31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बाबू हम त दे देनी वचन, रखिह अब लाज

पहल. बक्सर में बनी 260 किलोमीटर की नशामुक्ति अभियान के लिए मानव शृंखला बक्सर : बाबू हम त दे देनी वचन अब रखिह बिहार के लाज. उक्त गीत के साथ बक्सर में शराबबंदी के समर्थन में आयोजित मानव शृंखला को लेकर शनिवार को गजब उत्साह दिखा. मानों इस शृंखला ने लोकतंत्र के महापर्व को भी […]

पहल. बक्सर में बनी 260 किलोमीटर की नशामुक्ति अभियान के लिए मानव शृंखला

बक्सर : बाबू हम त दे देनी वचन अब रखिह बिहार के लाज. उक्त गीत के साथ बक्सर में शराबबंदी के समर्थन में आयोजित मानव शृंखला को लेकर शनिवार को गजब उत्साह दिखा. मानों इस शृंखला ने लोकतंत्र के महापर्व को भी पीछे छोड़ दिया. बच्चे, युवा और बुजुर्गों का शराबबंदी को जबरदस्त समर्थन मिला. सुबह से ही मानव शृंखला का हिस्सा बनने के लिए सड़क पर लोग उमड़े थे. कैमूर की सीमा से लेकर ब्रह्मपुर तक पूरा बक्सर एक कतार में दिखा. जो गांव-टोले इस मार्ग पर नहीं थे, उन्होंने अपना संकल्प व्यक्त करने के लिए नयी राह तय कर ली और वहीं कतार बना खड़े हो गये. हाथों में तख्ती लिए और नारों के साथ जब एक दूसरे जिले का हाथ जुड़ा, तो पूरा जिला इस अद्भूत नजारे को देखकर झूम उठा. इस आयोजन को देखने के लिए पूरा बक्सर जिला सड़कों पर उमड़ पड़ा था.
कहीं-कहीं पर तो लोगों का हुजूम इतना उमड़ पड़ा कि हाथों की बात कौन करे कंधे भी एक दूसरे से टकराने लगे थे. इतना बड़ा आयोजन और इतनी बड़ी भीड़ इसके साथ ही अनुशासन में खड़ा रहना जिला प्रशासन के लिए सबसे बड़ी चुनौती थी. मानव शृंखला के दौरान कहीं से भी कोई अप्रिय घटना की सूचना नहीं है. हालांकि कुछ जगहों पर स्कूली बच्चों को थोड़ी सी परेशानी और तबीयत खराब होने की शिकायत मिली, जिसके बाद चिकित्सकों ने तुरंत इलाज कर उन्हें ठीक किया. इस ऐतिहासिक पल के लिए ड्रोन कैमरे को लगाया गया था. ड्रोन कैमरे से भी नजर रखी जा रही थी. वहीं, हर पांच किलोमीटर पर स्वास्थ्य कैंप लगाया गया था.मानव शृंखला में एक से बढ़ कर एक झांकियां निकाली गयी थीं. किला मैदान में फाउंडेशन स्कूल के बच्चों ने भारत का नक्शा व नशा मुक्त समाज का संदेश देती दिलकश आकृति तैयार की. वहीं, तहलका कला मंच के द्वारा महात्मा गांधी की आकृति लोगों के बीच आकर्षण का केंद्र रहा.
यूपी के लोगों ने भी इस ऐतिहासिक पल का लिया आनंद : बक्सर से सटे उत्तरप्रदेश राज्य के जिले के लोगों ने भी इस ऐतिहासिक पल का आनंद उठाया. जैसे ही बिहार की सड़कों पर लोगों का हुजूम उमड़ा. उत्तरप्रदेश के लोग भी इसे देखने के लिए घरों से निकल आये. कई लोगों ने मानव शृंखला में हिस्सा लेकर इसे यादगार बनाया, तो किसी ने सेल्फी लेकर एक दूसरे को इस ऐतिहासिक क्षण को शेयर किया.
सुरक्षा में तैनात दिखे मजिस्ट्रेट और पुलिस बल के जवान : मानव शृंखला के दौरान किसी प्रकार की अनहोनी न हो इसके लिए जिला प्रशासन द्वारा मजिस्ट्रेट एवं सुरक्षा बलों की तैनाती की गयी थी. इसके साथ ही पूरी तरह से सुरक्षा में जवान तैनात थे. डीएम और एसपी घूम-घूम कर जहां लोगों का उत्साह बढ़ा रहे थे. वहीं, सुरक्षा को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश भी अधिकारियों एवं जवानों को दे रहे थे. मानव शृंखला बनाने को लेकर 12 जोन में डुमरांव और बक्सर अनुमंडल को बांटा गया था. इसके साथ ही शिक्षा विभाग, स्वास्थ्य विभाग, जिला प्रशासन सहित सभी विभागों की जिम्मेदारियां भी तय की गयी थीं.
घरों से निकले लोग और बच्चों की बुझायी प्यास : शहर का गोलंबर, मेन रोड, पुलिस चौकी से लेकर स्टेशन और चरित्रवन का मार्ग मानव शृंखला से बंध गया था. मानव शृंखला 12 बज कर 15 मिनट से शुरू होनी थी. जबकि बच्चों की कतार साढ़े ग्यारह बजे ही सड़कों पर आ चुकी थी. मानव शृंखला में खड़े बच्चों को साहित्यकार कुमार नयन, छात्र नेता राजेश कुमार शर्मा, दीपेंद्र कुमार ने बच्चों को पानी का इंतेजाम कराया. ठठेरी बाजार के हर घर से लोगों ने पानी की बाल्टी और बोतल लेकर बच्चों तक पहुंचे और बच्चों की प्यास बुझाई.
डीएम-एसपी व जनप्रतिनिधियों ने मानव शृंखला में निभायी अहम भूमिका
एनआरआइ परिवार भी हुआ शामिल
बदलते बिहार को दुनिया देख रही है. बक्सर में शनिवार को नशामुक्ति को लेकर बनाये गये मानव शृंखला का गवाह मॉरीशस का एक परिवार बना. मानव शृंखला में भाग लेने के लिए मॉरीशस का एक परिवार बक्सर पहुंचा था. वह भी मानव शृंखला में खड़ा होकर इस ऐतिहासिक पल का गवाह बने. इसके साथ ही मानव शृंखला में सभी लोग उत्साह के साथ खड़े थे. जिलाधिकारी रमण कुमार अपनी पत्नी और परिवार के साथ मानव शृंखला का हिस्सा बने. वहीं, रेडक्रॉस के चिकित्सक नशा से होनेवाली बीमारियों के बारे में लोगों को बता रहे थे. आयोजन को सफल बनाने के लिए सदर विधायक संजय कुमार तिवारी, डीएम रमण कुमार व एसपी उपेंद्र कुमार शर्मा घूम-घूम लोगों का उत्साह बढ़ा रहे थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें