23.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

आदेश श्रीवास्तव पर विशेष : अपने सादगी भरे संगीत से दर्शकों के दिलों में बस गये

मुंबई : अपने सुरीले, रोमांटिक गीतों के लिए मशहूर संगीतकार-गायक आदेश श्रीवास्तव ने हिन्दी फिल्मों में अमिताभ बच्चन से लेकर शाहरुख खान और रणबीर कपूर तक पुराने और नए दोनों तरह के कलाकारों के लिए संगीत रचना की थी. चाहे वह ‘बागबान’ में अमिताभ, हेमा मालिनी पर फिल्माया गया भावुक गीत ‘मैं यहां तू वहां’ […]

मुंबई : अपने सुरीले, रोमांटिक गीतों के लिए मशहूर संगीतकार-गायक आदेश श्रीवास्तव ने हिन्दी फिल्मों में अमिताभ बच्चन से लेकर शाहरुख खान और रणबीर कपूर तक पुराने और नए दोनों तरह के कलाकारों के लिए संगीत रचना की थी.

चाहे वह ‘बागबान’ में अमिताभ, हेमा मालिनी पर फिल्माया गया भावुक गीत ‘मैं यहां तू वहां’ हो, शाहरुख की फिल्म ‘चलते चलते’ का ‘सुनो ना सुनो ना’ हो या रणबीर की ‘राजनीति’ का ‘मोरा पिया’ गाना, आदेश ने अपने साफ सुथरे, तरोताजा और सादगी से भरे संगीत से अपनी उत्कृष्टता दिखायी थी.

हिन्दी फिल्मों में अपने करियर के अलावा आदेश एकमात्र ऐसे भारतीय कलाकार थे जिन्होंने एकॉन, टी-पेन, नोरा जोन्स, सोल्जा बे, क्वीन लतीफा, शकीरा और विक्लेफ ज्यां जैसे अंतरराष्ट्रीय संगीत कलाकारों के साथ काम किया था. उन्होंने अपने करियर में 100 से अधिक हिन्दी फिल्मों और कई एलबमों में संगीत दिया.

कैंसर से जूझ रहे 51 साल के संगीतकार का कल देर रात यहां के एक अस्पताल में निधन हो गया. आदेश का जन्म मध्य प्रदेश के जबलपुर में हुआ था. संगीत के प्रति अपने जुनून के कारण उन्होंने संगीतकार के तौर पर करियर बनाने का फैसला किया और अपनी किस्मत आजमाने मुंबई आ गए. उन्होंने करीब एक दशक तक प्रसिद्ध संगीतकार जोडी लक्ष्मीकांत-प्यारेलाल के साथ काम किया और फिर पेशेवर संगीतकार के तौर पर काम करना शुरु कर दिया.

आदेश को पहला बडा ब्रेक 1993 में ‘कन्यादान’ फिल्म के साथ मिला. सुर साम्राज्ञी लता मंगेशकर ने उनके लिए अपना पहला गाना भी गाया लेकिन बदकिस्मती से फिल्म रिलीज नहीं हुई और आदेश के काम पर किसी का ध्यान नहीं गया.

आदेश की अगली फिल्म ‘जाने तमन्ना’ का भी यही हाल रहा और उनके काम पर लोगों का ध्यान नहीं गया. बहरहाल, ‘आओ प्यार करे’ फिल्म से वह चर्चा में आए. इस फिल्म की ‘हाथों में जो’ गीत हिट रही और उनका सितारा चमक उठा. उनकी अन्य फिल्में ‘सलमा पे दिल आ गया’ और ‘शस्त्र’ थीं. फिल्म ‘शस्त्र’ के गीत ‘क्या अदा क्या जलवे तेरे पारो’ ने उन्हें शोहरत दिलाई.

1998 में ‘अंगारे’ फिल्म में दिया गया उनका संगीत भी हिट रहा. आदेश ने कई गीत भी गाये जिसमें ‘सोना सोना’, ‘शावा शावा’, ‘गुस्ताखियां’ और उनके करियर की बेहतरीन ‘गुर नालों इश्क मीठा’ गीत शामिल है. वर्ष 2000 में ‘कुंवारा’, ‘तरकीब’ और ‘शिकारी’ में उनके काम के लिए उन्हें वाहवाही मिली. 2001 में अभिषेक बच्चन के अभिनय से सजी ‘बस इतना सा ख्वाब है’ से उनकी सफलता का दौर जारी रहा.

अन्य फिल्में जिनमें उन्होंने संगीत दिया उनमें ‘रहना है तेरे दिल में’, ‘दीवानापन’, ‘चलते चलते’, ‘बाबुल’, ‘खुदा कसम’ और ‘कभी खुशी कभी गम’ शामिल हैं. उन्होंने पार्श्व गायन में भी हाथ आजमाया और 2010 में आयी ‘राजनीति’ फिल्म में उनका अर्द्ध शास्त्रीय गीत ‘मोरा पिया’ हिट रहा. 2005 में वह एक टीवी रियल्टी कार्यक्रम में एक जज की भूमिका में नजर आए और अगले साल बाल वेश्यावृति पर एक लघु फिल्म ‘सना’ का निर्देशन किया.

वह ‘वर्ल्ड कप 2011′ फिल्म में कैमियो की भूमिका में भी नजर आए. आदेश ने पूर्व अभिनेत्री एवं पार्श्व गायिका विजेता पंडित से शादी की थी, जो संगीतकार जतिन ललित की बहन थी. इस दंपति के दो बेटे अविनेश और अवतेश हैं. वर्ष 2010 में पता चला कि आदेश को कैंसर है. बहरहाल, कीमोथेरापी के बाद उन्होंने संगीत का अपना काम-काज जारी रखा.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें