25.4 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

भारत में नहीं बिक पायेगा एप्पल का सेकंड हैंड फोन

नयी दिल्ली : भारत में अब एप्पल के सेकंड हैंड फोन बिकने के सारे रास्ते बंद हो गये हैं. पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि भारत कोई ऐसा देश नहीं है जहां कोई अपना कचरा डंप करेगा. सीएनबीसी-आवाज के साथ एक्सक्लूसिव बात में जावडेकर ने ये बाते कहीं. पर्यावरण मंत्री ने कहा कि वे […]

नयी दिल्ली : भारत में अब एप्पल के सेकंड हैंड फोन बिकने के सारे रास्ते बंद हो गये हैं. पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि भारत कोई ऐसा देश नहीं है जहां कोई अपना कचरा डंप करेगा. सीएनबीसी-आवाज के साथ एक्सक्लूसिव बात में जावडेकर ने ये बाते कहीं. पर्यावरण मंत्री ने कहा कि वे एप्पल के रीफर्बिस फोन के खिलाफ हैं. भारत में किसी भी ऐसे प्रोडक्ट को आयात नहीं करने दिया जाएगा जिससे वेस्ट (कचरा) बनता हो.

उन्होंने आगे कहा कि एप्पल या कोई भी नयी फोन की फैक्ट्री लगाए तो उसका स्वागत है. पर्यावरण मंत्री के मुताबिक एप्पल के मुद्दे पर अंतिम फैसला अभी नहीं हुआ है जब अंतिम फैसला होगा तब इसकी घोषणा की जाएगी. पिछले हफ्ते भारत की यात्रा पर आए एप्पल के सीईओ टीम कुक ने एक ऐसी बात मानी थी जिसके लिए बहुत से फोन खरीदार अफसोस करते हैं। कुक ने एक इंटरव्यू में माना कि भारत में आईफोन की कीमत बहुत ज्यादा है.

उन्होंने कहा कि वो कोशिश करेंगे की आने वाले वक्त में भारत में आई फोन सस्ता हो. वहीं टिम कुक के भारत दौरा खत्म होने के चंद घंटों के अंदर ही एप्पल को एक और झटका लगा है. सूत्रों के मुताबिक वित्त मंत्रालय ने एप्पल को लोकल सोर्सिंग की शर्त से छुट देने से इनकार कर दिया है.

दरअसल एप्पल ने 30 फीसदी लोकल सोर्सिंग की शर्त से छूट देने की मांग की थी और साथ ही उद्योग मंत्रालय ने छूट देने की सिफारिश की थी. सूत्रों की मानें तो वित्त मंत्रालय को एप्पल की कटिंग एज टेक्नोलॉजी की दलील में दम नहीं दिखा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें