39.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

HAPPY B”DAY KAREENA, करीना का बॉलीवुड सफर

बॉलीवुड की जानीमानी अभिनेत्री करीना कपूर खान का आज 33वां जन्‍मदिन है. इनका जन्म भारत के मुंबई में बसे पंजाबी मूल के कपूर फ़िल्म परिवार में हुआ था. करीना फ़िल्म अभिनेता रणधीर कपूर और अभिनेत्री बबिता की सबसे छोटी बेटी हैं. इनकी बहन करिश्‍मा कपूर भी बॉलीवुड फिलमों की एक बेहतरीन अदाकारा है. करीना ने […]

बॉलीवुड की जानीमानी अभिनेत्री करीना कपूर खान का आज 33वां जन्‍मदिन है. इनका जन्म भारत के मुंबई में बसे पंजाबी मूल के कपूर फ़िल्म परिवार में हुआ था. करीना फ़िल्म अभिनेता रणधीर कपूर और अभिनेत्री बबिता की सबसे छोटी बेटी हैं. इनकी बहन करिश्‍मा कपूर भी बॉलीवुड फिलमों की एक बेहतरीन अदाकारा है. करीना ने हमेशा से ही अपने अभिनय से दर्शकों के बीच जगह बनाई है.

करीना ने अभिनय की शुरुआत साल 2000 में रिलीज़ हुई फ़िल्म ‘रिफ्यूजी’ के साथ की. इस फ़िल्म में करीना ने अभिषेक बच्‍चन के साथ काम किया था. इस फिल्‍म में अभिनय के लिए उन्हें फिल्मफेयर बेस्ट फीमेल डेब्यू यानि उस साल अपने अभिनय जीवन की शुरुआत करने वाली अभिनेत्रियों में से सर्वश्रेष्ठ अभिनत्री का पुरस्कार भी मिला था.

इसके बाद वर्ष 2001 में, अपनी दूसरी फ़िल्म ‘मुझे कुछ कहना है’ के रिलीज़ होने के साथ ही करीना को अपनी पहली व्यावसायिक सफलता मिली.इस फिल्‍म में करीना ने तुषार कपूर के साथ काम किया था. इसी साल करण जौहर की फिल्‍म नाटक से भरपूर फ़िल्म ‘कभी खुशी कभी ग़म’ में भी करीना नज़र आयीं.

इस फिल्‍म में करीना कपूर के साथ -साथ अमिताभ बच्‍चन, जया बच्‍चन, शाहरूख खान, काजोल, र‍ितिक रोशन भी शामिल थे. फ़िल्म उस साल विदेशों में सबसे ज़्यादा कमाई करने वाली भारतीय फ़िल्म बन गई और साथ ही करीना के लिए ये तब तक की सबसे बड़ी व्यावसायिक सफलता थी.

इसके बाद करीना ने अपने अभिनय में बदलाव करते हुए फिल्‍म ‘चमेली’ में देह व्यापार करने वाली एक लड़की का किरदार निभाया. इस फिल्‍म ने उनके करियर की दिशा ही बदल दी. इस फ़िल्म में अपने अभिनय के लिए उन्हें फ़िल्मफेयर स्पेशल परफोर्मेंस अवार्ड या फ़िल्मफेयर विशिष्ट प्रदर्शन पुरस्कार मिला.

फ़िल्म समीक्षकों द्वारा बहुप्रशंसित फिल्मों ‘देव’ और ‘ओंकारा’ में अभिनय के लिए उन्हें फिल्मफेयर समारोह में आलोचकों की दृष्टि से दो सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री पुरस्कार भी मिले. इसके बाद फिल्म ‘जब वी मेट’ में अपने प्रदर्शन के लिए फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री पुरस्कार जीता. इस फिल्‍म में करीना के आपोजिट शाहिद कपूर थे. दोनों की जोडी को युवा वर्ग ने काफी सराहा था और फिल्‍म में दर्शकों ने इनके अभिनय को पसंद किया था.

‘3 इडियट्स’ के लिए भी करीना ने दर्शकों से वाहवाही लूटी थी. करीना ने बॉलीवुड अभिनेता सैफ अली खान से शादी की और एक बार फिर चर्चे में आ गई.करीना कपूर को उनके जन्‍मदिन पर बधाई और भविष्‍य के लिए शुभकामनाएं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें