23.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Happy Birthday Hema: ”जिदंगी एक सफर है सुहाना”

बॉलीवुड की ड्रीमगर्ल हेमा मालिनी आज अपना 66वां जन्‍मदिवस मनी रही है. हेमा के खूबसूरती के चर्चे आज भी है. जानेमाने अभिनेता धर्मेंद्र के साथ हेमा की दूसरी शादी हुई थी. हेमा को कक्षा दसवीं से ही फिल्‍मों के ऑफर आने लगे थे. हेमा ने फिल्‍म ‘सपनों के सौदागर’ से बॉलीवुड में अपने कैरियर से […]

बॉलीवुड की ड्रीमगर्ल हेमा मालिनी आज अपना 66वां जन्‍मदिवस मनी रही है. हेमा के खूबसूरती के चर्चे आज भी है. जानेमाने अभिनेता धर्मेंद्र के साथ हेमा की दूसरी शादी हुई थी. हेमा को कक्षा दसवीं से ही फिल्‍मों के ऑफर आने लगे थे. हेमा ने फिल्‍म ‘सपनों के सौदागर’ से बॉलीवुड में अपने कैरियर से शुरूआत की. फिल्‍म में उनके साथ राजकपूर मुख्‍य भूमिका में थे. हेमा की एक्टिंग को देखकर राजकपूर ने कहा था कि वे उंचाई तक जाएगी और आनेवाले समय में ऐसा हुआ भी.

वर्ष 1970 में आई फिल्‍म ‘जॉनी मेरा नाम’ बॉक्‍सआफिस पर सुपरहिट साबित हुई और इस फिलम से हेमा भी हिट हुई. इसने हेमा के करियर को आगे बढाने में मदद की. वर्ष 1972 में हेमा फिल्‍म ‘सीता और गीता’ में डबरोल में नजर आई. इस फिल्‍म के लिए उन्‍हें सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेत्री को पुरस्‍कार मिला. फिल्‍म में उनका एक किरदार शर्मीला किस्‍म को था और दूसरा नटखट लडकी का. दोनों किरदारों को हेमा ने बखूबी निभाया.

फिल्‍म ‘शोले’ में हेमा ने बसंती का किरदार निभाकर दर्शकों के दिलों में राज किया था. इस फिल्‍म में अमिताभ बच्‍चन और धर्मेद्र भी मुख्‍य भूमिकाओं में थे. ‘शोले’ के बाद ही धर्मेद्र ने हेमा से शादी कर ली थी. हेमा ने कई फिल्‍में की. अमिताभ के साथ उन्‍होंने फिल्‍म ‘बागबान’ की जो एक पारिवारिक फिल्‍म थी इसे दर्शकों ने खासा पसंद किया.

हेमा बेहतरीन अभिनेत्री होने के साथ-साथ एक शानदार डांसर भी हैं. उन्‍होंने भरतनाट्यम, कुचीपुड़ी और ओडिसी में प्रशिक्षण भी प्राप्त किया है. वे देश-विदेश में स्टेज परफॉर्मेंस भी देती हैं.फिल्म ‘सत्‍यम शिवम सुंदरम’ का ऑफर पहले हेमा को दिया गया था लेकिन फिल्म में जरूरत से ज्यादा अंग प्रदर्शन की मांग थी जिसके चलते हेमा ने फिल्म करने से इंकार कर दिया. आपको बता दें कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी हेमा के बहुत बड़े फैन थे.

हेमा और धर्मेंद्र के रिश्‍ते को परिवार वालों ने स्‍वीकार नहीं किया था. वहीं धर्मेंद्र ने शर्त रखी थी कि वो शादी के बाद अपनी पहली पत्नी प्रकाश, बच्चों (चार बच्‍चे) और परिवार को नहीं छोड़ेंगे. लेकिन धर्मेंद्र के प्यार में पूरी तरह डूब चुकी हेमा ने उनकी ये शर्त भी मान ली.हिन्दू होने के चलते धर्मेंद्र हेमा से शादी नहीं कर सकते थे इसलिए उन्होंने मुस्लिम धर्म कबूल कर लिया था.

हेमा की बडी बेटी एशा देयोल भी कई फिल्मों में काम कर चुकीं हैं. उनकी छोटी बेटी आह्न्ना ने कई विज्ञापनों में काम किया है. हेमा मालिनी की मां जया चक्रवर्ती तमिल फिल्मों की प्रोड्यूसर थीं.वर्ष 2000 में हेमा मालिनी को पद्मश्री सम्मान से भी सम्मानित किया गया. हेमा मालिनी ने अभी तक के अपने कैरियर में लगभग 150 फिल्मों में काम किया. हेमा मालिनी मथुरा संसदीय सीट से भारतीय जनता पार्टी के टिकट पर चुनाव जीतकर संसद पहुंची है. फिलहाल इनदिनों हेमा मालिनी आगामी फिल्‍म ‘शिमला मिर्च’ में काम कर रहीं हैं.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें