32.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

आइए जानें, दीपावली को कैसे दर्शाता है बॉलीवुड

बॉलीवुड में हमारे समाज की खास झलक देखने को मिलती है. यही कारण है कि हमारे पर्व त्योहार को भी बॉलीवुड उसी अंदाज में भुनाता है. दीपावली एक ऐसा त्योहार है, जो हमारे जीवन में खुशियां लाता है. बस इसी बात का फायदा बॉलीवुड उठाता है. जब भी दीपावली के दृश्य फिल्मों में दर्शाये जाते […]

बॉलीवुड में हमारे समाज की खास झलक देखने को मिलती है. यही कारण है कि हमारे पर्व त्योहार को भी बॉलीवुड उसी अंदाज में भुनाता है. दीपावली एक ऐसा त्योहार है, जो हमारे जीवन में खुशियां लाता है. बस इसी बात का फायदा बॉलीवुड उठाता है.

जब भी दीपावली के दृश्य फिल्मों में दर्शाये जाते हैं, वह दर्शकों को रोमांचित कर देते हैं. हालांकि बॉलीवुड का दीपावली से वैसा नाता नहीं है जैसा कि होली से है. होली के गानों और दृश्यों की फिल्मों में भरमार है, लेकिन दीपावली के दृश्यों को कम फिल्माया गया है. आइए जानें कुछ वैसे ही पहलुओं को, जिन्हें बॉलीवुड दीपावली के जरिये फिल्मों में परोसता है.

रोमांस : दीपावली के मौके पर रोमांस को बॉलीवुड खास अंदाज में परोसता है. हीरोइनें सजी-धजी रहती हैं. ऐसे में हीरो का फिसलना तय है. पटाखों के जरिये थोड़ा डराकर भी हीरो रोमांस कर लेते हैं. आमदनी अठन्नी खर्चा रुपया फिल्म का गाना आई है दीवाली सुनो जी घरवाली इसी तरह के रोमांस का एक उदाहरण है.
परिवार की एकजुटता : परिवार का आपसी प्रेम दिखाने के लिए भी दीपावली को खूब इस्तेमाल किया जाता है. कभी खुशी कभी गम का दीपावली वाला गाना मेरी सांसों में तू है समाया…परिवार के प्रेम को दर्शाने का आदर्श माध्यम बन गया है.
हादसा : दीपावली में बम के धमाकों की आवाज गूंजती रहती है. बॉलीवुड में कई बार इस शोर को हादसों को अंजाम देने का जरिया बनाया जाता है. विलेन अकसर इस शोर का फायदा उठाते हैं और अपने घिनौने कारनामे को अंजाम देते हैं.
मजा-मस्ती : बॉलीवुड में कई बार मस्ती के लिए भी दीपावली का उपयोग किया जाता है. कई मस्ती वाले गाने दीपावली के दौरान फिल्माये गये हैं.
दर्द का बयान : कई बार बॉलीवुड में दीपावली को दर्द बयां करने का जरिया बना दिया जाता है. पुरानी फिल्मों में तो खासकर ऐसे दृश्य फिल्माये जाते थे.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें