34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

उतार-चढ़ाव भरे कारोबार के बाद सेंसेक्‍स 141 अंक चढ़कर बंद, निफ्टी 8,900 के पार

मुंबई : मोदी सरकार के पहले पूर्ण बजट ने शेयर बाजार में भारी उतार-चढाव ला दिया. कॉरपोरेट टैक्स की दरें घटाए जाने से बीएसई सेंसेक्स चार साल में पहली बार बजट के दिन बढत के साथ बंद हुआ. वित्त मंत्री अरुण जेटली का बजट भाषण शुरू होने से पहले सेंसेक्स 200 अंक से उपर कारोबार […]

मुंबई : मोदी सरकार के पहले पूर्ण बजट ने शेयर बाजार में भारी उतार-चढाव ला दिया. कॉरपोरेट टैक्स की दरें घटाए जाने से बीएसई सेंसेक्स चार साल में पहली बार बजट के दिन बढत के साथ बंद हुआ. वित्त मंत्री अरुण जेटली का बजट भाषण शुरू होने से पहले सेंसेक्स 200 अंक से उपर कारोबार कर रहा था और बजट भाषण में विभिन्न घोषणायें किए जाने के दौरान इसमें भारी उतार-चढाव देखा गया और एक बार यह 338 अंक तक टूट गया.
हालांकि, अंतिम दो घंटे के कारोबार के दौरान इसमें तेजी का रुख रहा और अंतत: यह 141.38 अंक की बढत के साथ 29,361.50 अंक पर बंद हुआ. कल आर्थिक समीक्षा के असर से सेंसेक्स में 473 अंक की तेजी दर्ज की गई थी. इसी तरह, नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफ्टी भी 57.25 अंक उपर 8,901.85 अंक पर बंद हुआ.
कारोबारियों ने कहा कि शुरुआत में बजट में बडे सुधारों की कमी को लेकर वे निराश थे, लेकिन कॉरपोरेट टैक्स में पांच प्रतिशत की कमी की घोषणा से बाजार की धारणा सकारात्मक हो गई. इसके अलावा, गार को दो साल के लिए टाले जाने से भी बाजार धारणा मजबूत हुई.
दोपहर का हाल
वित्त मंत्री अरुण जेटली के बजट में कारपोरेट कर में कटौती के प्रस्ताव के बाद बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स सकारात्मक दायरे में आ गया और मध्य सत्र तक यह 340 अंक उपर चल रहा था. दोपहर के कारोबार में सेंसेक्स 340.20 अंक या 1.16 प्रतिशत चढकर 29,560.32 अंक पर चल रहा था. एक समय यह 29,201.88 अंक के निचले स्तर तक चला गया था. वहीं नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफ्टी 86.05 अंक या 0.97 प्रतिशत की बढोतरी के साथ 8,930.65 अंक पर था.
एक समय यह 8,834.65 अंक के निचले स्तर पर आ गया था. ब्रोकरों ने कहा कि कारपोरेट कर को 30 प्रतिशत से घटाकर 25 फीसद करने के प्रस्ताव से धारणा मजबूत हुई. जिन कंपनियों के शेयर उपर चल रहे थे उनमें एक्सिस बैंक, टाटा स्टील, हिंदुस्तान यूनिलीवर, एचडीएफसी लिमिटेड, भेल, आईटीसी लिमिटेड, गेल, आईसीआईसीआई बैंक, इन्फोसिस, एलएंडटी तथा एसबीआई शामिल हैं.
सुबह का हाल
आज संसद में मोदी सरकार पहल पूर्ण बजट पेश होने वाला है. बजट से पहले ही भारतीय शेयर बाजार इसके स्‍वागत में खड़े नजर आ रहे हैं. आम बजट को लेकर आज शनिवार को बाजार खुला हुआ है. इस दिन म्युचअल फंडों की खरीद बिक्री तो नहीं हो पाएगी लेकिन निवेशक शेयरों की खरीदारी कर सकेंगे.
कल वित्त राज्‍यमंत्री जयंत सिन्‍हा बजट पूर्व की गयी आर्थिक समीक्षा के बाद बाजारों में जबरदस्‍त तेजी देखने को मि‍ली. गुरुवार को रेल बजट पेश होने के बाद शेयर बाजारमें गिरावट देखने को मिली थी. उसकी भरपाई कल आर्थिक समीक्षा के बाद हो गयी. कल सेंसेक्‍स में 473 अंकों को जबरदस्‍त उछाल देख गया था वहीं निफ्टी में भी 160 अंकों की जोरदार मजबूती देखने को मिली थी. दोनों बाजारों में करीब पौने फीसदी की तेजी देखने को मि‍ली थी.
आज बजट पेश होने से कुछ घंटे पहले भी यह तेजी बरकरार है. फिलहाल सुबह के पौने दस बजे बंबई स्टॉक एसक्‍चेंज का संवेदी सूचकांक सेंसेक्‍स 263 अंकों या0.90 फीसदी की मजबूती के साथ 29,000के मनोवैज्ञानिक स्‍तर को पार कर 29,438.78 अंक के स्‍तर पर पहुंच गया है. वहीं निफ्टी भी इस वक्‍त 69.45अंक यानी 0.79 फीसदी की तेजी के साथ 8,914 अंक पर कारोबार कर रहा है.
निश्चित ही बाजार में आ रही तेजी को देखते हुए विदेशी निवेशकों का भय खत्‍म हुआ है. आर्थिक समीक्षा में 2015-16 के वित्‍त वर्ष में विकास दर 8.1 से 8.5 फीसदी तक जाने का अनुमान है. कल की आर्थिक समीक्षा अच्‍छे आम बजट के पूर्वानुमान के रूप में देखी जा स‍कती है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें