36.9 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पखवाडा कार्यक्रम के दौरान 10 हजार करोड रुपये की नयी परियोजनाएं शुरू करेगा रेलवे

नयी दिल्ली : रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने आज कहा कि रेलवे अपने पखवाडा कार्यक्रम के दौरान 10 हजार करोड रुपये से अधिक की नयी परियोजनाएं शुरू करेगा और कई पुरानी परियोजनाओं को पूरा करेगा. प्रभु यहां नयी दिल्ली रेलवे स्टेशन पर यात्री सुविधाएं बढाने के लिए रेलवे के सार्वजनिक उपक्रम कंटेनर कार्पोरेशन आफ इंडिया […]

नयी दिल्ली : रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने आज कहा कि रेलवे अपने पखवाडा कार्यक्रम के दौरान 10 हजार करोड रुपये से अधिक की नयी परियोजनाएं शुरू करेगा और कई पुरानी परियोजनाओं को पूरा करेगा. प्रभु यहां नयी दिल्ली रेलवे स्टेशन पर यात्री सुविधाएं बढाने के लिए रेलवे के सार्वजनिक उपक्रम कंटेनर कार्पोरेशन आफ इंडिया (कॉनकोर) के साथ स्टेशन परिसर में एक सहमति पत्र पर हस्ताक्षर करने के बाद बोल रहे थे.

प्रभु ने संवाददाताओं से कहा, ‘इस 15 दिन की अवधि के दौरान 10 हजार करोड रुपये की नयी परियोजनाएं शुरू की जाएंगी या पुरानी परियोजनाओं को पूरा किया जाएगा. बडे पैमाने पर स्वच्छता भी जारी है और हमारी यूनियन के लोग ब्रांड अंबेसेडर के तौर पर इसमें हिस्सा ले रहे हैं.’ रेलवे मोदी सरकार के सत्ता में एक वर्ष पूरे होने के मौके पर 26 मई से नौ जून तक 15 दिन का पखवाडा कार्यक्रम चला रहा है.

केंद्रीय मंत्री ने कहा, ‘पूरे देश में कम से कम 15 हजार स्थानों पर कार्यक्रम शुरू किये जा रहे हैं. रेलवे की ओर से लाखों लोगों को मुफ्त चिकित्सकीय सहायता प्रदान की जा रही है. हम रेलवे की ओर से मुहैया करायी जा रही सेवाओं जैसे खाद्य या स्वच्छता आदि के बारे में लोगों से स्वतंत्र फीडबैक ले रहे हैं.’ मंत्री ने दिल्ली और आगरा के बीच पहली सेमी हाईस्पीड ट्रेन सेवा ‘गतिमान एक्सप्रेस’ को शुरू करने की कोई तिथि बताने से इनकार कर दिया. यह ट्रेन 160 किलोमीटर प्रतिघंटा की गति प्राप्त कर सकती है.

उन्होंने एक सवाल के उत्तर में कहा, ‘सीआरएस (रेलवे सुरक्षा कमीशनर) को अंतिम मंजूरी देनी है और जैसे वह हमें प्राप्त होगी हम जानकारी देंगे. लेकिन फिलहाल मैं कोई तिथि नहीं बता सकता.’ रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि सहमति पत्र के अनुसार कॉनकोर कॉर्पोरेट की सामाजिक जिम्मेदारी के तहत नयी दिल्ली रेलवे स्टेशन पर यात्री सुविधाओं के उन्नयन का काम अपने हाथ में लेगा.

प्रभु ने इससे पहले एक विशेष रेलवे ट्रेन का निरीक्षण किया जिसमें एक सौर ऊर्जा चालित कैरिज जुडा है. मंत्री ने बाद में नयी दिल्ली रेलवे स्टेशन पर भाप इंजन युग पर आधारित एक प्रदर्शनी भी देखी. प्रदर्शन नौ जून तक चलेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें