39.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

मूल्यवृद्धि पर चर्चा की अनुमति नहीं देने पर वामो-कांग्रेस खफा, संयुक्त रूप से किया वाकआउट

कोलकाता : विधानसभा में मूल्यवृद्धि पर चर्चा करने की अनुमति नहीं देने पर कांग्रेस व वाममोरचा ने विरोधी दलों की आवाज दबाने का आरोप लगाया. इस आरोप के मद्देनजर सोमवार को वाममोरचा व कांग्रेस के विधायकों ने संयुक्त रूप से विधानसभा का बहिष्कार किया. इसके साथ ही धमकी दी कि यदि विधानसभा अध्यक्ष और सरकार […]

कोलकाता : विधानसभा में मूल्यवृद्धि पर चर्चा करने की अनुमति नहीं देने पर कांग्रेस व वाममोरचा ने विरोधी दलों की आवाज दबाने का आरोप लगाया. इस आरोप के मद्देनजर सोमवार को वाममोरचा व कांग्रेस के विधायकों ने संयुक्त रूप से विधानसभा का बहिष्कार किया. इसके साथ ही धमकी दी कि यदि विधानसभा अध्यक्ष और सरकार का रवैया नहीं बदला, तो वे लोग बिजनेस एडवाइजरी कमेटी (बीए कमेटी) का बॉयकॉट करेंगे.
उल्लेखनीय है कि सोमवार को बीए कमेटी की बैठक में विपक्ष के नेता अब्दुल मन्नान ने मूल्यवृद्धि पर गैर सरकारी प्रस्ताव लाने की मांग की, लेकिन सत्तारूढ़ दल ने इसे अस्वीकार कर दिया. विधानसभा में श्री मन्नान ने प्वाइंट ऑफ आर्डर उठा कर मूल्यवृद्धि पर गैर सरकारी प्रस्ताव लाने की मांग की, लेकिन विधानसभा अध्यक्ष बिमान बनर्जी ने उन्हें बोलने की अनुमति नहीं दी. इससे वाममोरचा व कांग्रेस के विधायक क्षुब्ध हो गये और विधानसभा की कार्यवाही का वाकआउट किया.
श्री मन्नान ने कहा कि विधानसभा अध्यक्ष पक्षपातपूर्ण रवैया अपना रहे हैं. सत्तारूढ़ दल की ही बात सुनते हैं. मुख्यमंत्री की अनुपस्थिति में भी उन लोगों को बोलने नहीं दिया जाता है. उन्होंने कहा कि वे लोग विपक्षी दल का प्रतिनिधि करते हैं और वे लोग सरकार की आलोचना करेंगे. जनता ने उन्हें इसलिए ही चुन कर भेजा है, लेकिन उन लोगों को अपनी बात कहने का मौका नहीं दिया जा रहा है.
उन्होंने कहा कि उन्होंने सदन के अंदर कोई भी असंसदीय भाषा का इस्तेमाल नहीं किया है. यदि ऐसा साबित हो जाता है, तो वह विधायक पद से इस्तीफा दे देंगे. उन्होंने कहा कि यदि सर्वदलीय बैठक या बीए कमेटी की बैठक में विपक्ष की बात ही नहीं सुनी जायेगी, तो वे लोग बीए कमेटी के बहिष्कार के निर्णय पर विचार करेंगे.
माकपा विधायक दल के नेता सुजन चक्रवर्ती ने कहा कि विधानसभा में विपक्ष को बोलने नहीं दिया जा रहा है. यह दुर्भाग्यपूर्ण है. मुख्यमंत्री मूल्यवृद्धि पर लगाम लगाने के लिए टास्क फोर्स की बैठक करती हैं, लेकिन विधानसभा में बहस के लिए तैयार नहीं है. एक दिन भी गैर सरकारी प्रस्ताव पर चर्चा नहीं हो सकती है. यह दुर्भाग्यपूर्ण है.
कांग्रेस के साथ संयुक्त आंदोलन पर माकपा में असमंजस
विधानसभा में वाम मोरचा विधायक दल के नेता सुजन चक्रवर्ती ने कहा कि माकपा विधायक तन्मय भट्टाचार्य पार्टी के निर्देश का पालन करेंगे. उन्होंने पार्टी के मत से अवगत करा दिया गया है. उनकी श्री भट्टाचार्य से बात भी हुई है. माकपा के निर्देश के बिना ही कांग्रेस की सभा में भाग लेने के कारण माकपा ने श्री भट्टाचार्य को चेतावनी दी थी. कांग्रेस की सभा में भाग लेने पर चेतावनी देने और विधानसभा में संयुक्त रूप से वाकआउट करने पर पूछे जाने पर श्री चक्रवर्ती ने कहा कि दोनों को मिलाना ठीक नहीं है. विधानसभा में वे लोग राज्य के लोगों के हित में संयुक्त रूप से फ्लोर को-ऑर्डिनेशन करते रहेंगे. दूसरी ओर, श्री भट्टाचार्य ने कहा कि वह पार्टी के वफादार सैनिक हैं तथा पार्टी के निर्देश का पालन करते रहेंगे. उन्होंने कोई भी ऐसा काम नहीं किया है, जो केंद्रीय कमेटी की नीति के खिलाफ हो. पार्टी के दिशा-निर्देश के अनुरूप ही काम किया है. दूसरी ओर, माकपा सचिव डॉ सूर्यकांत मिश्रा व वाम मोरचा के अध्यक्ष विमान बनर्जी ने उत्तर 24 परगना माकपा जिला इकाई के साथ बैठक की.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें