36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

दुर्गापूजा के पहले चलेंगी 255 नयी बसें

कोलकाता :राज्य के परिवहन मंत्री शुभेंदु अधिकारी ने कहा कि परिवहन विभाग ने अभी तक 1495 बसें चलायी हैं. दुर्गापूजा के पहले और 255 नयी बसें उतारी जायेंगी. इनमें कोलकाता, विधाननगर, बैरकपुर, हावड़ा आदि में कुल 40 नयी एसी मिनी बसें चलायी जायेंगी. इनमें जीपीएस व्यवस्था, सीसीटीवी, एसी के साथ कई आधुनिक सुविधाएं रहेंगी. सीसीटीवी […]

कोलकाता :राज्य के परिवहन मंत्री शुभेंदु अधिकारी ने कहा कि परिवहन विभाग ने अभी तक 1495 बसें चलायी हैं. दुर्गापूजा के पहले और 255 नयी बसें उतारी जायेंगी. इनमें कोलकाता, विधाननगर, बैरकपुर, हावड़ा आदि में कुल 40 नयी एसी मिनी बसें चलायी जायेंगी. इनमें जीपीएस व्यवस्था, सीसीटीवी, एसी के साथ कई आधुनिक सुविधाएं रहेंगी. सीसीटीवी के माध्यम से किराये में गड़बड़ी पर निगरानी रखी जा सकेगी. श्री अधिकारी ने ये बातें विधानसभा में परिवहन विभाग के बजट पर हुई बहस का जवाब देते हुए कहीं.
परिवहन विभाग बनेगा स्मार्ट
मंत्री ने घोषणा की कि परिवहन विभाग को स्मार्ट बनाया जायेगा. इसके तहत परिवहन विभाग के अधीन विभिन्न निगमों को लाभकारी संस्था में बदला जायेगा. चेकपोस्ट पर नजरदारी बढ़ायी जायेगी. 2010-11 में परिवहन विभाग राज्य सरकार को 917.12 करोड़ रुपये का राजस्व देता था. 2015-16 में यह बढ़ कर 1715.67 करोड़ रुपये हो गया है. उन्होंने कहा कि इस वर्ष राज्य सरकार को 2600 करोड़ रुपये का राजस्व दिया जायेगा.
बंद-हड़ताल बर्दाश्त नहीं
श्री अधिकारी ने कहा कि ममता बनर्जी की मां, माटी, मानुष सरकार बंद और हड़ताल के खिलाफ है. वह बंद या हड़ताल किसी भी स्थिति में बर्दास्त नहीं करेंगे. सरकारी व बेसरकारी परिवहन संस्थाओं की समस्याएं आपसी बातचीत से मिटायी जा सकती है. सरकारी बसों की संख्या इतनी बढ़ायी जायेगी, जिससे हड़ताल व बंद का कोई प्रभाव ही नहीं पड़ेगा.
जेटी व घाटों का होगा आधुनिकीकरण
श्री अधिकारी ने कहा कि जेटी और घाटों का आधुनिकीकरण किया जायेगा. जेटी व घाटों में गड़बड़ी के कारण कई बार दुर्घटनाएं भी हुई हैं. अत्यधिक यात्री लेने के कारण दुर्घटनाएं होती हैं. इस तरह की दुर्घटना पर लगाम लगाया जायेगा तथा राजस्व उगाही भी बढ़ायी जायेगी. इस बाबत नगरपालिकाओं व स्थानीय प्रशासन से भी बातचीत की जायेगी.
अंडाल एयरपोर्ट पर हर सुविधा उपलब्ध करायेगा विभाग
श्री अधिकारी ने कहा कि अंडाल एयरपोर्ट पर विमान बंद करने का निर्णय एयरपोर्ट ऑथिरिटी ऑफ इंडिया का है. परिवहन विभाग हर सुविधा उपलब्ध कराने के लिए तैयार है. केंद्र सरकार गलत नीति अपना रही है.
ओवरलोडिंग पर लगेगी लगाम
श्री अधिकारी ने कहा कि ओवरलोडिंग पर लगाम लगाने की योजना बनायी है. इसको लेकर मोटर ह्वेकिल्स विभाग के अधिकारियों व चेक पोस्ट को सचेत कर दिया गया है तथा डानकुनी, धूलागढ़, डालखोला, सिलीगुड़ी आदि में ह्वेकिल्स विभाग को मजूबत किया जा रहा है. गाड़ियों का पंजीकरण बाध्यतामूलक कर दिया गया है.
हावड़ा व आसनसोल बस स्टैंड का होगा आधुनिकीकरण
श्री अधिकारी ने कहा कि हावड़ा, आसनसोल, गरियाहाट, यादवपुर 8 बी, बालूरघाट बस स्टैंड का आधुनिकीकरण किया जायेगा. हावड़ा बस स्टैंड के आधुनिकीकरण के लिए 20 करोड़ रुपये व आसनसोल बस स्टैंड के लिए छह करोड़ रुपये आवंटित किये गये हैं. आसनसोल नगरपालिका के मेयर जीतेंद्र तिवारी ने बताया है कि कालीपहाड़ी मोड़ पर 2.5 एकड़ जमीन पर नया बस स्टैंड बनेगा. निगम द्वारा विभाग को तीन माह पहले डीपीअार दिया गया था.
22 बस कंडक्टर पकड़े गये
श्री अधिकारी ने कहा कि सतर्कता विभाग को सजग किया गया है. हाल में 22 कंडक्टरों को भ्रष्टाचार में लिप्त होते हुए पकड़ा गया है. उसके खिलाफ विभागीय कार्रवाई की गयी है. कोलकाता परिवहन निगम से प्रत्येक दिन पांच लाख रुपये की आय हो रही है.
19505 ओला-उबेर पंजीकृत
श्री अधिकारी ने कहा कि राज्य सरकार ने 19505 ओला-उबेर को पंजीकृत किया है. इसके साथ ही पीली-काली टैक्सियों को भी ऐप्स लगाने की अनुमति दे दी गयी है, ताकि सभी टैक्सियों में समानता रहे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें