34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

खुशखबरी! पेट्रोल 2.41 रुपये और डीजल 2.25 रुपये सस्‍ता

नयी दिल्ली : लोगों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है. पेट्रोल और डीजल के कीमत में सरकार ने फिर से कमी की है. पेट्रोल में जहां 2 रुपये 41 पैसे, वहीं डीजल की कीमत में 2 रुपये 25 पैसे की कमी की गयी है. पेट्रोल, डीजल के दाम में यह कटौती दिल्ली में लगने वाले […]

नयी दिल्ली : लोगों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है. पेट्रोल और डीजल के कीमत में सरकार ने फिर से कमी की है. पेट्रोल में जहां 2 रुपये 41 पैसे, वहीं डीजल की कीमत में 2 रुपये 25 पैसे की कमी की गयी है. पेट्रोल, डीजल के दाम में यह कटौती दिल्ली में लगने वाले वैट सहित है. अन्य राज्यों में उनमें वहां की वैट की दरों के अनुरुप यह कमी अलग अलग है.

सार्वजनिक क्षेत्र की सबसे बड़ी तेल कंपनी इंडियन ऑयल के अनुसार अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम गिरने से घरेलू बाजार में भी पेट्रोल, डीजल के दाम में कमी आयी है. इससे पहले 15 अक्तूबर को पेट्रोल का दाम 1.21 रुपये लीटर (दिल्ली में वैट सहित) घटाये थे.

सरकार ने पिछले महीने ही डीजल के दाम भी नियंत्रण मुक्त कर दिए हैं. पिछले एक दशक से भी अधिक समय में डीजल के दाम पहली बार बाजार के हवाले किये गये है. इस निर्णय के तुरंत बाद डीजल के दाम में अंतरराष्ट्रीय बाजार की गिरावट के अनुरुप 3.37 रुपये प्रति लीटर कटौती कर दी गई.

इंडियन ऑयल के अनुसार अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के साथ साथ पेट्रोल और डीजल के दाम में लगातार गिरावट का रुख बना हुआ है. डालर-रुपये की विनिमय दर में हालांकि, पिछली कटौती के बाद मामूली वृद्धि हुई है. इन दोनों ही कारकों के मिले जुले असर के परिणामस्वरुप पेट्रोल और डीजल के दाम में ताजा कटौती की गई है. कंपनी ने कहा है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में ईंधनों के दाम में घटबढ़ पर नजदीकी से नजर रखी जाती रहेगी और उसके अनुरुप भविष्य में दाम संशोधित किये जायेंगे.

ऐसी खबरें भी हैं कि विधानसभा चुनाव को देखते हुए भी सरकार पेट्रोल और डीजल के मूल्य में कमी कर रही है.इससे पहले मोदी सरकार ने डीजल की कीमत में 3रुपये37 पैसे की कमी की थी.भारतीय जनता पार्टी के शासनकाल में पांचवीं बार पेट्रोल के मूल्य में कमी की गयी है. वहीं डीजल के मूल्य में दूसरी बार कमी हुई है.

* देश के चार महानगरों में पेट्रोल, डीजल का संशोधित मूल्य

देश के चार महानगरों में पेट्रोल, डीजल के संशोधित मूल्य आज मध्यरात्रि से इस प्रकार होंगे.

पेट्रोल

दिल्ली – 64.24

कोलकाता – 71.68

मुंबई – 71.91

चेन्नई – 67.01

डीजल

दिल्ली – 53.35

कोलकाता – 57.95

मुंबई – 61.04

चेन्नई – 56.84

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें