25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

फैल रही ईरानी खजूर की सोंधी खुशबू

इस साल 200 क्विंटल सेवई की हो सकती है खपत डुमरांव : ईद में अब शेष दिन रह गये हैं. पर्व की खरीदारी को लेकर बाजारों में चहल-पहल बढ़ गयी है. मंडी में ईरानी खजूर और बनारसी दुधफेनी लच्छा बाजार में धूम मचा रहा है. इसकी खरीदारी के लिए लोगों में खासा उत्साह दिख रहा […]

इस साल 200 क्विंटल सेवई की हो सकती है खपत

डुमरांव : ईद में अब शेष दिन रह गये हैं. पर्व की खरीदारी को लेकर बाजारों में चहल-पहल बढ़ गयी है. मंडी में ईरानी खजूर और बनारसी दुधफेनी लच्छा बाजार में धूम मचा रहा है. इसकी खरीदारी के लिए लोगों में खासा उत्साह दिख रहा है. रोजा में खजूर की काफी अहम भूमिका होती है, जिससे रोजेदार ईरानी खजूर को ज्यादा पसंद कर रहे हैं. ईरानी मरयमी खजूर का 500 ग्राम का डिब्बा मात्र 160 रुपये में मिल रहा है. इसका स्वाद और काफी फायदेमंद होने के कारण रोजेदार इसे बेहद चाव से खा रहे हैं. दुकानदार फिरोज खान ने बताया कि मरयमी ईरानी खजूर का स्वाद बहुत उम्दा है. ईरान का खजूर पूरे दुनिया में मशहूर है.
वहीं, सेहरी के लिए रोजेदार बनारसी दुधफेनी लच्छा की खरीदारी खूब कर रहे हैं. सस्ता और स्वादिष्ट होने की वजह से इसे रोजेदार काफी पसंद कर रहे हैं. इस लच्छा को जब दूध के साथ पकाया जाता है, तो यह बिल्कुल मक्खन की तरह हो जाता है और खाने में बेहद लजीज लगता है. हालांकि लच्छा में कई वेराइटी हैं. पटना में बना लच्छा सबसे ज्यादा बिकनेवाला सेवई है. इसकी कीमत 60 रुपये प्रति किलो होने के कारण गरीब समेत हर वर्ग पसंद कर रहे हैं. थोक दुकानदार के अनुमान के मुताबिक इस साल नगर में 200 क्विंटल सेवई की खपत हो सकती है. पिछले साल 175 क्विंटल सेवई की खपत हुई थी.
बच्चों को खूब भा रहा है चाइना चिप्स : सेवई, खजूर बकरखानी के अलावा बच्चों को इफ्तार में चाइना चिप्स बहुत भा रहा है. चाइना चिप्स 200 रुपये प्रति किलो बिक रहा है, जबकि नामी-गिरामी कंपनी का चिप्स 120 रुपये प्रति किलो बिक रहा है.
अजवा खजूर की मांग है कम : खजूर में अजवा खजूर सबसे महंगा माना जाता है. इसकी कीमत 1800 रुपये प्रति किलो है. बाजार में 100 ग्राम, 200 ग्राम, 500 ग्राम के डिब्बे में कुछ ही दुकानों पर उपलब्ध है. दुकानदार बताते हैं कि ग्राहक के ऑर्डर पर ही अजवा खजूर मंगवाया जाता है.
सामान का बाजार भाव
सेवई किमामी : 60-120 रुपये किलो
सेवई रूमाली : 40-60 रुपये किलो
बनारसी दुधफेनी : 100 रुपये किलो
पटना लच्छा : 60-200 रुपये किलो
हल्दीराम लच्छा : 270 रुपये किलो
माकुती लच्छा : 140 रुपये किलो
खजूर : 100-600 रुपये किलो
अजवा खजूर : 1800 रुपये किलो
चाइना चिप्स : 200 रुपये किलो

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें