38.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

खुशखबरी, आज मध्‍यरात्रि से पेट्रोल 65 पैसे सस्‍ता, नहीं घटे डीजल के दाम

नयी दिल्ली : तेल कंपनियों से आज मध्‍यरात्रि से पेट्रोल की कीमतो में 65 पैसे प्रति लीटरकटौती की घोषणा कर दी है. वहीं डीजल के दाम में कटौती प्रधानमंत्री के अमेरिका से लौटने के बाद होगी. इससे पूर्व कयास लगाये जा रहे थे किडीजल के मूल्य में लगभग एक रुपये प्रति लीटर की कटौती हो […]

नयी दिल्ली : तेल कंपनियों से आज मध्‍यरात्रि से पेट्रोल की कीमतो में 65 पैसे प्रति लीटरकटौती की घोषणा कर दी है. वहीं डीजल के दाम में कटौती प्रधानमंत्री के अमेरिका से लौटने के बाद होगी. इससे पूर्व कयास लगाये जा रहे थे किडीजल के मूल्य में लगभग एक रुपये प्रति लीटर की कटौती हो सकती है और अगर यह होता है पांच साल में पहली बार ईंधन का मूल्य कम होगा. वहीं पेट्रोल के दाम में भी 1.75 रुपये प्रति लीटर की कटौती हो सकती है.

सरकार और उद्योग सूत्रों के अनुसार अंतरराष्ट्रीय बाजारों में तेल सस्ता होने से सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों दरों में कटौती कर सकती हैं. तेल कंपनियों को खुदरा मूल्य तथा आयातित मूल्य में अंतर से जो नुकसान हो रहा था, वह समाप्त हो गया है और 16 सितंबर से कंपनियों को 35 पैसे प्रति लीटर का लाभ हो रहा है. यह अब बढ़कर करीब एक रुपये लीटर हो गया है.

सरकार ने उस समय दाम में कटौती नहीं की लेकिन इस बार पाक्षिक समीक्षा में दरों में कटौती की जा सकती है. यह समीक्षा आज होने वाली है.सूत्रों के अनुसार पेट्रोलियम मंत्रालय का विचार है कि मंत्रिमंडल की राजनीतिक मामलों की समिति (सीसीपीए) ने डीजल की बिक्री पर कंपनियों के नुकसान की भरपाई के लिये डीजल के दाम में 40 से 50 पैसा प्रति महीना वृद्धि किये जाने को अनुमति 17 जनवरी 2013 को दी थी लेकिन उस समय लाभ की स्थिति की परिकल्पना नहीं की गयी थी.

सरकार सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों की बाजार हिस्सेदारी बनाये रखने के लिये डीजल के दाम में कटौती चाहती है क्योंकि निजी क्षेत्र की खुदरा कंपनियां अंतरराष्ट्रीय मूल्य के अनुरुप डीजल बेचकर लाभ ले सकती हैं.

ऐसा समझा जाता है कि पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान पहले ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इस स्थिति के बारे में पत्र लिख चुके हैं. साथ ही उन्होंने महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनावों के मद्देनजर चुनाव आयोग को पत्र लिखकर ईंधन के दाम घटाये जाने की अनुमति मांगी है.

डीजल का दाम अगर घटता है तो पांच साल में यह पहला मौका होगा. पिछली बार 29 जनवरी 2009 को डीजल के दाम में 2 रुपये लीटर की कटौती की गयी थी. उस समय डीजल का दाम 30.86 रुपये प्रति लीटर था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें