34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

अब ऑनलाइन करायें मैरेज रजिस्ट्रेशन

शादी के आवेदन के लिए ई-रजिस्ट्रेशन का पायलट प्रोजेक्ट आरंभ महानगर के चार थाना क्षेत्रों व हुगली िजले में शुरू हुई योजना कोलकाता : शादी के आवेदन के लिए अब मैरेज रजिस्ट्रार के दफ्तर के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे, बल्कि अब घर बैठे ही इंटरनेट के माध्यम से शादी के इच्छुक महिला व पुरुष ऑनलाइन […]

शादी के आवेदन के लिए ई-रजिस्ट्रेशन का पायलट प्रोजेक्ट आरंभ
महानगर के चार थाना क्षेत्रों व हुगली िजले में शुरू हुई योजना
कोलकाता : शादी के आवेदन के लिए अब मैरेज रजिस्ट्रार के दफ्तर के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे, बल्कि अब घर बैठे ही इंटरनेट के माध्यम से शादी के इच्छुक महिला व पुरुष ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. महिला व बाल विकास मंत्री चंद्रिमा भट्टाचार्य ने बताया कि शादी के आवेदन के लिए ई-रजिस्ट्रेशन का पायलट प्रोजेक्ट शुरू किया गया है.
फिलहाल इसे महानगर के चार थाना इलाकों तिलजला, कसबा, यादवपुर व पूर्व यादवपुर और हुगली जिले के चार थाना इलाकों चंदननगर, चुंचुड़ा, सिंगूर व भद्रेश्वर में शुरू किया जा रहा है. श्रीमती भट्टाचार्य ने बताया कि ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की यह परिसेवा महिला तस्करी व बाल विवाह रोकने में सहायक सिद्ध होगा. उन्होंने इसकी प्रक्रिया के बारे में बताया कि जिस दिन आवेदन किया जायेगा, उसी दिन से नोटिस पीरियड आरंभ हो जायेगा.
इस दौरान जिन्हें शादी पर आपत्ति होगी, वह अपनी आपत्ति दर्ज करा सकेंगे. शादी केवल रजिस्ट्रार के यहां ही होगी, जहां शादी के फौरन बाद दंपत्ती को एक प्रोविजनल सर्टिफिकेट दिया जायेगा. एक महीने के बाद उन्हें फाइनल मैरेज सर्टिफिकेट प्रदान किया जायेगा, जिसकी जानकारी उन्हें पहले ही एसएमएस के द्वारा दी जायेगी. श्रीमती भट्टाचार्य ने बताया कि छह महीने के अंदर इस परिसेवा को राज्य भर में चरणबद्ध तरीके से शुरू किये जाने का लक्ष्य निर्धारित किया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें