31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सितंबर में बंगाल आयेंगे सत्यार्थी

कोलकाता/ नयी दिल्ली: नोबल शांति पुरस्कार विजेता कैलाश सत्यार्थी देशभर में बाल तस्करी और बाल यौन शोषण के खिलाफ ऐतिहासिक भारत यात्रा के दौरान सितंबर में कोलकाता एवं सिलीगुड़ी आयेंगे. शिकागो में स्वामी विवेकानंद के भाषण की सालगिरह की स्मृति में यह यात्रा 11 सितंबर को कन्याकुमारी स्थित विवेकानंद मेमोरियल से शुरू होगी. 35 दिनों […]

कोलकाता/ नयी दिल्ली: नोबल शांति पुरस्कार विजेता कैलाश सत्यार्थी देशभर में बाल तस्करी और बाल यौन शोषण के खिलाफ ऐतिहासिक भारत यात्रा के दौरान सितंबर में कोलकाता एवं सिलीगुड़ी आयेंगे. शिकागो में स्वामी विवेकानंद के भाषण की सालगिरह की स्मृति में यह यात्रा 11 सितंबर को कन्याकुमारी स्थित विवेकानंद मेमोरियल से शुरू होगी.

35 दिनों की यह यात्रा 22 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से होकर गुजरेगी, जिसमें 1500 किलोमीटर का सफर तय किया जायेगा. देश के पूर्वी हिस्से में यात्रा की शुरुआत गुवाहाटी से होगी और यह यात्रा सितंबर में कोलकाता पहुंचेगी और इसमें पूरे पश्चिम बंगाल को कवर किया जायेगा. यात्रा का समापन 15 अक्तूबर को दिल्ली में होगा.

श्री सत्यार्थी ने दिल्ली में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में कहा कि ‘नया भारत’ तभी बन सकता है जब बच्चे निडर होकर अपना बचपन जी सकें. बाल यौन शोषण को ‘नैतिक महामारी’ करार देते हुए सत्यार्थी ने कहा : देश में हर साल हजारों बच्चे यौन शोषण का शिकार होते हैं और बहुत सारे मामलों में दोषियों को सजा नहीं मिल पाती. इस तरह की घटनाओं के मामले में सख्त से सख्त सजा सुनिश्चित की जानी चाहिए. उन्होंने कहा : मैं आज बाल यौन शोषण और तस्करी के खिलाफ युद्ध का ऐलान करता हूं.

यह आंदोलन बच्चों को भारत के लिए फिर से सुरक्षित बनाने के मकसद से इतिहास का सबसे बडा आंदोलन है. इसे स्वीकार नहीं किया जा सकता कि बच्चों की मुस्कराहट और आजादी छिनती रहे या उनका शोषण हो. यह साधारण अपराध नहीं है. यह एक नैतिक महामारी है जो हमारे देश को सता रही है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें