30.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

वर्ष 2015 में ब्याज दरों में 0.75 फीसदी और कटौती की संभावना

नयी दिल्ली : रिजर्व बैंक द्वारा नीतिगत दरों में अचानक की गई 0.25 प्रतिशत कटौती का स्वागत करते हुए बैंकरों व उद्योगपतियों ने कहा है कि केंद्रीय बैंक को इस साल मुख्य दरों में 0.50 से 0.75 प्रतिशत की और कटौती करने की जरुरत होगी. उनका कहना है कि विशेष रूप से बुनियादी ढांचा क्षेत्र […]

नयी दिल्ली : रिजर्व बैंक द्वारा नीतिगत दरों में अचानक की गई 0.25 प्रतिशत कटौती का स्वागत करते हुए बैंकरों व उद्योगपतियों ने कहा है कि केंद्रीय बैंक को इस साल मुख्य दरों में 0.50 से 0.75 प्रतिशत की और कटौती करने की जरुरत होगी. उनका कहना है कि विशेष रूप से बुनियादी ढांचा क्षेत्र में निवेश बढाने के लिए रिजर्व बैंक को यह कदम उठाना चाहिए.

कुछ बैंकरों ने उम्मीद जतायी है कि केंद्रीय बैंक सात अप्रैल की अपनी द्वैमासिक मौद्रिक समीक्षा में मुख्य दरों में एक और कटौती कर सकता है, क्‍योंकि मुद्रास्फीति निचले स्तर पर बनी हुई है और सरकार ने राजकोषीय मजबूती के कार्यक्रम को आगे बढाने की प्रतिबद्धता जतायी है.

एचडीएफसी लिमिटेड के वाइस चेयरमैन एवं मुख्य कार्यकारी केकी मिस्त्री ने कहा कि रिजर्व बैंक 2015 में ब्याज दरों में आधा फीसदी की और कटौती कर सकता है. मिस्त्री ने कहा कि आज की गई कटौती की काफी हद तक उम्मीद थी. ‘2015 की शुरुआत में हम कैलेंडर साल के दौरान नीतिगत दरों में एक प्रतिशत की कटौती की उम्मीद कर रहे थे.

इसमें से आधा फीसद की कटौती हो चुकी है और शेष आधा प्रतिशत की कटौती साल की बाकी अवधि में होगी.’ हालांकि, उन्‍होंने कहा कि दरों में कटौती का समय बताना मुश्किल है. लार्सन एंड टुब्रो के प्रमुख ए एम नाइक ने कहा कि समय के हिसाब से रिजर्व बैंक का कदम हैरान करने वाला है.

हालांकि, अप्रैल से जुलाई के दौरान इसमें आधा फीसदी की और कटौती की उम्मीद है. प्रबुद्ध अर्थशास्त्री जिम वॉकर ने ट्विट किया है कि अप्रैल में नीतिगत दरों में आधा फीसदी की और कटौती की जरुरत है. एचडीएफसी बैंक के मुख्य अर्थशासी अभीक बरुआ ने कहा कि 2015 में ब्याज दरों में 0.5 से 0.75 प्रतिशत की और कटौती होगी.

वित्त राज्यमंत्री जयंत सिन्हा ने भी कहा कि दरों में और कटौती की गुंजाइश बनी हुई है और रिजर्व बैंक के आज के दरों में कटौती के फैसले से अर्थव्यवस्था में निकट भविष्य में रफ्तार मिलेगी. रिजर्व बैंक ने आज सभी को हैरान करते हुए नीतिगत दर को 0.25 प्रतिशत घटाकर 7.5 प्रतिशत कर दिया. इससे पहले केंद्रीय बैंक ने 15 जनवरी को रेपो दर को चौथाई फीसदी घटाकर 7.75 प्रतिशत किया था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें