34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

100 से ज्यादा बीमार

मालदा में डेंगू व अज्ञात बुखार का कहर मालदा : पिछले तीन दिनों में डेंगू से पांच मरीजों की मौत के बाद शुक्रवार को अज्ञात बुखार को लेकर मालदा मेडिकल कॉलेज व अस्पताल में भरती होने के बाद तृतीय कक्षा की एक छात्र की मौत हो गयी. आशंका है कि वह भी डेंगू से पीड़ित […]

मालदा में डेंगू व अज्ञात बुखार का कहर
मालदा : पिछले तीन दिनों में डेंगू से पांच मरीजों की मौत के बाद शुक्रवार को अज्ञात बुखार को लेकर मालदा मेडिकल कॉलेज व अस्पताल में भरती होने के बाद तृतीय कक्षा की एक छात्र की मौत हो गयी. आशंका है कि वह भी डेंगू से पीड़ित थी. दूसरी ओर, मेडिकल कॉलेज में डेंगू व बुखार पीड़ित मरीजों की संख्या बढ़ती ही जा रही है.
डेंगू व अज्ञात बुखार पीड़ित 100 से ज्यादा मरीज मालदा मेडिकल कॉलेज व अस्पताल में भरती हैं. वहीं, अज्ञात बुखार पीड़ित छात्र की मौत को लेकर उसके परिजन चिकित्सा में लापरवाही का आरोप लगा रहे हैं. मृतका का नाम वनश्री दास (8) है. वह रतुआ थानांतर्गत बाहाराल गांव की निवासी थी. वह बहादुरपुर प्राथमिक विद्यालय की छात्र थी.
आरोप गलत : अस्पताल प्रबंधन : मेडिकल कॉलेज प्रबंधन ने मृतका के परिजनों के आरोपों को बेबुनियाद करार दिया. मेडिकल कॉलेज के वाइस प्रिंसिपल एमए राशिद ने बताया कि बच्ची को बहुत गंभीर स्थिति में लाया गया था. चिकित्सकों ने उसे बचाने की काफी कोशिश की, लेकिन बचाना संभव नहीं हुआ. छात्र के रक्त के नमूने संग्रहित किये गये हैं. हाल ही में डेंगू बहुल कालियाचक के एक नंबर ब्लॉक के नयाबस्ती इलाके में स्वास्थ्य विभाग की एक टीम दौरे पर आयी थी. मेडिकल टीम के सदस्यों ने लोगों को मच्छरदानी इस्तेमाल करने, जमा पानी इस्तेमाल न करने आदि का सुझाव दिया और बुखार होने पर निकटतम प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में जाने का भी सुझाव दिया गया. मेडिकल कॉलेज में डेंगू पीड़ित कई मरीज भरती हैं.
फिर भी इनकी चिकित्सा के लिए अलग से कोई विभाग नहीं है. डेंगू पीड़ित एक मरीज के परिजन का कहना है कि मरीज की खून की जांच बाहर से करानी पड़ रही है. मेडिकल कॉलेज में खून जांच की कोई व्यवस्था नहीं है. चिकित्सक नियमित रूप से नहीं आते हैं. मच्छरदानी तो दूर की बात अलग विभाग व बेड भी मरीजों के लिए नहीं है. ऐसे में डेंगू पीड़ित मरीजों का स्वस्थ होना असंभव-सा हो गया है. मेडिकल कॉलेज के वाइस प्रिंसिपल का कहना है कि बुखार पीड़ितों की चिकित्सा के लिए 24 घंटे चिकित्सक व नर्स कार्यरत हैं. मालदा के मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी डॉ दिलीप मंडल ने बताया कि मृतकों में दो लोगों के खून में डेंगू के जीवाणु पाये गये. अन्य के खून की जांच की जा रही है.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें