36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

62 अंक गिरकर सेंसेक्‍स 26,568 पर, पांच दिनों बाद खुलेगी बाजार

मुंबई : बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स मुनाफावसूली के कारण आज 62 अंक की गिरावट के साथ बंद हुआ. देश के विनिर्माण क्षेत्र की वृद्धि सितंबर में नौ महीनों के मुकाबले सबसे धीमी दर से बढने की रिपोर्ट के बीच लंबी छुट्टी शुरु होने से पहले निवेशकों ने मुनाफावसूली की. इसका साफ असर बाजार पर […]

मुंबई : बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स मुनाफावसूली के कारण आज 62 अंक की गिरावट के साथ बंद हुआ. देश के विनिर्माण क्षेत्र की वृद्धि सितंबर में नौ महीनों के मुकाबले सबसे धीमी दर से बढने की रिपोर्ट के बीच लंबी छुट्टी शुरु होने से पहले निवेशकों ने मुनाफावसूली की. इसका साफ असर बाजार पर देखा गया. इस गिरावट पर बंद होने के साथ ही अब मुंबई का शेयर बाजार पांच दिनों की बंदी के बाद मंगलवार को खुलेगा. गुरुवार और शुक्रवार को दुर्गा पूजा की छुट्टी है. इसके बाद शनिवार और रविवार को साप्‍ताहिक बंदी तथा सोमवार को बकरीद की छुट्टी है.

तीस शेयरों वाला बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्‍स कारोबार के दौरान सीमित दायरे में रहा और अंत में 62.52 अंक या 0.23 प्रतिशत की गिरावट के साथ 26,567.99 अंक पर बंद हुआ. 50 शेयरों वाला नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफ्टी 19.25 अंक या 0.24 प्रतिशत की गिरावट के साथ 7,945.55 अंक पर बंद हुआ. दिल्ली के एक ब्रोकर ने कहा कि लंबा अवकाश तथा सितंबर में विनिर्माण क्षेत्र में नरमी की खबर के बीच मुनाफावसूली तथा निवेशकों के सतर्क रुख से बाजार धारणा कमजोर हुई. शेयर बाजार अब कारोबार के लिये मंगलवार को खुलेगा.

एचएसबीसी के सर्वे के अनुसार विनिर्माण व्यापार की स्थिति का आईना एचएसबीसी इंडिया परचेजिंग मैनेजर्स इंडेक्स (पीएमआई) अगस्त के 52.4 से गिरकर 51.0 पर आ गया. दिसंबर 2013 के बाद यह सबसे धीमी वृद्धि है. कारोबारियों के अनुसार लंबे अवकाश से पहले निवेशक बडे निवेश से दूर रहना उचित समझे. वैश्विक स्तर पर तेल की कीमत दो साल के निम्न स्तर पर होने के साथ तेल एवं गैस कंपनियों के शेयर दबाव में रहे. रिलायंस इंडस्टरीज का शेयर जहां 1.96 प्रतिशत कमजोर हुआ, वहीं ओएनजीसी 1.58 प्रतिशत तथा गेल 2.27 प्रतिशत कमजोर हुआ.

डालर के मुकाबले रुपये के सात महीने के निम्न स्तर पर आने से इंफोसिस, टीसीएस तथा विप्रो की अगुवाइ में आइटी शेयरों में बढत दर्ज की गयी. सेंसेक्स के 30 शेयरों में से 20 शेयरों में गिरावट दर्ज की गयी जबकि 9 में तेजी रही. वहीं टाटा मोटर्स कल के स्तर पर रहा. देश की सबसे बडी दोपहिया वाहन कंपनी हीरो मोटो कार्प का शेयर 1.24 प्रतिशत मजबूत हुआ. इसका कारण सितंबर में कंपनी की बिक्री में 30 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि है.

क्षेत्रवार तेल एवं गैस क्षेत्र के सूचकांक सर्वाधिक प्रभावित हुए. इसमें 1.55 प्रतिशत की गिरावट आयी. उसके बाद एफएमसीजी सूचकांक में 1.26 प्रतिशत, उपभोक्ता टिकाउ में 0.85 प्रतिशत, बैंकिंग सूचकांक 0.44 प्रतिशत कमजोर हुए.

इससे पूर्व आज फिर देश का शेयर बाजार शुरुआती कारोबार में गिरावट के साथ खुला. प्रारंभिक कामकाज में सेंसेक्स 16 अंक कमजोर हो गया.बंबई शेयर बाजार के प्रमुख सूचकांक बीएससी-30 में कल 33.40 अंकों की बढोतरी दर्ज की गयी थी, जो आज के शुरुआआती कारोबार में 16.29 अंक अथवा 0.06 फीसदी कमजोर होकर 26,614.22 अंक पर आ गया.

इसी प्रकार नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफ्टी-50 भी 8.05 अंक अथवा 0.10 फीसद घटकर 7,956.75 अंक पर आ गया.बाजार विश्लेषकों ने बताया कि वैश्विक बाजार में मिले-जुले रख के बीच कोषों एवं निवेशकों की ओर से बैंकिंग, तेल एवं गैस, उपभोक्ता सामान आदि क्षेत्रों के शेयरों में मुनाफवसूली के लिए बिकवाली बढाये जाने से सूचकांकों में गिरावट आयी.

वहीं वैश्विक मुद्राओं की तुलना में डालर की मजबूती के बीच कोषों एवं निवेशकों द्वारा स्थानीय प्रतिभूति बाजार से निकासी बढ़ाने से अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार (फारेक्स) में आज के शुरुआती कारोबार के दौरान डालर के मुकाबले रुपया 19 पैसे कमजोर होकर 61.94 रुपये प्रति डालर पर आ गया.

विश्लेषकों ने बताया कि घरेलू शेयर बाजार में कमजोरी के रख के बीच आयातकों की ओर से डालर की मांग बढने से भी रुपये पर दबाव बढा हुआ था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें