38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रवींद्र सरोवर में सशर्त छठ पूजा की अनुमति

कोलकाता. रवींद्र सरोवर में सशर्त छठ पूजा करने की अनुमति सोमवार को नेशनल ग्रीन ट्राइब्यूनल ने दी. हालांकि ट्राइब्यूनल ने स्पष्ट किया कि आखिरी बार इसके लिए अनुमति दी जा रही है. अन्य वर्ष की तरह इस बार भी ट्राइब्यूनल की विशेष शर्त मानकर ही छठ पूजा करनी होगी. अदालत का निर्देश है कि जलाशयों […]

कोलकाता. रवींद्र सरोवर में सशर्त छठ पूजा करने की अनुमति सोमवार को नेशनल ग्रीन ट्राइब्यूनल ने दी. हालांकि ट्राइब्यूनल ने स्पष्ट किया कि आखिरी बार इसके लिए अनुमति दी जा रही है. अन्य वर्ष की तरह इस बार भी ट्राइब्यूनल की विशेष शर्त मानकर ही छठ पूजा करनी होगी. अदालत का निर्देश है कि जलाशयों में पूजा के वक्त प्लास्टिक नहीं फेंका जा सकता है.

पटाखे या माइक का उपयोग नहीं किया जा सकता. पूजा की सामग्री को जलाशय से हटाने का काम कोलकाता बंदरगाह प्रबंधन करेगा. पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी बंदरगाह प्रबंधन व कोलकाता नगर निगम करेगा. इसके पूर्व गत एक अक्तूबर को जनहित याचिका के संबंध में ट्राइब्यूनल ने निर्देश दिया था कि रवींद्र सरोवर को चूंकि राष्ट्रीय सरोवर की मान्यता मिली है और पर्यावरण के लिहाज से यह संवेदनशील इलाका है, इसलिए छठ पूजा का कोई भी अनुष्ठान वहां नहीं हो सकता. राज्य के अन्य जलाशयों में भी जहां छठ पूजा होती है वहां के लिए ट्राइब्यूनल ने निर्देश दिया था कि जलाशय से तीन फुट दूर बैरिकेड बनाना होगा. उस बैरिकेड के बाहर ही छठ पूजा करनी होगी. उल्लेखनीय है कि रवींद्र सरोवर में छठ पूजा का विसर्जन रोकने के लिए ग्रीन बेंच में पर्यावरणविदों की ओर से मामला किया गया था.

छठ पूजा के लिए भी उनकी ओर से अर्जी दी गयी थी. पर्यावरणविद् सुभाष दत्ता के मुताबिक पिछली बार प्रशासन की ओर से अदालत से अनुरोध किया गया था कि कम समय में वैकल्पिक व्यवस्था नहीं की जा सकती इसलिए रवींद्र सरोवर में छठ पूजा की अनुमति दी जाये. लिहाजा रवींद्र सरोवर में आखिरी बार छठ पूजा की अनुमति दी जाये. इस आधार पर अनुमति दी गयी. उल्लेखनीय है कि गत वर्ष भी रवींद्र सरोवर में छठ पूजा को लेकर अदालत ने पाबंदियां लगायी थी. अभी तक कोई वैकल्पिक उपाय सरकार की ओर से नहीं की गयी है.
छठ पूजा स्पेशल ट्रेन
छठ पूजा के अवसर पर यात्रियों की भारी भीड़ से निपटने के लिए पूर्व रेलवे की ओर से विशेष ट्रेनों की आठ जोड़ियां हावड़ा और मुजफ्फरपुर के बीच चलायी जायेंगी. यह ट्रेन वाया डानकुनी, भागलपुर और मुंगेर जायेगी. 05227 हावड़ा-मुजफ्फरपुर वीकली स्पेशल हावड़ा से 22 अक्तूबर से 26 नवंबर के बीच हर रविवार को शाम छह बजे रवाना होगी. 05228 मुजफ्फरपुर -हावड़ा वीकली 21 अक्तूबर से 25 नवंबर के बीच हर शनिवार को मुजफ्फरपुर से दोपहर 1.45 बजे रवाना होगी.
छठ पूजा से प्रदूषण की बात गलत : मणि प्रसाद सिंह
राष्ट्रीय बिहारी समाज के अध्यक्ष मणि प्रसाद सिंह ने ग्रीन बेंच के फैसले का स्वागत किया है. उन्होंने कहा कि छठ पूजा से प्रदूषण की बात पूरी तरह गलत है. जो लोग इस तरह की बात करते हैं उसे पहले छठ पूजा करने की जरूरत है. इसका माहात्म्य जाने बिना सस्ती पब्लिसिटी के लिए छठ पूजा पर पाबंदी की याचिका दायर करना पूरी तरह से निंदनीय है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें