28.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

सुरक्षित निवेश के लिए खरीदें सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड, 28 अप्रैल को बंद हो रहा इश्यू

अपने भविष्य को सुरक्षित रखने के लिए हम कर्इ तरह के निवेश करते हैं. कोर्इ जमीन में निवेश करता है, तो कोर्इ सोने-चांदी जैसे बहुमूल्य धातु में. कोर्इ शेयर बाजार में जमा-पूंजी लगाता है, तो कोर्इ बैंकों की विभिन्न योजनाआें में निवेश करता है. सोने में निवेश करना बेहतर तो है, लेकिन इसे सुरक्षित संभाल […]

अपने भविष्य को सुरक्षित रखने के लिए हम कर्इ तरह के निवेश करते हैं. कोर्इ जमीन में निवेश करता है, तो कोर्इ सोने-चांदी जैसे बहुमूल्य धातु में. कोर्इ शेयर बाजार में जमा-पूंजी लगाता है, तो कोर्इ बैंकों की विभिन्न योजनाआें में निवेश करता है. सोने में निवेश करना बेहतर तो है, लेकिन इसे सुरक्षित संभाल कर रखना गंभीर मसला है. अगर हम इसे बैंक के लाॅकर में रखते हैं, तो बैंकों को इसके लिए रकम भी चुकानी पड़ती है. इसके बावजूद अगर बैंक में लूट या कोर्इ अन्य कोर्इ हादसा हो जाये, तो इसके लिए बैंक खुद को जिम्मेदार भी नहीं मानता. वहीं, अगर हम सोने में निवेश कर इसे घरों में रखते हैं, तो इसकी सुरक्षा भी बड़ी जिम्मेदारी है. हमेशा डर बना रहता है. घर को कभी भी खाली नहीं छोड़ सकते. एेसे में समाधान क्या है? हम कहां अपना निवेश कर सकते हैं, जो सुरक्षित भी हो आैर मध्यम वर्ग के लोग बड़ी रकम निवेश भी कर सकें.

मध्यम वर्ग के लिए एक बेहतर निवेश
मध्यम वर्ग के परिवारों की इन्हीं समस्याआें को देखते हुए केंद्र सरकार ने साॅवरेन गोल्ड बाॅन्ड पेश किया है. इसका पहला इश्यू 28 अप्रैल को बंद हो रहा है. यह एक सुरक्षित निवेश हो सकता है. इसमें एक ग्राम से लेकर 500 ग्राम तक सोने की खरीदारी की जा सकती है. इसे परिवार के सभी सदस्यों के नाम पर खरीदा जा सकता है. एक ग्राम सोने की कीमत 2951 रुपये निर्धारित की गयी है. इसमें निवेश की अवधि आठ साल है. हालांकि, 5वें, 6वें आैर 7वें साल में निकासी का विकल्प भी दिया गया है. साथ ही 2.5 प्रतिशत प्रति वर्ष ब्याज का आश्वासन भी केंद्र सरकार ने दिया है. यह ब्याज छह माह में देय है.

कहांसे लें सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड
साॅवरेन गोल्ड बाॅन्ड सभी बैंकों की शाखाआें, चुनिंदा डाकघरों, एनएसर्इ, बीएसर्इ आैर स्टाॅक होल्डिंग काॅर्पोरेशन इंडिया लिमिटेड सेलिया जा सकता है. यह बाॅन्ड्स भारत सरकार की आेर से रिजर्व बैंक द्वारा जारी किया जाता है. इसे खरीदने के लिए ग्राहक सूचीबद्ध वाणिज्यिक बैंकों की वेबसाइट के माध्यम से आॅनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इसे नकद, चेक, बैंक ड्राफ्ट या इलेक्ट्राॅनिक फंड ट्रांसफर के जरिये खरीदा जा सकता है.

फायदा

  • साॅवरेन गोल्ड बाॅन्ड डीमैट आैर पेपर फार्म, दोनों में उपलब्ध है.
  • इसमें निवेश पूंजी आैर प्राप्त ब्याज, दोनों पर गारंटी होगी.
  • इस बाॅन्ड का उपयोग कर्ज लेने के लिए कोलैटरल के रूप में भी किया जा सकता है.
  • बाॅन्ड्स को एक्सचेंजों में ट्रेड भी किया जा सकता है, ताकि निवेशक समय से पहले भी अगर चाहें तो एग्जिट हो सकते हैं.
  • निवेशकों को परिपक्वता के समय सोने के बाजार मूल्य आैर आवधिक ब्याज का आश्वासन दिया गया है.
  • इसमें निवेश करने पर शुद्धता की गारंटी तो मिलती ही है,साथ ही गहनों पर लगनेवाले मेकिंग चार्ज से भी यह मुक्त है.
  • सेबी के प्रावधानों के मुताबिक इसे बेचा भी जा सकता है या फिर किसी आैर को ट्रांसफर भी किया जा सकता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें