36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पलभर में अपराधियों का काम तमाम कर देगी बक्सर पुलिस

बक्सर : अमेरिकी पुलिस की तर्ज पर बक्सर पुलिस का पराक्रम दस्ता अपराधियों को पलक झपकते ही सफाया कर देगा. इसके लिए बक्सर पुलिस को कॉम्बैट ट्रेनिंग दी जा रही है, ताकि किसी भी परिस्थिति में बिना देरी पुलिस हल्ला बोल देगी. पारंपरिक हथियार चलाने के गोल्ड मेडेलिस्ट रह चुके अभिराम दुबे बक्सर पुलिस के […]

बक्सर : अमेरिकी पुलिस की तर्ज पर बक्सर पुलिस का पराक्रम दस्ता अपराधियों को पलक झपकते ही सफाया कर देगा. इसके लिए बक्सर पुलिस को कॉम्बैट ट्रेनिंग दी जा रही है, ताकि किसी भी परिस्थिति में बिना देरी पुलिस हल्ला बोल देगी. पारंपरिक हथियार चलाने के गोल्ड मेडेलिस्ट रह चुके अभिराम दुबे बक्सर पुलिस के जवानों को मिलिट्री की तरह यह ट्रेनिंग दे रहे हैं. सेल्फ डिफेंस के अलावे इन नये रंगरूटों को लाठी चलाने के तरीके भी बता रहे हैं, जिससे मुसीबत के समय ये इन्हें हथियार के रूप में लाठी का इस्तेमाल करके अपनी व आम लोगों की रक्षा कर सकें. करीब 300 सिपाहियों को इटाढ़ी पुलिस लाइन में यह कठिन प्रशिक्षण दिया जा रहा है. इस प्रशिक्षण का नाम रैपिड रिस्पॉन्स टैक्टिकल ट्रेनिंग व मिक्स्ड वेपन सिस्टम दिया गया है.

इस प्रशिक्षण में सभी को निःयुद्ध के साथ चाकू चलाने व हथियार चलाने की बारीकियां सिखायी जा रही हैं. काबोशी के राज्यस्तरीय प्रशिक्षक अभिराम को यह ट्रेनिंग देने की जिम्मेदारी बक्सर एसपी राकेश कुमार ने दी है. बतादें कि काबोशी की ट्रेनिंग मिलिट्री स्पेशल फोर्स व विदेशों में पुलिस को दी जाती है.

युवतियों को आत्मरक्षार्थ फ्री प्रशिक्षण : लड़कियों और बच्चियों के साथ दुष्कर्म और छेड़खानी की घटनाएं आम हो चुकी हैं, लेकिन इसी बीच अभिराम ने बक्सर की लड़कियों को सेल्फ डिफेंस के गुर सिखाने का भी बीड़ा उठाये हैं. यह नौजवान पूरे जिले में घूम-घूम कर लड़कियों को जूड़ो कराटे की फ्री ट्रेनिंग देता है. कई विद्यालयों में लड़कियां जूड़ो-कराटे की ट्रेनिंग लेती हैं. अभिराम इन लड़कियों को फ्री में मार्शल आर्ट की ट्रेनिग देते हैं. जिले के ग्रामीण क्षेत्रों से चुनकर शिविर लगा अभिराम निःशुल्क लड़कियों को ट्रेनिंग देने का काम करते हैं.
बक्सर पुलिस को मिलिट्री की तरह कठिन ट्रेनिंग दे रहे अभिराम
इटाढ़ी पुलिस लाइन में चल रहा ट्रेनिंग प्रोग्राम
विदेश में मिलिट्री को दिया जाता है काबोशी आर्ट का प्रशिक्षण
नये कॉन्स्टेबलों को दिया जा रहा प्रशिक्षण
नये कॉन्स्टेबल के एक ग्रुप को कॉम्बैट ट्रेनिंग दी जा रही है, जिससे बिना हथियार के भी दुश्मनों पर हमला बोल सकें. इस कठिन प्रशिक्षण के बाद सिपाहियों में आत्मबल बढ़ेगा. पलक झपकते ये सिपाही दुश्मनों पर भारी पड़ेंगे.
राकेश कुमार, एसपी बक्सर

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें