प्रबंधन विभाग के अधिकारी एवं डीवीसी के अधिकारी मौजूद थे. प्राप्त जानकारी के अनुसार बैठक में डीवीसी अधिकारियों ने राज्य सरकार को आश्वासन दिया है कि वह चिंता ना करें. डीवीसी के बैरेजों में पानी खतरे के निशान से काफी नीचे हैं. वहींडीवीसी ने राज्य सरकार के इस आरोप को सिरे से खारिज कर दिया कि पानी छोड़ने का फैसला वह अकेले लेता है.
पानी छोड़ने से पहले राज्य से विमर्श किया जाना चाहिए : शोभनदेव : राज्य के विद्युत मंत्री शोभनदेव चट्टोपाध्याय ने कहा कि पानी छोड़ने से पहले राज्य सरकार के साथ विचार विमर्श किया जाना चाहिए. मुख्यमंत्री से सलाह कर मैं बैठक में शामिल होने का फैसला लूंगा.
केंद्रीय मंत्री ने डीवीसी का किया बचाव
राज्य बिजली मंत्री के साथ बैठक करने सचिवालय पहुंचे केंद्रीय ऊर्जा मंत्री पीयूष गोयल ने डीवीसी का बचाव करते हुए कहा कि पानी छोड़ने का फैसला डीवीसी अकेले नहीं करता है. इसके लिए एक अॉथोरिटी है, जिसमें राज्य सरकार के प्रतिनिधि भी शामिल हैं. बांध की भंडारण क्षमता एवं उसकी सुरक्षा व मजबूती को ध्यान में रख कर पानी छोड़ा जाता है. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि वह इस व्यवस्था का मूल्यांकन करने का सुझाव देते हैं. केंद्रीय जल संसाधन, केंद्र सरकार, राज्य सरकार एवं डीवीसी के प्रतिनिधि आपस में बैठ कर दीर्घकालिक स्तर पर समस्या का समाधान तलाश करें.
राज्य के पूर्व विद्युत मंत्री ने जतायी असहमति
पूर्व विद्युत मंत्री एवं वर्तमान सलाहकार मनीष गुप्ता उनके जवाब से सहमत नजर नहीं आये. उन्होंने एक बार फिर यह आरोप लगाया कि राज्य सरकार को जानकारी दिये बगैर डीवीसी द्वारा अचानक पानी छोड़ने के कारण काफी इलाके डूब जाते हैं. डीवीसी के पास मानसून के समय स्थिति का सामना करने की कोई योजना नहीं है. केवल पानी जमा करना आैर फिर उसे छोड़ देना उचित नियंत्रण नहीं है.
ग्रामीण हावड़ा में बाढ़ का खतरा
दो दिनों की बारिश व दामोदर घाटी निगम द्वारा पानी छोड़े जाने के कारण आमता व उदयनारायणपुर के कई इलाकों में बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है. सोमवार सुबह उदयनारायणपुर के कुरची हरिहरपुर में दामोदर नदी का पानी गांव में घुसने से आतंक फैल गया. घटना की खबर मिलते ही स्थानीय विधायक समीर पांजा मौके पर पहुंचे. बांध के ऊपर मिट्टी का बस्ता फेंक कर पानी रोकने की कोशिश की गयी. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के निर्देश के बाद सोमवार शाम सिचाई मंत्री राजीव बनर्जी उदयनारायणपुर के बकपोता पहुंचे. वहां उन्होंने सभी अधिकारियों के साथ बैठक की.

उन्होंने कहा कि 24 घंटे बांध से जुड़े इलाकों पर नजरदारी रखी जायेगी. बांध में दरार नहीं हो सके, इसके लिए निगरानी रखी जा रही है. श्री बनर्जी ने कहा कि सोमवार को दुर्गापुर बैराज से एक लाख 10 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा गया है. यह चिंता का विषय है. इससे मंगलवार सुबह तक उदयनारायणपुर व आमता दो नंबर ब्लाक की कुछ जगहों पर पानी घुस सकता है. सिचाई मंत्री ने कहा कि बाढ़ की स्थिति से निबटने के लिए सभी तैयारियां की गयी हैं. उदयनारायणपुर में नौ व आमता में एक फल्ड सेंंटर खोला गया है. साथ ही सभी स्कूलों को भी खाली रखने के लिए कहा गया है, ताकि जरूरत पड़ने पर लोगों को वहां लाया जा सके. लोगों तक राहत सामान पहुंचाने के लिए 30 नाव भी रखी गयी हैं.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें