38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

FILM REVIEW: फिल्‍म देखने से पहले पढ़े मनोज वाजपेयी की ”ट्रैफिक” की कहानी

II अनुप्रिया अनंत II फिल्म : ट्रैफिक कलाकार: मनोज बाजपेयी, जिम्मी शेरगिल, प्रोसेनजीत, दिव्या दत्ता, किट्टू गिडवानी, सचिन निर्देशक : स्वर्गीय राजेश पिल्लई रेटिंग : 3 स्टार ‘ट्रैफिक’ सच्ची घटनाओं पर आधारित है. चेन्नई में एक ट्रैफिक कांस्टेबल की हिम्मत की वजह से एक कामयाब कोशिश हो पायी थी और एक 9 साल की बच्ची […]

II अनुप्रिया अनंत II

फिल्म : ट्रैफिक

कलाकार: मनोज बाजपेयी, जिम्मी शेरगिल, प्रोसेनजीत, दिव्या दत्ता, किट्टू गिडवानी, सचिन

निर्देशक : स्वर्गीय राजेश पिल्लई

रेटिंग : 3 स्टार

‘ट्रैफिक’ सच्ची घटनाओं पर आधारित है. चेन्नई में एक ट्रैफिक कांस्टेबल की हिम्मत की वजह से एक कामयाब कोशिश हो पायी थी और एक 9 साल की बच्ची की जान बचायी गयी थी. ‘ट्रैफिक’ की कहानी उसी घटना को मुंबई के बैकड्रॉप पर रख कर गढ़ी गयी है. निस्संदेह इस कामयाब कोशिश की कहानी दर्शकों के सामने जरूर प्रस्तुत की जानी चाहिए थी.

इस फिल्म के माध्यम से एक डॉक्टरों की टीम की ईमानदार कोशिश, पुलिस प्रशासन की सूझ बूझ और एक ट्रैफिक कॉन्स्टेबल के जज्बे सबकी अपनी चाहत और एक नेक उद्देश्य के साथ कदमताल करने से किस तरह एक मिशन को मुक्कमल बनाया जा सकता है. पूरी कहानी इस पर ही आधारित है. चूँकि फिल्म डॉक्यूमेंट्री नहीं. इसलिए फिल्म में कुछ परिस्थितयां गढ़ी गयी हैं, जिनके माध्यम से कहानी पूरी हो सकें.

रिहान अपनी जिंदगी का पहला इंटरव्यू करने जा रहा है. अभिनेता देव कपूर का. देव कपूर की बेटी पिछले 12 सालों से दिल की बीमारी से ग्रसित है. डॉक्टर ने इस बार स्पष्ट कर दिया है कि अगर दिल का तबादला नहीं किया गया तो बेटी की जान को खतरा है. वह पुणे के अस्पताल में है. इधर रिहान कार दुर्घटना में बुरी तरह घायल हो जाता है. रिहान का परिवार समझ चुका है कि अब उनके बेटे के बचने की उम्मीद कम है लेकिन उसका दिल उस लड़की की जान बचा सकता.

तैयारियां शुरू होती हैं, रिहान की माँ तय करती है कि वह उस बच्चे की जान बचाएंगी और वह दिल पर पत्थर रख कर अपने बेटे के दिल को दान करने की इजाजत दे देती है. लेकिन अभी पूरी परेशानी खत्म नहीं हुई. मसला यह है कि मुंबई में किसी भी शहर की तूलना में अधिक ट्रैफिक की परेशानी है. चूंकि यहां जनसंख्या अधिक है. ऐसे में पुणे की दूरी जो आमतौर पर चार घंटे में पूरी की जाती है. उस दूरी को ढाई घंटे में पूरी करनी है लेकिन कांस्टेबल गोडबोले तैयार है. उसे बस ऑर्डर का इंतजार है.

तैयारियां होती हैं और गोडबोले निकल पड़ता है. रास्ते में वह कई परेशानियों से जूझता है लेकिन हिम्मत नहीं हारता. अंतत: सबकी कोशिशों से एक नन्ही जान बचती है. निर्देशक ने फिल्म में भावनात्मक पहलू को दर्शाने की बच्ची और रिहान की मां के बीच के संवाद को काफी वास्तविक रखने की कोशिश की है. इसी दौरान देव कपूर जो कि बड़ा सुपरस्टार है. वह अपने सारे दांव पेंच अपनाता है. लेकिन कामयाब नहीं होता.

निर्देशक ने यह भी दर्शाने की कोशिश की है कि ऐसी परिस्थिति में सिर्फ मानवता और संवेदनशीलता ही काम आते हैं. कोई सिफारिश काम नहीं आती. एक मां ही एक मां के दिल का हाल समझ पाती है. निर्देशक ने संक्षिप्त में ट्रैफिक कांस्टेबल की जिंदगी पर कैमरा घुमाया है, जिसमें दिखाया है कि उसकी बेटी को उसके पिता पसंद नहीं, क्योंकि वह घुसखोरी में पकड़े गये थे. वह पिता दोबारा अपनी बेटी की जिंदगी में हीरो बनना चाहता है और इसलिए वह यह जोखिम उठाने को तैयार है.

साथ ही उसे दूसरा मौका मिला है, इसलिए वह चाहता है कि डॉक्टर जिसने अपनी पत् नी की हत्या करने की कोशिश की है, उसे भी मौका मिले. निर्देशक ने इन दृश्यों के माध्यम से दर्शकों के साथ भावनात्मक जुड़ाव करने की कोशिश की है. कमी बस यह खलती है कि अगर फिल्म को मेलोड्रामेटिक दृश्यों के बजाय भावनात्मक और रियिलिस्टिक दृश्य और अधिक होते तो फिल्म और भी कई मायनों में खास हो जाती. निर्देशक ने इस फिल्म की कहानी के लिए सबसे अहम निर्णय यह लिया था कि सारे अच्छे कलाकारों को उन्होंने इस फिल्म से जोड़ा. किट्टू गिडवाणी के संवाद बेहद कम हैं. लेकिन उनकी संवेदना, उनका अभिनय झकझोरता है.

सचिन, विक्रम गोखले के कम मगर सार्थक दृश्य हैं. प्रोसेनजीन लाउड नजर आये हैं. दिव्या ने संजीदगी से किरदार निभाया है. फिल्म में ध्यान आकर्षित करते हैं. मनोज बाजपेयी और जिम्मी शेरगिल. दोनों ही महारथी कलाकार हैं और मनोज ने एक बार फिर से इस फिल्म में भी साबित किया है कि उन्हें छोटे दृश्यों की परवाह नहीं.किरदार को वे खास बना ही जाते हैं.

उनका अभिनय दिल को छूता है. जिम्मी ने भी अपनी भूमिका को सार्थकता प्रदान की है. इस फिल्म की खासियत है कि इस जज्बे की कहानी को सलाम किया जाना चाहिए और इस लिहाज से यह एक अहम फिल्म है. फिल्म के शेष सह कलाकारों ने भी फिल्म में अपना पूरा योगदान दिया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें