27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

ruth porat बनीं Google की नयी CFO, मिला 7 करोड़ डालर का सैलरी पैकेज

सैन फ्रांसिस्को : रुथ पोराट को गूगल ने अपना नया सीएफओ बनाया है. निवेश बैंक मार्गन स्टैनली से इसी पद को छोड़कर आने के एवज में उन्हें गूगल सात गुना अधिक वेतन दे रहा है. वे स्टैनली वाल स्टरीट की सबसे शक्तिशाली महिला के तौर पर जानी जाती हैं. निवेश बैंक मार्गन स्टैनली से इसी […]

सैन फ्रांसिस्को : रुथ पोराट को गूगल ने अपना नया सीएफओ बनाया है. निवेश बैंक मार्गन स्टैनली से इसी पद को छोड़कर आने के एवज में उन्हें गूगल सात गुना अधिक वेतन दे रहा है. वे स्टैनली वाल स्टरीट की सबसे शक्तिशाली महिला के तौर पर जानी जाती हैं. निवेश बैंक मार्गन स्टैनली से इसी पद को छोड़कर आने के एवज में उन्हें सात करोड़ डालर से अधिक का आकर्षक वेतन पैकेज दिया जा रहा है.

गूगल ने मार्गन स्टैनली के मुकाबले करीब सात गुना अधिक वेतन की पेशकश की है.इस वेतन पैकेज का खुलासा कल एक नियामकीय सूचना में हुआ जिससे स्पष्ट होता है कि गूगल, रथ को कितना महत्व देती है. रुथ 2010 से मार्गन स्टैनली की मुख्य वित्त अधिकारी हैं और गूगल से 26 मई से जुड़ेंगी.

आते ही गूगल ने उन्हें 2.5 करोड डालर के शेयर देगी तथा अगले साल और चार करोड़ के शेयर प्रदान करेगी.गूगल इंक उन्हें 50 लाख डालर साइनिंग बोनस भी दे रही है जो 6,50,000 डालर की शुरुआती वेतन से जुड़ेगा.मार्गन स्टैनली ने 2013 में रुथ को 1.01 करोड डलर के वेतन पैकेज के तौर पर 10 लाख डालर का वेतन दिया था.

जानिए, रुथ पोराट के बारे में

रुथ पोराट का जन्‍म लंदन के मैनचेस्‍टर में हुआ था. वे किशोरावस्‍था में ही अमेरिका चली गयी और उन्‍होंने वहां की नागरिकता भी हासिल की. पोराट ने स्‍टैनफोर्ड युनिवर्सिटी से स्‍नातक की डिग्री हासिल की है. उन्‍होंने लंदन स्‍कूल ऑम इकोनॉमिक्‍स से विज्ञान विषय में मास्‍टर डिग्री ली है. इसके साथ ही पोराट ने बिजनश एडमिस्‍ट्रेशन में भी मास्‍टर डिग्री ली है.

यह डिग्री उन्‍होंने युनिवर्सिटी ऑफ पेंसिल्वेनिया के व्हार्टन स्कूल से ली है. पोराट शुरू से काफी जुझारु रही हैं. उन्‍होंने अमेरिका में 2008 में हुए राष्‍ट्रपति चुनाव में हिलेरी क्लिंटन का खुलकर साथ दिया था. उनकी राजनीतिक गतिविधि ने ही उन्‍हें क्लिंटन परिवार के इतने नजदीक रखा है. पोराट यूनाइटेड स्‍टेट ऑफ ट्रेजरी की एडवाइजरी कमेटी की सदस्‍य रही हैं.

इसके साथ ही पोराट इकोनॉमिक्‍स क्‍लब ऑफ न्‍यूयार्क की बोर्ड ऑफ ट्रस्‍टी भी रही हैं. 2011 में फोर्ब्‍स की जारी 100 महिलाओं की सूची में पोराट को भी शामिल किया गया था. पोराट ने अपने करियर की शुरुआत 1987 में मार्गन स्टैनली से की थी. इसके बाद कुछ विवादों के कारण पोराट ने इस नौकरी से इस्‍तीफा दे दिया था. बाद में 1996 में पोराट ने फिर से मार्गन स्टैनली में काम शुरू कर दिया. अभी गूगल की ओर से सीएफओ नियुक्‍त किये जाने से पहले भी पोराट मार्गन स्टैनली में ही काम कर रही थीं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें