28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

मुकेश अंबानी फिर बनें सबसे अमीर व्‍यक्ति, ”बिल गेट्स” दुनिया में सबसे अमीर

न्यूयार्क/मुंबई : उद्योगपति मुकेश अंबानी ने दुनिया में सबसे धनी भारतीय का अपना रुतबा फिर से हासिल कर लिया है. अंबानी 19.6 अरब के नेटवर्थ के साथ वह पहले स्थान पर हैं जबकि औषधि क्षेत्र के दिग्गज दिलीप सांघवी सात सप्ताह शीर्ष स्थान पर रहने के बाद दूसरे स्थान पर आ गये हैं. शेयर बाजार […]

न्यूयार्क/मुंबई : उद्योगपति मुकेश अंबानी ने दुनिया में सबसे धनी भारतीय का अपना रुतबा फिर से हासिल कर लिया है. अंबानी 19.6 अरब के नेटवर्थ के साथ वह पहले स्थान पर हैं जबकि औषधि क्षेत्र के दिग्गज दिलीप सांघवी सात सप्ताह शीर्ष स्थान पर रहने के बाद दूसरे स्थान पर आ गये हैं. शेयर बाजार में गिरावट के बीच सांघवी की अगुवाई वाली सन फार्मा का शेयर मूल्य आज 2 प्रतिशत से अधिक नीचे आया है जबकि अंबानी की अगुवाई वाली रिलायंस इंडस्टरीज लिमिटेड (आरआइएल) का शेयर केवल 0.55 प्रतिशत गिरा.

इसके परिणामस्वरुप सांघवी के नेटवर्थ में 45 करोड डालर से अधिक की कमी आयी. पत्रिका फोर्ब्स की धनवानों की सालाना सूची में यह तीसरी सबसे बडी गिरावट है. फोर्ब्स द्वारा अद्यतन की गयी सूची के अनुसार सर्वाधिक धनी भारतीय की सूची में सांघवी 19.3 अरब डालर के नेटवर्थ के साथ दूसरे स्थान पर आ गये जबकि अंबानी फिर से पहले स्थान पर पहुंच गये हैं. धन कुबेरों की वैश्विक सूची में अंबानी 46वें स्थान पर जबकि सांघवी 48वें स्थान है.

शीर्ष 50 धनवानों की सूची में केवल दो भारतीय हैं. दो मार्च को जारी फोर्ब्स की सालाना सूची में अंबानी 39वें स्थान पर थे जबकि सांघवी 44वें स्थान पर थे. लेकिन दो दिन बाद चार मार्च को सांघवी ने अंबानी को पीछे छोडते हुए पहले स्थान पर पहुंच गये. इसका कारण सन फार्मा का बाजार पूंजीकरण में जोरदार इजाफा था. वैश्विक स्तर पर 80.3 अरब डालर के नेटवर्थ के साथ बिल गेट्स पहले स्थान पर बने हुए हैं जो मार्च में जारी सूची के अनुसार 79.2 अरब डालर था.

सूची के अनुसार मुकेश अंबानी का नेटवर्थ 21 अरब डालर है, जबकि सांघवी का नेटवर्थ 20 अरब डालर है. तीसरे सबसे अमीर भारतीय अजीम प्रेमजी का नेटवर्थ 19.1 अरब डालर है. चौथे स्‍थाप पर काबिज शिव नागर का नेटवर्थ 14.8 अरब डालर है. इसके अलावे लक्ष्‍मी मित्तल का नेटवर्थ 13.5 अरब डालर, कुमार मंगलम बिड़ला का 9 अरब डालर, उदय कोटक का 7.2 अरब डालर, गौतम अड़ाणी, सुनील मित्तल और साइरस पूनावाला का 6.6 अरब डालर रहा.

Undefined
मुकेश अंबानी फिर बनें सबसे अमीर व्‍यक्ति, ''बिल गेट्स'' दुनिया में सबसे अमीर 2

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें