32.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

खामोश हो गयी आदिवासियों और शोषितों की आवाज

कोलकाता: महान लेखिका, सामाजिक कार्यकर्ता, आदिवासियों और शोषित वर्ग की आवाज महाश्वेता देवी (90) का गुरुवार को यहां एक निजी अस्पताल में निधन हो गया. वह लंबे समय से अस्वस्थ चल रही थीं. उन्होंने अपराह्न 3.16 बजे अंतिम सांस ली. उन्हें 22 मई को अस्पताल में भरती करवाया गया था. उनके स्वास्थ्य में कई बार […]

कोलकाता: महान लेखिका, सामाजिक कार्यकर्ता, आदिवासियों और शोषित वर्ग की आवाज महाश्वेता देवी (90) का गुरुवार को यहां एक निजी अस्पताल में निधन हो गया. वह लंबे समय से अस्वस्थ चल रही थीं. उन्होंने अपराह्न 3.16 बजे अंतिम सांस ली. उन्हें 22 मई को अस्पताल में भरती करवाया गया था.

उनके स्वास्थ्य में कई बार उतार-चढ़ाव आया. शनिवार रात उन्हें दिल का दौरा पड़ा. तब से उनकी स्थिति लगातार बिगड़ती चली गयी. अंतत: उन्हें बचाया नहीं जा सका. ज्ञानपीठ, रेमन मैग्सेसे और पद्मविभूषण से सम्मानित महाश्वेता देवी के निधन से समूचा साहित्यिक और सांस्कृतिक जगत शोक में डूब गया है. शुक्रवार को राजकीय सम्मान के साथ उनका अंतिम संस्कार होगा.

सांस लेने में परेशानी व हृदय रोग से जूझ रही थीं: महाश्वेता देवी यूरीनरीट्रैक इंफेक्शन, सांस लेने में परेशानी और हृदय से जुड़ी समस्याओं से जूझ रही थीं. उन्हें बेलव्यू क्लिनिक में भरती करवाया गया.

उनकी सेहत में लगातार गिरावट को देखते हुए डॉक्टरों ने उन्हें आइसीयू में वेंटिलेटर पर रखने का फैसला लिया. उनके इलाज के लिए अस्पताल के कॉर्डियोलॉजिस्ट डॉ समरजीत नस्कर के नेतृत्व में आठ सदस्यीय मेडिकल बोर्ड का गठन किया गया. अस्पताल के सीइओ प्रदीप टंडन ने बताया कि महाश्वेता देवी को मेडिकल बोर्ड के सदस्यों ने कई बार वेंटिलेटर से उतारने का फैसला लिया. लेकिन वह कृित्रम स्वांस के बिना नहीं रह पा रही थीं. बुधवार से ही उनकी सेहत में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही थी.

मैंने पथ प्रदर्शक को खो दिया: ममता मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने महाश्वेता देवी के निधन पर गहरा शोक जताते हुए कहा कि देश ने एक महान लेखिका को खो दिया है. बंगाल ने गौरवमयी मां को खो दिया है. मैंने पथ प्रदर्शक और अभिभावक को खो दिया है. शुक्रवार को उनकी राजकीय सम्मान के साथ अंत्येष्टि होगी. महाश्वेता देवी के निधन की सूचना पाकर साहित्य, राजनीतिक समेत तमाम क्षेत्रों के कई विशिष्ट लोग अस्पताल पहुंचे व शोक व्यक्त किया.

ज्ञानपीठ पुरस्कार विजेता को भावभीनी श्रद्धांजलि
महाश्वेता देवी ने कलम की ताकत का सही में प्रयोग किया. करुणा, समानता और न्याय की आवाज के निधन से शोकाहत हूं.
नरेंद्र मोदी, प्रधानमंत्री
देश ने एक सचेतन अभिभावक व हमारे समय के महान भारतीय महिला साहित्यकार को खो दिया. अपने लेखन व साहित्य से उन्होंने अन्याय,असमानता और पक्षपात के खिलाफ सदा ही लड़ाई की थी. वह भारतीय आदिवासी जीवन को बहुत ही प्यार करती थीं.
सोनिया गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष
उन्होंने (महाश्वेता देवी) आदिवासी समुदाय के विकास के लिए काफी कुछ किया. अपनी लेखनी के माध्यम से आदिवासियों की समस्याओं को उजागर किया.
केशरीनाथ त्रिपाठी, राज्यपाल
देश ने एक महान लेखिका को खो दिया है. मैंने पथ प्रदर्शक और अभिभावक को खो दिया है.
ममता बनर्जी, मुख्यमंत्री
महान महाश्वेता देवी को भावभीनी श्रद्धांजलि. वह सदा अन्याय व असमानता के खिलाफ लड़ाई के लिए प्रेरणा रहेंगी.
मेनका गांधी, केंद्रीय मंत्री
महाश्वेता देवी का निधन भारतीय साहित्य के लिए बड़ी क्षति है.
नवीन पटनायक
, मुख्यमंत्री, ओड़िशा
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें