36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

फिल्म प्रशिक्षण संस्थानों को 5.5 करोड़ रुपये का सेवा कर नोटिस

नई दिल्ली: वित्त मंत्रालय ने सेवा कर नहीं देने को लेकर नोएडा स्थित फिल्म प्रशिक्षण संस्थानों को 5.5 करोड रुपये का कर नोटिस दिया है. इन संस्थानों पर कथित रुप से सेवाकर का भुगतान नहीं करने का आरोप है.इन संस्‍थानों को कारण बताओ नोटिस दिया है. वहीं मारवाह स्‍टूडियो का कहना है कि हम नोटिस […]

नई दिल्ली: वित्त मंत्रालय ने सेवा कर नहीं देने को लेकर नोएडा स्थित फिल्म प्रशिक्षण संस्थानों को 5.5 करोड रुपये का कर नोटिस दिया है. इन संस्थानों पर कथित रुप से सेवाकर का भुगतान नहीं करने का आरोप है.इन संस्‍थानों को कारण बताओ नोटिस दिया है. वहीं मारवाह स्‍टूडियो का कहना है कि हम नोटिस मिलने से अचंभित हैं.

आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि केंद्रीय उत्पाद शुल्क आसूचना महानिदेशालय ने एशियन एकेडमी आफ फिल्म एंड टीवी, एशियन स्कूल आफ मीडिया स्टडीज, एशियन बिजनेस स्कूल तथा एशियन स्कूल आफ कम्युनिकेशन को कारण बताओ नोटिस दिया है. ये सभी संस्थान मारवाह स्टूडियोज के अंतर्गत चलाये जा रहे हैं.

सूत्रों के मुताबिक विभिन्न रचनात्मक पाठ्यक्रमों पर संस्थान सेवाकर का भुगतान नहीं कर रहा है. इस बारे में पूछे जाने पर मारवाह स्टूडियोज ने कहा कि वे नोटिस मिलने से अचंभित हैं.मारवाह स्टूडियोज के संस्थापक और प्रबंध निदेशक संदीप मारवाह ने सवालों के जवाब में कहा,’हम समय पर सेवा कर का भुगतान करते आ रहे हैं और नोटिस पाकर अचंभित हैं. हम मामले को देख रहे हैं.’ डीजीसीईआई ने इन संस्थानों से करीब 5.5 करोड रपये मांगे हैं.

‘कारण बताओ नोटिस’ में 2009-10 से अगस्त 2013 तक सेवा कर का भुगतान नहीं करने को लेकर एएसएमएस तथा एएएफटी को क्रमश: 2.95 करोड रपये तथा 1.75 करोड रपये मांगे गये हैं.केंद्रीय राजस्व विभाग ने 2009-10 तथा 2010-11 के दौरान कथित तौर पर सेवा कर चोरी को लेकर एबीएस से 59.42 लाख रपये मांगे हैं. एएससी से 2011-12 से अगस्त 2013 के दौरान सेवा कर की कथित चोरी को लेकर 18.26 लाख रपये मांगे गये हैं.

इन संस्थानों द्वारा कथित रुप से सेवा कर चोरी की सूचना के आधार पर डीजीसीईआई अधिकारियों ने जांच शुरु की है.सूत्रों का कहना है कि अधिकारियों ने अपनी जांच के सिलसिले में संदीप मारवाह समेत वरिष्ठ अधिकारियों के बयान दर्ज किये हैं. कई महीनों की जांच के बाद मांग नोटिस दिया गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें