34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

जीत गया कैंसर, हार गया हीरो: जानें विनोद खन्‍ना के बारे में 10 खास बातें…

मुंबई : अभिनेता विनोद खन्ना का गुरुवार को 70 साल की उम्र में निधन हो गया. पिछले कुछ दिनों से वे कैंसर से जिंदगी की जंग लड़ रहे थे. पिछले दिनों उनकी एक फोटो वायरल हुई थी जिसमें वे काफी अस्वस्थ्य दिख रहे थे. खबरों की मानें तो, विनोद खन्ना का इलाज मुंबई के किसी […]

मुंबई : अभिनेता विनोद खन्ना का गुरुवार को 70 साल की उम्र में निधन हो गया. पिछले कुछ दिनों से वे कैंसर से जिंदगी की जंग लड़ रहे थे. पिछले दिनों उनकी एक फोटो वायरल हुई थी जिसमें वे काफी अस्वस्थ्य दिख रहे थे. खबरों की मानें तो, विनोद खन्ना का इलाज मुंबई के किसी हॉस्पिटल में चल रहा था और वे ब्लैडर कैंसर से जूझ रहे थे. हालांकि इस बात की पुष्टि उनके परिवार ने नहीं की. जब विनोद खन्ना अस्पताल में भर्ती थे, जब उनके बेटे राहुल खन्ना ने बताया था कि उनके पिता बिल्कुल स्वस्थ हैं और उन्हें जल्द ही अस्पताल से छुट्टी मिल जाएगी. आइए जानते हैं विनोद खन्ना से जुड़ी दस खास बातें…

1. विनोद ने बॉलीवुड में अपने फ़िल्मी सफर की शुरुआत 1968 की फिल्म ‘मन का मीत’ से की थी जिसमें उन्होने एक खलनायक की भूमिका निभाई थी. इस फिल्‍म में सुनील दत्‍त भी थे जिन्‍होंने हीरो का किरदार निभाया था.

2. विनोद ने कई फिल्‍मों में सहायक किरदार(सपोटिंग रोल) और खलनायक की भूमिका निभाई. विनोद ने ‘पूरब और पश्चिम’, ‘सच्चा झूठा’, ‘आन मिलो सजना’, ‘मस्तानी’ और ‘मेरा गांव मेरा देश’ जैसी फिल्में कीं. इन फिल्‍मों से उन्‍हें खास सफलता तो नही मिली, लेकिन दर्शकों ने उनकी एक्टिंग को पसंद किया.

3. फिरोज खान के निर्देशन में बनी फिल्‍म ‘कुर्बानी’ ने विनोद खन्‍ना को चमका दिया. विनोद ने अमिताभ बच्चन के साथ भी कई फिल्‍में की. दोनों की जोडी को दर्शकों ने खूब पसंद किया. इन फिल्‍मों में ‘हेरी फेरी’, ‘खून पसीना’, ‘अमर अकबर एन्‍थोनी’ और ‘मुकद्दर का सिकंदर’ शामिल है. इन फिल्‍मों में कभी विनोद आगे हुए तो कभी अमिताभ.

4. 1982 में अचानक विनोद ने फिल्‍म इंडस्‍ट्री को बाय-बाय कह दिया लेकिन फिर अचानक 1987 में वापसी करते हुए फिल्‍म ‘इंसाफ’ में काम किया. फिल्‍म में एक्ट्रेस थीं डिंपल कपाड़िया. दर्शकों ने इस फिल्‍म को पसंद किया. इसके बाद विनोद ने कुछ और फिल्‍में की.

5. विनोद खन्ना ने गीतांजलि से 1971 में शादी की थी जिससे उनके दो है राहुल खन्ना और अक्षय खन्ना. वर्ष 1975 में विनोद खन्‍ना ओशो के शिष्य बन गए. फिल्‍में छोड वह वहां बर्तन धोते थे और बगीचे का काम संभालते थे. विनोद के एकतरफा फैसले के कारण उनकी शादी पर संकट आ गया. वर्ष 1987 वे फिल्‍मी दुनियां में लौट आये लेकिन उनकी गीताजंलि का रिश्‍ता टूटने की कगार पर आ पहुचा. कुछ समय बाद ही दोनों का तलाक हो गया.

6. इसके बाद वर्ष 1990 में उन्‍होंने कविता से दूसरी शादी कर ली उनसे भी उनके दो बच्‍चे है. इस दौरान भी वे कई फिल्‍मों में नजर आये. वे सलमान की कई फिल्‍मों में नजर आए. उनकी एक्टिंग को आज भी दर्शक बेहद पसंद करते है.

7. वर्ष 1997 में विनोद खन्‍ना ने बेटे अक्षय खन्ना को बतौर प्रोड्यूसर फिल्म हिमालय पुत्र से लॉन्च किया था लेकिन फिल्म बुरी तरह से फ्लॉप हुई. विनोद खन्‍ना ने खुद भी इस फिल्म में एक्टिंग की थी.

8. फिल्‍म ‘हाथ की सफाई’ के लिए विनोद खन्ना को बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर के लिए पहला फिल्म फेयर अवॉर्ड मिला. इसके बाद 1999 में उन्हें फिल्म फेयर का लाइफ टाइम अचीवमेंट अवॉर्ड मिला. वर्ष 2007 में विनोद ने पाकिस्तानी फिल्म ‘गॉड फादर’ में भी लीड रोल किया था जो काफी सफल हुई थी.

9. विनोद खन्ना ने वर्ष 2007 में पाकिस्तानी फिल्म ‘गॉड फादर’ में भी लीड रोल किया था. इस फिल्‍म को दर्शकों ने बेहद पसंद किया था और यह फिल्म काफी सफल रही थी.

10. विनोद खन्‍ना आखिरी बार फिल्‍म ‘दिलवाले’ में नजर आये थे. फिल्‍म में उन्‍होंने रणधीर बक्‍शी का किरदार निभाया था. फिल्‍म में शाहरुख खान, काजोल, वरुण धवन और काजोल ने मुख्‍य भूमिका निभाई थी.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें