30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

दार्जिलिंग में बारिश ने बरपाया कहर, मकान गिरने से 7 मरे

दार्जिलिंग : पिछले 24 घंटे से लगातार जारी बारिश ने पहाड़ पर एक बार फिर से कहर बरपाया है. शुक्रवार की रात दार्जिलिंग के डॉ जाकिर हुसैन बस्ती में चार मंजिला बिल्डिंग के गिरने से एक ही परिवार के तीन लोगों सहित कुल सात लोगों की दब कर मौत हो गयी है. इसे बूचर बस्ती […]

दार्जिलिंग : पिछले 24 घंटे से लगातार जारी बारिश ने पहाड़ पर एक बार फिर से कहर बरपाया है. शुक्रवार की रात दार्जिलिंग के डॉ जाकिर हुसैन बस्ती में चार मंजिला बिल्डिंग के गिरने से एक ही परिवार के तीन लोगों सहित कुल सात लोगों की दब कर मौत हो गयी है. इसे बूचर बस्ती भी कहते हैं.
इस बिल्डिंग में तीन परिवार किराये पर रह रहे थे. यह बिल्डिंग अशोक छेत्री नामक व्यक्ति की है. घटना की जानकारी मिलते ही दार्जिलिंग सदर पुलिस, अग्निशमन विभाग, सिविल डिफेन्स के स्वयं सेवक, लेबुंग सैनिक छावनी के 24 बटालियन के जवान एवं अधिकारीगण घटनास्थल पर पहुंच कर मलवा हटाने में लग गये. सभी सात शव बरामद किये जा चुके हैं. इसी तरह से 8 घायलों को सदर अस्पताल में भरती कराया गया है. शनिवार सुबह घटना की खबर पूरे पहाड़ एवं गांव बस्तियों में मिलने के बाद पहाड़ पर शोक की लहर है. दार्जिलिंग शहर पूरी तरह से बंद है.दार्जिलिंग के जिला शासक अनुराग श्रीवास्तव द्वारा दी गयी जानकारी के अनुसार मृतकों के नाम अमृता परियार (60), राजेश परियार (45), अनिता परियार (40), उम्बी हबीबा उर्फ बबली (27), जमीला बेगम, नसीम (40) तथा नसीमा खातुन है. आठ घायलों के नाम मो सलाम (25), गुलाम हुसैन (60), फयास रजा (2), इफा प्रवीण (7), अंजलि परियार (10), सबिना खातून (21), अलादीन शाह (25) को सदर अस्पताल में भरती कराया गया है, जिसमें मोहम्मद सलाम और इफा प्रवीण की अवस्था गंभीर होने के कारण सिलीगुड़ी रेफर किया गया है.
सबिना खातून को प्राथमिक उपचार के बाद छोड़ दिया गया है. इधर,दो साल के फयास राजा और 10 साल की अंजलि परियार दो बच्चे चार मंजिला बिल्डिंग गिरने से बाल-बाल बच गये. हालांकि इन दोनों बच्चे को मामूली रूप से चोटें आयी है और इन्हें अस्पताल में भरती कराया गया है. इस बिल्डिंग का निर्माण सन् 1968 में किया गया था. इस बिल्डिंग में परियार परिवार और दो मुस्लिम परिवार रहते आ रहे थे. बिल्डिंग के मालिक अशोक छेत्री हैं, जो सिलीगुड़ी में रहते हैं. दिनभर बचाव कार्य करने के बाद सभी शव को बरामद कर लिया गया है. जिला प्रशासन द्वारा दी गयी जानकारी के अनुसार अब बचाव कार्य खत्म हो गया है.सभी सातों शव निकाल लिये गए हैं. आठ घायलों को दिन में ही निकाल लिया गया था.
जो लोग मलवे के नीचे दब गये थे,उनको निकालने का काम चल रहा था. हालांकि इनमें से किसी को भी जीवित नहीं बचाया जा सका.
आठ लोग घायल राहत और बचाव कार्य में उतरी सेना
मुआवजे की घोषणा
गोरखालैंड क्षेत्रीय प्रशासन (जीटीए)ने बिल्डिंग में दब कर मरे प्रत्येक मृतकों को दो-दो लाख एवं घायलों को 50-50 हजार रुपये मुआवजा देने की घोषणा की है. खबर मिलते ही गोजमुमो सुप्रीमो बिमल गुरूंग, जिला शासक अनुराग श्रीवास्तव, विधायक अमर सिंह राई, दार्जिलिंग के पुलिस अधीक्षक अमित पी जवालगी सहित जीटीए के अन्य सभासद एवं नगरपालिका के वार्ड पार्षद घटनास्थल पर पहुंचे. मुख्यमंत्री के निर्देश पर उत्तर बंगाल विकास मंत्री रवींद्रनाथ घोष घटनास्थल पर पहुंच गये हैं.
मुख्यमंत्री ने इस दुर्घटना में मारे जाने वाले एवं घायलों के लिए मुआवजे का भी एलान किया है. मृतकों के परिवार वालों को दो-दो लाख रुपये व घायलों को एक-एक लाख रुपये देने की घोषणा की है. दार्जिलिंग के डीएम अनुराग श्रीवास्तव ने बताया है कि मृतकों के परिवार वालों को दो लाख रुपये के अलावा शव के दाह संस्कार के लिए दस हजार रुपये अलग से दिये जायेंगे.गंभीर रूप से घायलों को एक-एक लाख रुपये दिये जा रहे हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें