29 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

खामोश! आज बिहार बाबू का जन्म दिन है, पढ़ें खास बातें…

पटना : बॉलीवुड के शॉटगन, बिहारी बाबू और भाजपा सांसद शत्रुघ्न का जन्म दिन है. आज ही के दिन यानी नौ दिसंबर को उनका जन्म हुआ था. आज वे 71 साल के हो गये हैं. उनके बॉलीवुड के सफर के अनेक किस्से हैं. राजनीतिक किस्से तो बिहार समेत पूरे देश के लोग रोज देख और […]

पटना : बॉलीवुड के शॉटगन, बिहारी बाबू और भाजपा सांसद शत्रुघ्न का जन्म दिन है. आज ही के दिन यानी नौ दिसंबर को उनका जन्म हुआ था. आज वे 71 साल के हो गये हैं. उनके बॉलीवुड के सफर के अनेक किस्से हैं. राजनीतिक किस्से तो बिहार समेत पूरे देश के लोग रोज देख और सुन ही रहे हैं. अहम यह है कि बॉलीवुड की फिल्मों के प्राय: हर डायलॉग तो उनके सुनने लायक होते ही हैं, लेकिन उनके एक पंच खामोश अब तक लोगों की जुबान पर है. दरअसल, बॉलीवुड के शॉटगन जब मुंबई और पुरानी बंबई गये थे हीरो बनने, लेकिन बंबइया फिल्म जगत ने पहले पहल उन्हें खलनायक बना दिया. जब उन्होंने अपनी खलनायकी में एक अलग छाप छोड़ दी, तो लोगों ने उनकी हुनर को पहचाना और तब हीरो बने.

घर रामायण और…

  1. शत्रुघ्न सिन्हा की आवाज काफी कड़क है. जब वे बोलते हैं, तो लगता है कि बंदूक से गोली निकल रही है. इसलिए बॉलीवुड में उन्हें शॉटगन के नाम से भी जाना जाता है.
  2. चूंकि वे बिहार से ताल्लुक रखते हैं और उनका जन्म बिहार की राजधानी पटना में हुई है, इसलिए उन्हें बिहारी बाबू भी कहा गया.
  3. शत्रुघ्न सिन्हा का रामायण के किरदरों से गहरा ताल्लुक रखता है. वे अपने माता-पिता के चार बेटों में सबसे छोटे हैं. उनके अन्य तीन बड़े भाइयों के नाम राम, भरत और लक्ष्मण है. सबसे छोटा होने के कारण इनका नाम शुत्रुघ्न रखा गया.
  4. पढ़ाई पूरी करने के बाद शत्रुघ्न सिन्हा जब हीरो बनने के लिए बंबई गये, तो सबसे पहले उन्हें देव आनंद साहब के साथ काम करने का मौका मिला.
  5. शत्रुघ्न सिन्हा अक्सर अपने चेहरे पर पड़े निशान को लेकर काफी परेशान रहते थे. वे इसकी सर्जरी भी करवाना चाहते थे, लेकिन देव आनंद ने उन्हें निशान छुपाने के बजाये उसके जरिये अपनी पहचान बनाने के लिए प्रेरित किया.
  6. फिल्म प्रेम पुजारी में उन्होंने पाकिस्तानी सेना के एक अफसर का किरदार निभाकर कैरियर की शुरुआत की. इसके बाद उन्होंने 1969 में मोहन सहगल की फिल्म साजन में एक पुलिस इंस्पेक्टर का छोटा सा रोल अदा किया था.
  7. बॉलवुड में काम के दौरान ही उनकी मुलाकात पूर्व मिस यंग इंडिया पूनम चंडीरमानी से हुई. पूनम भी बॉलीवुड में कैरियर बनाने आयी थीं. तभी दोनों के दिल ऐसे मिले कि दोनों जीवन भर के लिए एक-दूजे हो गये.
  8. बॉलीवुड में रीना रॉय और शत्रुघ्न सिन्हा की जोड़ी भी खूब पसंद की जाती रही है. लोग-बाग तो यहां तक कहते थे कि दोनों में अफेयर भी चलता रहा है.
  9. रीना रॉय के लंदन जाने के बाद उनके पीछे में ही पूनम के साथ शादी रचाई थी.
  10. शादी के बाद उनके दो बेटों का जन्म हुआ, तो उन्होंने उनका नाम भी रामायण के पात्र और मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम के दो पुत्रों के समान लव और कुश रखा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें