31.6 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

आ गयी मारुति की इको फ्रेंडली सियाज कार, जानिए इसमें क्या है खास?

नयी दिल्ली : पर्यावरण अनुकूल प्रौद्योगिकी खंड में कदम रखते हुए मारुति सुजुकी इंडिया ने अपनी मध्यम आकार की सेडान कार सियाज का हाइब्रिड संस्करण आज पेश किया. जिसकी दिल्लीशोरूम में कीमत 8.23 लाख रुपये से 10.17 लाख रुपये के बीच है. सियाम एसएचवीएस 1300 सीसी के डीजल इंजन के साथ उपलब्ध होगी. इसमें एक […]

नयी दिल्ली : पर्यावरण अनुकूल प्रौद्योगिकी खंड में कदम रखते हुए मारुति सुजुकी इंडिया ने अपनी मध्यम आकार की सेडान कार सियाज का हाइब्रिड संस्करण आज पेश किया. जिसकी दिल्लीशोरूम में कीमत 8.23 लाख रुपये से 10.17 लाख रुपये के बीच है.

सियाम एसएचवीएस 1300 सीसी के डीजल इंजन के साथ उपलब्ध होगी. इसमें एक स्टार्टर जेनरेटर और एक उन्नत व उच्च क्षमता वाली बैटरी का उपयोग किया गया है जो एक्सिलरेटर छोडते या ब्रेक लगाते समय पैदा हुई ऊर्जा को स्टोर करती है और एक्सिलरेटर दबाते समय एक इलेक्ट्रिक मोटर को ऊर्जा देती है जिससे कार का माइलेज बढ़ जाता है.
मारुति सुजुकी इंडिया के प्रबंध निदेशक व सीईओ केनिचि आयुकावा ने यहां संवाददाताओं को बताया, ‘ सियाज स्मार्ट हाइब्रिड के जरिए हम ग्राहकों व पर्यावरण को लाभ पहुंचाने की प्रौद्योगिकी पेश कर रहे हैं. यह वाहन इस लिहाज से भी खास है कि इससे हमें हाइब्रिड व इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के भारत के विजन में भागीदारी करने में मदद मिलेगी.

कंपनी के मुताबिक, यह कार 28.09 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देगी. कंपनी ने अक्तूबर में सियाम को पेट्रोल और डीजल दोनों ही संस्करणों में पेश किया था. अब डीजल संस्करण की जगह आज पेश किया गया हाइब्रिड संस्करण ले लेगा. कंपनी ने पूर्व में पेश डीजल संस्करण की बिक्री पहले ही बंद कर दी है. सियाज का पेट्रोल संस्करण 7.23 लाख रुपये से 9.64 लाख रुपये के बीच उपलब्ध है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें