26.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

महिला उद्यमिता के लिहाज से निचले पायदान पर है भारत: रिपोर्ट

नयी दिल्ली : एक रिपोर्ट के अनुसार महिलाओं के लिए उद्यमी गतिविधियां शुरु करने के अवसर के लिहाज से भारत की स्थिति अच्छी नहीं है और उसे 31 देशों में सबसे नीचे वाले तीन देशोंह्ण में रखा गया है. इसके अनुसार महिलाओं को इस लिहाज से समान अधिकार नहीं है. ग्लोबल वूमन इंटरप्रेन्योर लीडर्स स्कोरकार्ड […]

नयी दिल्ली : एक रिपोर्ट के अनुसार महिलाओं के लिए उद्यमी गतिविधियां शुरु करने के अवसर के लिहाज से भारत की स्थिति अच्छी नहीं है और उसे 31 देशों में सबसे नीचे वाले तीन देशोंह्ण में रखा गया है. इसके अनुसार महिलाओं को इस लिहाज से समान अधिकार नहीं है. ग्लोबल वूमन इंटरप्रेन्योर लीडर्स स्कोरकार्ड में यह निष्कर्ष निकाला गया है.

यह रिपोर्ट डेल वूमंस नेटवर्क समिट में जारी की गयी. इसमें महिला उद्यमियों के लिए अमेरिका को सबसे श्रेष्ठ देश आंका गया है जबकि उसके बाद कनाडा व आस्ट्रेलिया है. वहीं सूची में भारत 29वें स्थान पर है. उसके बाद पाकिस्तान को तीसवें व बांग्लादेश को 31वें स्थान पर रखा गया है.
इस साल (2015) की रिपोर्ट में कुल 31 देश शामिल किए गए हैं. रिपोर्ट में पांच शीर्ष देशों में स्वीडन व ब्रिटेन भी शामिल है.
इसके अनुसार अगर शीर्ष प्रबंधन की बात की जाए तो भारत में केवल चार प्रतिशत सीईओ ही महिलाएं हैं जबकि केवल 9.5 प्रतिशत बोर्ड सदस्य ही महिलाएं हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें