33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सराहनीय: बाढ़ पीड़ितों की सहायता के लिए गृहिणियों ने की अनूठी पहल, घर-घर चंदा मांग करा रहीं भोजन

मालदा : घर के गुल्लक तोड़कर, पतियों से पैसे मांगकर और घर-घर से चंदा इकट्ठा कर जुबली रोड की गृहिणियां बाढ़ पीड़ितों की मदद को भोजन के इंतजाम में जुटी हैं. लगातार चार दिनों से ये महिलाएं खिचड़ी-सब्जी व मछली-भात खिलाने में जुटी हैं. इंगलिशबाजार नगरपालिका के 12 नंबर वार्ड में जुबली रोड निवासी गृहिणी […]

मालदा : घर के गुल्लक तोड़कर, पतियों से पैसे मांगकर और घर-घर से चंदा इकट्ठा कर जुबली रोड की गृहिणियां बाढ़ पीड़ितों की मदद को भोजन के इंतजाम में जुटी हैं. लगातार चार दिनों से ये महिलाएं खिचड़ी-सब्जी व मछली-भात खिलाने में जुटी हैं. इंगलिशबाजार नगरपालिका के 12 नंबर वार्ड में जुबली रोड निवासी गृहिणी जबा दास के प्रयास से असहाय बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए इस भोजन की व्यवस्था की गयी. इस काम में जबा देवी के साथ क्षेत्र की 20 और महिलाएं मदद को आगे आयी हैं. ये महिलाएं जुबली रोड पर सड़क के किनारे कैंप लगाकर भोजन का इंतजाम कर रही हैं.
उल्लेखनीय है कि जुबली रोड इलाके से थोड़ी दूरी पर बालूचर, सदरघाट, हठातकालोनी, अरविंद कॉलोनी, श्मशानघाट, लक्ष्मीघाट समेत विस्तृत इलाका है. इन इलाकों को महानंदा नदी ने अपनी चपेट में ले लिया है. जुबली रोड इलाके का बांध काफी ऊंचा होने से यहां महानंदा नदी का पानी पहुंच नहीं सका है. हालांकि लगातार नदी का जलस्तर बढ़ने से लोगों में आतंक हैं. लेकिन इन बातों को भुलाकर ये महिलाएं घर-घर से चंदा लेकर बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए आगे आयी हैं.
जबा दास, कृष्णा दत्त व रिंकी दत्त आदि ने बताया कि बुधवार से महानंदा नदी के पानी से पासपास का इलाका जल प्लावित हो चुका है. सैकड़ों परिवार बाढ़ से प्रभावित हुए हैं एवं सड़क के पास आकर आश्रय लिया है. इनके पास भोजन का कोई इंतजाम नहीं है. हमलोग चंदा करके और घर में जमा किये गये रुपयों से प्रतिदिन बाढ़ पीड़ितों के लिए भोजन का इंतजाम कर रहे हैं. प्रतिदिन 1200 से 1500 बाढ़ पीड़ितों में भोजन बांटी जा रही है. इन महिलाओं ने बताया कि बुधवार को खिचड़ी सब्जी बांटी गयी, गुरुवार को दाल, भात, सब्जी व भुजिया दी गई, शुक्रवार को मछली भात व शनिवार को निरामिष भोजन दिया गया. इनलोगों ने बताया कि जब तक पैसों का इंतजाम कर पायेंगी, भोजन चलता रहेगा.
बाढ़ पीड़ित राजीव दास व आकाश दास ने बताया कि प्रशासन की ओर से कोई राहत अबतक नहीं मिली, लेकिन ये दीदियां जिस तरह से हमारी मदद कर रही हैं इसे भुलाया नहीं जा सकता है. स्थानीय तृणमूल पार्षद प्रसेनजीत दास ने बताया कि इन महिलाओं के जज्बे को सलाम करता हूं. जितना संभव हो सके बाढ़ पीड़ितों के लिए सूखे भोजन, पोशाक व खिचड़ी का इंतजाम किया जा रहा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें