23.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

स्वाइन फ्लू : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने केंद्र से मांगी मदद

पटना. स्वाइन फ्लू को लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गुरुवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा से फोन पर बात की. सीएम ने कहा कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री को स्थिति के बारे में बता दिया गया है. उनसे अनुरोध किया गया है कि वह अपने स्तर से भी अवगत हो लें. अब बिहार भी स्वाइन […]

पटना. स्वाइन फ्लू को लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गुरुवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा से फोन पर बात की. सीएम ने कहा कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री को स्थिति के बारे में बता दिया गया है. उनसे अनुरोध किया गया है कि वह अपने स्तर से भी अवगत हो लें. अब बिहार भी स्वाइन फ्लू की चपेट में है. ऐसे में वैक्सीन और दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित होनी चाहिए. इस पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने आश्वासन दिया है कि वह इस दिशा में जल्द कार्रवाई करेंगे.

मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वाइन फ्लू को लेकर हमने सतर्कता अभियान चलाने, अस्पतालों में अलग से वार्ड बनाने और स्टेशनों पर कैंप लगाने का निर्देश दिया है. इसका पालन हो रहा है और स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव खुद इसकी मॉनीटरिंग कर रहे हैं. अगर किसी इलाके में स्वाइन फ्लू के मरीज की पहचान होती है, तो पूरे इलाके में टीकाकरण की प्रक्रिया चल रही है.

दवाएं हैं, लेकिन इस रोग के बढ़ने पर जितनी दवाओं की जरूरत होगी, उस हिसाब से दवाओं की उपलब्धता में कमी होगी. इसके लिए केंद्र के साथ-साथ दवा कंपनियों से भी कहा गया है. सीएम ने कहा कि रेलवे स्टेशनों पर कैंप लगाये जा रहे हैं और गुजरात, दिल्ली, राजस्थान समेत अन्य प्रदेशों से आनेवाले बिहार के लोगों की जांच की जा रही है. 2009 में स्वाइन फ्लू की प्रकोप हुआ था. उस समय बिहार में जांच भी नहीं होती थी और अब तो आरएमआरआइ, पटना में जांच संभव है. दवाओं के लिए कई अधिकारी दिल्ली भी गये हुए हैं और उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रलय से लगातार संपर्क में रहने का भी निर्देश दिया है.

पैर पसार रही बीमारी पांच नये मरीज मिले
पटना: बिहार में स्वाइन फ्लू का लक्षण मिलने वाले 63 लोगों की जांच आरएमआरआइ में की गयी. गुरुवार की शाम तक 14 मरीजों में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई. आरएमआरआइ के निदेशक प्रदीप दास ने बताया कि गुरुवार को 20 सैंपल जांच के लिये लगाये गये थे, जिनमें पांच लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आयी है. इसमें से एक व्यक्ति दो दिन पहले जालंधर से पटना आया था और बाकी चार व्यक्ति यही के हैं. उन्होंने बताया कि एक छात्र गुजरात से गुरुवार की देर शाम जांच के लिए आया है और उसे आइडीएच में भरती कराया गया. जांच शुक्रवार को होगी. पांच मरीज कंकड़बाग, गुड़हट्टा, तुलसी मंडी (पटना सिटी), बाजार समिति, नया टोला के रहने वाले हैं.
पीएमसीएच में अभी तक नहीं पहुंचा एक भी मरीज
पीएमसीएच में बने वार्ड में अभी तक किसी मरीज को भरती नहीं किया गया है और माइक्रोबायोलॉजी विभाग के माध्यम से अभी तक किसी सैंपल को जांच के नहीं भेजा गया है. माइक्रोबायोलॉजी विभाग के प्रो. डॉ विजय कुमार ने बताया कि पीएमसीएच से स्वाइन फ्लू के लक्षण वाले किसी व्यक्ति का सैंपल हमारे विभाग के माध्यम से आरएमआरआइ को नहीं भेजा गया है. पीएमसीएच उपाधीक्षक डॉ आरके सिंह ने कहा कि अस्पताल में फ्लू मरीजों के लिये वार्ड बनाये गये हैं, जहां चिकित्सकों की तैनाती भी हो चुकी है. मरीजों को परेशानी नहीं हो इसके लिए काउंसेलिंग की व्यवस्था की गयी है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें